जोड़ों के दर्द की समस्या से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, शरीर दर्द भी होगा...

Foods For Joint Pain: खान-पान और घरेलू उपायों को अपना कर जोड़ों के दर्द की समस्या से राहत पा सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
H

Foods For Joint Pain Hindi: अक्सर बुजुर्गों को मौसम में बदलाव होते ही जोड़ों में दर्द (Joint Pain) अकड़न और जकड़न जैसी समस्या परेशान करती है. ये सिर्फ बुजुर्गों को ही नहीं बल्कि, आज के समय में युवा वर्ग में भी देखी जा सकती हैं. हड्डियां कमजोर होने से जोड़ों में दर्द, शरीर दर्द की समस्या का सामना करना पड़ सकता है. हड्डियों को मजबूत (Stronger Bones) रखने के लिए आपको अपनी डाइट में कैल्शियम (Calcium) और विटामिन डी से युक्त चीजों का अधिक सेवन करना चाहिए. सर्दियों में जोड़ों के दर्द से छुटकारा पाने के लिए बहुत से लोग दवाओं और मालिश का सहारा लेते हैं. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि दवाओं के बगैर भी आप इस समस्या से राहत पा सकते हैं. खान-पान और घरेलू उपायों (Home-Remedies) को अपना कर इस समस्या से राहत पा सकते हैं. तो चलिए जानते हैं शरीर दर्द और जोड़ों के दर्द को दूर करने के लिए डाइट में क्या शामिल करें.

जोड़ों के दर्द से छुटकारा दिलाने में मददगार हैं ये फूड्स- (Best Foods For Joint Pain)

1. हल्दी-दूध-

हल्दी दूध का सेवन स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक माना जाता है. हल्दी में पाए जाने वाले एंटी-इंफ्लेमेटरी और दूध में पाए जाने वाले कैल्शियम के गुण जोड़ों के दर्द में राहत पहंचाने का काम कर सकते हैं. लेकिन एक बात का खास ख्याल रखें कि गर्मियों के मौसम में हल्दी का ज्यादा सेवन न करें. क्योंकि हल्दी की तासीर गर्म होती है. जिसका ज्यादा सेवन आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. 

ये भी पढ़ें-Kidney Stone Remedies: किडनी स्टोन की समस्या से परेशान हैं तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, दवाओं की नहीं पड़ेगी जरूरत...

Advertisement

2. हेल्दी ड्रिंक-

संतरे, गाजर और अदरक से बनी ड्रिंक का सेवन स्वास्थ्य के लिए लाभदायक माना जाता है. इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी के साथ कैल्शियम भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है, जो शरीर को हेल्दी रखने और हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद कर सकता है. 

Advertisement

3. ब्रोकली-बादाम-

ब्रोकली और बादाम में कैल्शियम, ओमेगा 3 फैटी एसिड और कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. जो हड्डियों को मजबूत बनाने का काम कर सकते हैं.

Advertisement

Prevent Cervical Cancer | HPV vaccine | Age, Doses Schedule | एचपीवी वैक्सीन कब और क्यों लें? 

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Israel Hezbollah War: क्या मारा गया नसरल्लाह का उत्तराधिकारी हाशेम सफीद्दीन? | NDTV India