Eye Care Tips: कॉन्टेक्ट लेंस लगाने जा रहे हैं तो इन बातों का रखें खास ख्याल

Contact Lens Care: सही से ध्यान न रखा जाए तो ऐसे में आंखों में समस्या (Eye Problem) आ सकती है और लेंस भी डैमेज हो सकता है. ऐसे में लेंस लगाते वक्त कुछ सावधानियां रखना जरूरी है. आप भी लेंस लगाते हैं तो इन बातों का ध्यान जरूर रखें.

Eye Care Tips: कॉन्टेक्ट लेंस लगाने जा रहे हैं तो इन बातों का रखें खास ख्याल

How To Care Contact Lenses: आप भी लेंस लगाते हैं तो इन बातों का ध्यान जरूर रखें.

Contact Lens Care And Maintenance: आंखों की रोशनी कमजोर होने पर कई लोग चश्मे की जगह कॉन्टैक्ट लेंस (Contact Lenses) का ऑप्शन चुनते हैं, वहीं कुछ लोग अपनी आखों को खूबसूरत बनाने के लिए और फैशन के लिए भी कॉन्ट्रैक्ट लेंस लगाते हैं. हालांकि सभी लोग लेंस लगाने पर आंखों की देखभाल (Eye Care) कैसे करनी है और लेंस का रखरखाव (Lens Maintenance) कैसे करना है ये नहीं जानते हैं. सही से ध्यान न रखा जाए तो ऐसे में आंखों में समस्या (Eye Problem) आ सकती है और लेंस भी डैमेज हो सकता है. ऐसे में लेंस लगाते वक्त कुछ सावधानियां रखना जरूरी है. आप भी लेंस लगाते हैं तो इन बातों का ध्यान जरूर रखें.

सावधानी से करें आई मेकअप:

लेंस लगाने के बाद आई मेकअप करने में सावधानी बरतनी जरूरी है. जब आप आंखों में काजल, आई लाइनर या फिर मस्कारा लगाते हैं आपको ध्यान रखने की जरूरत है. काजल या फिर आई लाइनर आंखों के अंदर की ओर न लगाएं, इससे आंखों में खुजली हो सकती है या फिर आंखों से पानी आने लग सकता है.

क्या वाकई शिरोधारा थेरेपी दिलाती है तनाव, माइग्रेन अनिद्रा से छुटकारा? जानें फायदे और थेरेपी देने का तरीका

लेंस छूने से पहले हाथ साफ करें:

कई बार ऐसा होता है कि कॉन्टैक्ट लेंस लगाते या निकालते समय लोग हाथों को ठीक से धोते नहीं हैं, जबकि कॉन्टैक्ट लेंस को आंखों में लगाने या फिर निकालने से पहले हाथों को जरूर धो लेना चाहिए. इसके लिए हाथों को साबुन या फिर लिक्विड हैंड वॉश से अच्छी तरह से साफ करें. आप किसी ऐसी जगह पर हैं, जहां साबुन मौजूद नहीं तो आप सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें. हाथ साफ होने से आंखों में इंफेक्शन होने का खतरा कम होता है, साथ ही लेंस में भी बैक्टीरिया लगने का जोखिम नहीं होगा.

आईशैडो न लगाएं:

कॉन्टैक्ट लेंस लगाने के बाद पाउडर आईशैडो का इस्तेमाल करने से बचें. ये आंखों के अंदर जा सकता है जिससे आंखों में इचिंग और जलन हो सकती है. आप वेट शैडो लगा सकते हैं या फिर आईशैडो लगाने के बाद ही लेंस लगाएं.

डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए राणबाण हैं ये 5 रेशेदार फूड्स

लेंस को साफ रखें सफाई:

लेंस को आप समय-समय पर साफ करते रहें. इसके लिए पानी की जगह कॉन्टैक्ट लेंस क्लीनिंग लिक्विड का इस्तेमाल करें.

सुरक्षित रखें कॉन्टेक्ट लेंस:

जल्दबाजी में लोग कई बार कॉन्टेक्ट लेंस को कहीं भी रख देते हैं. महिलाएं कई बार दूसरे कॉस्मेटिक प्रोडक्ट के साथ इसको रख देते हैं, लेकिन ये सही नहीं है. इससे लेंस में स्क्रेच पड़ने या फिर कॉस्मेटिक्स के संपर्क में आने से लेंस में केमिकल लगने का डर होता है, जो आंखों को नुकसान पहुंचा सकते हैं.

3 लोगों को भूल से नहीं खाना चाहिए अमरूद! नहीं तो मुश्किल में पड़ जाएंगे, पेट के साथ सेहत भी हो जाएगी खराब

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.