स्किन ड्राई होने से पपड़ीदार बनती जा रही है, तो आज से ही फॉलो करें ये विंटर स्किन केयर टिप्स, चमचमाती रहेगी त्वचा

Dry Skin Care Tips: स्किन को ड्राई होना सर्दियों में काफी आम है. इससे बचने के लिए आपको कौन से टिप्स फॉलो करने चाहिए, जानने के लिए पढ़ें ये लेख.

Advertisement
Read Time: 24 mins
Winter Skin Care Tips: रूखी बेजान त्वचा को फिर से कोमल करने के लिए अपनाएं ये रूटीन.

Winter Skin Care Tips: सर्दियों में स्किन प्रोब्लम्स में सबसे आम स्किन का ड्राई होना है. इस कंडिशन में स्किन पर पपड़ी, सुस्ती, सूखे धब्बे दिखाई देने लगते हैं. इसके साथ ही खुजली भी महसूस हो सकती है. हम कई बार मॉइश्चराइजर लगाना भूल जाते हैं या मॉइचराइजर का इस्तेमाल नहीं कर पाते हैं. इससे सर्दियों में स्किन और ज्यादा खराब होना शुरू हो जाती है. जब आपकी स्किन ड्राई हो तो मॉइस्चराइजिंग आपकी जरूरत होनी चाहिए. आपकी डाइट आपकी स्किन के प्रकार के हिसाब से होनी चाहिए ताकि स्किन को हाइड्रेटेड रहने में मदद मिल सके. ड्राई स्किन को मैनेज करने में आपकी सहायता के लिए हम आपके यहां कुछ विंटर स्किन केयर टिप्स लेकर आए हैं जिन्हें आप इस कड़ाके की सर्दी में फॉलो कर सकते हैं.

ड्राई स्किन के लिए स्किन केयर टिप्स | Skin care tips for dry skin

1. मॉइस्चराइजर के बाद फेशियल ऑयल लगाएं

अगर आपकी स्किन बहुत ज्यादा ड्राई है या आप चाहते हैं कि आपका रंग चमकदार दिखे तो मॉइस्चराइजर लगाने के बाद चेहरे पर तेल की कुछ बूंदें लगाएं. ड्राई स्किन वाले लोगों को कभी-कभी होने वाली तंग, खुजली की भावना से राहत देने में मदद करने के अलावा तेल आपके मॉइस्चराइजर को सील करने में सहायता करेगा.

2. एक्सफोलिएट करने से न डरें

एक्सफोलीएटिंग क्रीम का उपयोग आमतौर पर ड्राई स्किन वाले लोग नहीं करते हैं. जब आप स्किन को एक्सफोलिएट नहीं करते हैं, तो डेड स्किन सेल्स स्किन की सतह पर जमा हो सकती हैं, जिससे परतदार, बेजान त्वचा दिखाई देती है.

Advertisement

यह भी पढ़ें: मोटा पेट करना है अंदर और दिखना है सपाट, तो सुबह करें ये 5 काम, महीनेभर में आसानी से कम होगा वजन

Advertisement

3. सनस्क्रीन कभी न छोड़ें

आपकी त्वचा का प्रकार चाहे जो भी हो, आपको धूप से बचाव को गंभीरता से लेना चाहिए. हर दिन आपको कम से कम 30 एसपीएफ वाला ब्रॉड-स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन लगाना चाहिए. चाहे धूप निकली हो या नहीं.

Advertisement

4. मेकअप के लिए हाइड्रेटिंग फॉर्मूला अपनाएं

अल्ट्रा-मैट मेकअप से रूखापन बढ़ सकता है और बदतर भी हो सकता है. अगर आपकी स्किन ड्राई है, तो ऐसे मेकअप प्रोडक्ट्स का उपयोग करें जो आपकी स्किन को नमी प्रदान करने में मदद करें.

Advertisement

5. माइल्ड क्लींजर का उपयोग करें

कुछ फेस क्लींजर कठोर और रूखे हो सकते हैं, इसलिए अगर आपकी स्किन ड्राई है तो ऐसे क्लींजर का चयन करें जो खासतौर से आपकी स्किन के प्रकार के लिए बनाया गया हो.

यह भी पढ़ें: हफ्ते में 3 दिन 20 मिनट तक बालों में करें इस तेल की मसाज, महीनेभर में हो जाएंगे लंबे बाल, सुपरफास्ट होगी बालों की ग्रोथ

How To Turn White Hair To Black | सफेद बालों को हमेशा के लिए काला कैसे करें? बाल होंगे जड़ों से काले

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
UK General Election 2024: Keir Starmer की जीत और Rishi Sunak की बड़ी हार की ये रहीं 10 वजहें