तेजी से वजन कम करना है, तो सुबह खाली पेट पिएं ये ड्रिंक, बनाना भी है बेहद आसान, यहां है Best Weight Loss Drink

How to drink jaggery water for weight loss? गुड़ की चाय में विटामिन सी, बी1, बी6, जिंक, पोटेशियम और कई दूसरे पोषण तत्व होते हैं. गुड़ हमारे पाचन तंत्र के लिए बहुत अच्छा है. इसके अलावा, यह फाइबर का एक बहुत ही अच्छा सोर्स है जो हमारे पेट को लंबे समय तक भरा रखने में मदद करता है और भूख की इच्छा को दूर रखने में हेल्प करता है.

Advertisement
Read Time: 24 mins
यहां जानें गुड़ वाली चाय पीने के फायदे.

Jaggery tea for weight loss: अधिकतर लोग दिन की शुरुआत चाय (Tea) के साथ करते हैं. लेकिन जिन लोगों को शुगर की प्रॉब्लम है या जो वजन कम करना चाहते हैं उनके लिए चीनी वाली चाय नुकसानदायक हो सकती है. डायबिटीज के रोगियों के लिए स्टीविया और शुगर-फ्री कैप्सूल जैसे कई विकल्प हैं, हालांकि, जो लोग डायबिटीज के रोगी नहीं हैं, उनके लिए सबसे अच्छा विकल्प गुड़ (jaggery) है. चीनी गन्ने को रिफाइन कर बनाया जाता है जबकि गुड़ अधिक नेचुरल और कम प्रोसेस्ड स्वीटनर है. ऐसे में ये वजन कम करने में भी मददगार होता है. आइए जानते हैं कि गुड़ वाली चाय (jaggery tea) वजन कम करने में कैसे मददगार है और इसे बनाने का तरीका क्या है.

मुंहासे (Pimple/Acne) से लेकर Skin Infection को गायब कर सकती है क्रिस्‍टल जैसी दिखने वाली ये जादुई चीज...

वजन कम करने में कैसे मदद करती है गुड़ की चाय (How Jaggery Tea Helps in Reducing Weight)

गुड़ की चाय में विटामिन सी, बी1, बी6, जिंक, पोटेशियम और कई दूसरे पोषण तत्व होते हैं. गुड़ हमारे पाचन तंत्र के लिए बहुत अच्छा है. इसके अलावा, यह फाइबर का एक बहुत ही अच्छा सोर्स है जो हमारे पेट को लंबे समय तक भरा रखने में मदद करता है और भूख की इच्छा को दूर रखने में हेल्प करता है.

Advertisement

यह हमारे शरीर में मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने, हमारी एनर्जी के स्तर को बरकरार रखने में भी मदद करता है. सुबह एक कप गुड़ वाली चाय पियें और इसके बाद वर्कआउट करें, आप जल्द ही बदलाव देख पाएंगे.

Advertisement

गुड़ चाय रेसिपी (Jaggery Tea Recipe - Healthy Jaggery Tea For Weight loss with Tips & Tricks | Gud ki Chai)

गुड़ चाय के लिए सामग्री

  • 2 बड़ा चम्मच पिसा हुआ गुड़
  • 4 हरी इलायची
  • 1/2 चम्मच काली मिर्च
  • 1 कप पानी
  • 1 चम्मच सौंफ के बीज
  • 2 बड़े चम्मच चाय की पत्ती

गुड़ चाय बनाने का तरीका

गुड़ वाली चाय को बनाने के लिए सबसे पहले मध्यम आंच पर एक पैन रखें और एक कप पानी उबालें. इसके बाद इसमें चायपत्ती के साथ सभी मसाले डालें और उबाल लें. इसे 2-4 मिनट तक पकने दें.

Advertisement

Best Home Remedies for Glowing Skin | चेहरे पर 7 दिन लगाएं ये 5 चीजें, आएगा गजब का निखार

जब चाय पक जाए तो इसमें पिसा हुआ गुड़ मिलाएं और इसे एक मिनट तक पकने दें. एक बार हो जाने पर, आंच बंद कर दें और एक कप में छान लें, आप चाहें तो चाय में 1/2 कप दूध मिला सकते हैं.

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Team India Victory Parade in Mumbai: शुरू हुई टीम इंडिया की विक्ट्री परेड | T20 World Cup 2024