Liver को रखना है हेल्दी तो रोज खाएं ये 5 फूड्स, लीवर में जमा Cholesterol भी होगा दूर...

Foods For Liver: लीवर हमारे शरीर के सबसे अहम बॉडी पार्ट में से एक है. लीवर शरीर से विषाक्त पदार्थों को बहार निकालने में मदद करता है. लीवर को हेल्दी रखने में हमारी डाइट अहम मानी जाती है.

विज्ञापन
Read Time: 23 mins
Foods For Liver: लीवर को हेल्दी रखने में हमारी डाइट अहम मानी जाती है.

Foods For Liver: लीवर हमारे शरीर के सबसे अहम बॉडी पार्ट में से एक है. लीवर शरीर से विषाक्त पदार्थों को बहार निकालने में मदद करता है. लीवर को हेल्दी रखने में हमारी डाइट अहम मानी जाती है. आमतौर पर लिवर खराब होने का सबसे बड़ा कारण शराब पीना, जरूरत से ज्यादा वजन, डायबिटीज, हेपाटाइटिस बी और सी से भी लीवर खराब हो सकता है. हमारे स्वस्थ रहने के लिए जो फंक्शन बॉडी में होते हैं, उनमें से अधिकतर फंक्शन लीवर (Liver) के द्वारा ही चलते हैं. इसलिए लीवर का हेल्दी रहना बहुत जरूरी है. अगर आप भी अपने लीवर को हेल्दी रखना चाहते हैं तो आप इन फूड्स को डाइट में शामिल कर सकते हैं. 

लीवर को हेल्दी रखने के लिए इन चीजों का करें सेवन- Eat These 5 Foods Daily For Healthy Liver:

1. फैटी फिश-

फिश सेहत के लिए फायदेमंद मानी जाती है. फैटी फिश में ओमेगा -3 फैटी एसिड पाया जाता है, जो शरीर की सूजन को ठीक करने के साथ लीवर के फैट को कम करने में भी मददगार है. 

Selenium Deficiency: क्या होता है सेलेनियम, जाने सेलेनियम की कमी के लक्षण, और नुकसान

फिश सेहत के लिए फायदेमंद मानी जाती है.Photo Credit: iStock

2. चुकंदर-

चुकंदर एक जड़ वाली सब्जी है. चुकंदर को सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. लीवर को हेल्दी रखने के लिए आप चुकंदर के जूस का सेवन कर सकते हैं. 

Advertisement

3. ग्रेपफ्रूट-

ग्रेपफ्रूट एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है. ग्रेपफ्रूट के सेवन से लीवर को हेल्दी रखने में मदद मिल सकती है. इतना ही नहीं ये लीवर की कोशिकाओं की मरम्मत करने में भी मदद कर सकता है. 

Advertisement

Heart Health: हार्ट पेशेंट को एंजियोप्लास्टी और स्टेंट लगने के बाद क्या सावधानियां बरतनी चाहिए? जानिए

4. हल्दी-

हल्दी किचन में मौजूद एक ऐसा मसाला है जो कई स्वास्थ्य लाभों से भरा है. हल्दी में कई तरह के एंटी बैक्टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो लीवर को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं.

Advertisement

5. हरी पत्तेदार सब्जियां-

हरी पत्तेदार सब्जियों को सेहत के लिए कितना फायदेमंद माना जाता है ये तो हम सभी जानते हैं. लीवर को हेल्दी रखने के लिए आप हरी सब्जियों का सेवन कर सकते हैं. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Samarth: समर्थ ने दिव्यांग लोगों को सशक्त बनाया है: केंद्रीय मंत्री डॉ. वीरेंद्र कुमार