पेट पर जमी जिद्दी चर्बी से छुटकारा दिलाएंगे ये आसान उपाय, मोटापे को जल्द ही कहेंगे अलविदा

Easy Ways to Get Rid of Extra Fat: आज हम इस लेख में आपको मोटापाऔर एक्स्ट्रा चर्बी से पीछा छुड़ाने  के कुछ ऐसे नेचुरल टिप्स बताने वाले हैं  जिनको अगर आप अपनी रोजाना डाइट में शामिल करेंगे तो आप स्वस्थ और सुखी दोनों रहेंगे.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Easy Ways to Get Rid of Extra Fat:  मोटापा आपके शरीर में न सिर्फ कई बीमारियों का घर बनता है बल्कि आपकी फिगर को भी कही न कहीं प्रभावित करता है और आज कल के समय में जहां इतने खाने के ऑप्शंस आ गए हैं वहीं ऐसे में अपने मन को मरना थोड़ा मुश्किल होता जा रहा है. और एक यही कारण है कि आज कल के समय में लोग मोटापे (obesity) का शिकार बनते जा रहें है जो आगे चलकर आपके शरीर को कई बीमारियों से ग्रसित कर सकता है. इसलिए आज हम इस लेख में आपको मोटापा और एक्स्ट्रा चर्बी ( Extra fat) से पीछा छुड़ाने  के कुछ ऐसे नेचुरल टिप्स बताने वाले हैं  जिनको अगर आप अपनी रोजाना डाइट (Diet ) में शामिल करेंगे तो आप स्वस्थ रहेंगे.

चर्बी कम करने के उपाय | Easy Ways to Get Rid of Extra Fat in Hindi

त्रिफला को डाइट में करें शामिल 

ऐसा माना जाता है कि त्रिफला एक ऐसा नेचुरल तत्व है जो आपको मोटापे से जल्द ही रहत दिला सकता है. यदि आप इसका सेवन सही मात्रा में रोज़ाना करें तो आप कम समय में  पतले हो सकते हैं 

अदरक का  रोजाना करें सेवन 

अगर आप अदरक को अपनी डेली डाइट में शामिल करेंगे तो बता दें इसमें मौजूद तत्व आपके शरीर में जमा हुई चर्बी को कम करने के साथ साथ आपकी  कैलोरी को भी बर्न करेंगे.

Advertisement

इसे भी पढ़े: कितना होना चाहिए नॉर्मल कोलेस्ट्रॉल लेवल? डॉक्टर T. S. Kler ने शेयर किए कुछ ज़रूरी टिप्स

हल्दी है मददगार 

ये तो हम पुराने टाइम से ही सुनते आ रहे हैं कि हल्दी एक ऐसा मसाला है जो आपके शरीर के लिए काफी सेहतमंद है. फिर चाहे हो बहार की समस्या हो या शरीर के अंदर की. बता दें हल्दी हमारा मेटाबॉलिज्म बूस्ट करती है जिसके कारण जो भी व्यक्ति फैट बर्न कर रहें होते हैं मोटापे से जल्द ही राहत मिलती है

Advertisement

चिया सीड्स ज़रूर खाएं

जो भी व्यक्ति अपनी ईटिंग हैबिट्स को कंट्रोल में रखना चाहते हैं और मोटापे से जल्द ही छुटकारा पाना चाहते हैं वो अपनी डाइट में  चिया  सीड्स को ज़रूर शामिल करे. आप इनको पानी या दही में भिगो कर खा सकते हैं. ऐसा करने से आपका पेट लंबे समय तक भरा रहेगा और भूख कम लगने से मोटापा भी जल्दी ही गायब हो जाएगा.

Advertisement

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Jharkhand News: CM Hemant Soren ने Ranchi के Kantatoli Flyover का उद्घाटन किया | NDTV India
Topics mentioned in this article