Benefits of Yoga: योग से होने वाले 5 फायदे, तनाव को दूर कर, डायबिटीज और वजन को कंट्रोल कर सकता है योग

Yoga Benefits: अक्‍सर लोग योग को एक धीमा माध्‍यम मान लेते हैं, लेकिन ऐसा है नहीं. योग आपको हेल्‍दी रहने में कई तरह से मदद कर सकता है. जानिए क्‍या हैं योग के फायदे...

Advertisement
Read Time: 23 mins
B

Benefits of Yoga: योग सेहतमंद जीवन के लिए बहुत जरूरी माना जाता है. और हो भी क्यों न आखिर योग के फायदे ही इतने हैं. योग शुगर, कब्ज जैसी बीमारियों से लड़ने में भी मदद करता है. योग और ध्यान मन की शांति और बेहतर सेहत के लिए जरूरी माना जाता है. अक्सर लोग सोच बैठते हैं कि योग केवल शरीर को लचीला बनाने के लिए ही किया जाता है, लेकिन ऐसा नहीं है. योग के ढेरों आसन हैं, जिनके कई फायदे हैं. योग की सहायता से आप जीवन भर जवां और स्वस्थ बने रह सकते हैं. अक्‍सर लोग योग को एक धीमा माध्‍यम मान लेते हैं, लेकिन ऐसा है नहीं. योग आपको हेल्‍दी रहने में कई तरह से मदद कर सकता है. जानिए क्‍या हैं योग के फायदे:

योग के 5 फायदे | 5 Benefits of Yoga

योग करने से क्या लाभ होता है?


1. मन रहेगा शांत: योग से मांसपेशियों का अच्छा व्यायाम होता है, लेकिन चिकित्सा शोधों ने ये साबित कर दिया है की योग शारीरिक और मानसिक रूप से वरदान है. योग से तनाव दूर होता है और अच्छी नींद आती है, भूख अच्छी लगती है, इतना ही नहीं पाचन भी सही रहता है.

Winter Comfort Food: सर्दी में शरीर को रखना है गर्म, तो खाएं बस ये 3 चीजें...

2. तन और मन का व्‍यायाम: अगर आप जिम जाते हैं, तो यह आपके शरीर को तो तंदुरुस्त रखेगा, लेकिन मन का क्‍या. वहीं अगर आप योग का सहारा लेते हैं, तो यह आपके तन के साथ ही साथ मन और मश्तिष्‍क को भी तंदुरुस्त करेगा.

Advertisement

Stretch Marks: अब स्ट्रेच मार्क्स से घबराना कैसा, जानें इनसे बचने के बेस्ट नुस्खे...

3. दूर भागेंगे रोग: योगाभ्यास से आप रोगों से भी मुक्ति पा सकते हैं. योग से रोगों से लड़ने की शक्ति बढ़ती है. योग से शरीर स्वस्थ और निरोग बनता है.

Advertisement

4. वजन नियंत्रण: योग मांस पेशियों को पुष्ट करता है और शरीर को तंदुरुस्त बनाता है, तो वहीं दूसरी ओर योग से शरीर से फैट को भी कम किया जा सकता है.

Advertisement

Ayurvedic Tips For Dry Skin: सर्दियों में त्वचा की देखभाल के 3 आयुर्वेद टिप्स

5. ब्लड शुगर लेवल करे कंट्रोल: योग से आप अपने ब्लड शुगर लेवल को भी कंट्रोल करता है और बढ़े हुए ब्लड शुगर लेवल को घटता है. डायबिटीज रोगियों के लिए योग बेहद फायदेमंद है. योग LDL या बैड कोलेस्ट्रोल को भी कम करता है.

Advertisement

और खबरों के लिए क्लिक करें.

Featured Video Of The Day
Ambala में सियासी घमासान, कौन सी सरकार को मिलेगा जनता से जीत का ईनाम? | NDTV Election Carnival
Topics mentioned in this article