Hair Care Tips: हेयर फॉल रोकने का दावा करने वाले इन 2 घरेलू नुस्खों पर न करें भरोसा, फायदे की जगह हो सकता है नुकसान

Ineffective Home Remedies: आजतक अगर आप भी उन्हें हेयर फॉल रोकने के लिए इस्तेमाल करते आए हैं तो यहां आपको अंधेरे में उजाला की किरण दिखाने के लिए हमने डॉक्टर एरिका से बात की. जानिए क्या है सच्चाई.

Advertisement
Read Time: 24 mins
R

Hair Fall Home Remedies: इस ग्रह पर एक भी महिला नहीं है जो हमेशा अपने बालों से खुश रही हो! बालों का झड़ना एक कॉमन प्रोब्लम बन गई है और लोग हेयर फॉल रोकने के लिए तरह-तरह के घरेलू नुस्खों को अपनाते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि सभी घरेलू नुस्खे जिनके बारे में आपने सुना हो वे प्रभावी नहीं हैं. कुछ ऐसे नुस्खे भी हैं जो भले ही बाकी चीजों में कारगर हों लेकिन वे बालों का झड़ना रोकने में मदद नहीं करते हैं. आजतक अगर आप भी उन्हें हेयर फॉल रोकने के लिए इस्तेमाल करते आए हैं तो यहां आपको अंधेरे में उजाला की किरण दिखाने के लिए हमने डॉक्टर एरिका से बात की. जानिए कि बालों का झड़ना का दावा करने वाले किन घरेलू नुस्खों पर विश्वास करना बंद कर देना चाहिए.

बालों का झड़ना रोकने के लिए अपनाए जाने वाले अप्रभावी घरेलू नुस्खे:

1) हेयर फॉल रोकने के लिए बालों में तेल लगाना

डॉक्टर बताती हैं कि, बालों का झड़ना रोकने के लिए कभी भी बालों में तेल नहीं लगाना चाहिए. हेयर ऑयलिंग से बाल ज्यादा झड़ते हैं और डैंड्रफ भी ज्यादा मात्रा में बनता है. इस घरेलू नुस्खे को आजमाकर आपको कोई रिजल्ट नहीं मिलने वाला है. इससे आपका हेयर लॉस नहीं रुकेगा.

महिला और पुरुष दोनों में अलग होता है बाल झड़ना या गंजेपन का कारण, ये हैं कुछ आम वजहें

Advertisement

2) बालों का झड़ना कंट्रोल करने के लिए दूसरा घरेलू नुस्खा

कई लोग हेयर लॉस को रोकने के लिए प्याज के रस का इस्तेमाल करते हैं. डॉक्टर बताते हैं कि प्याज के रस का उपयोग कभी भी बालों पर नहीं करना चाहिए. इससे इरिटेशन, जलन हो सकती है और ये स्कैल्प को जला सकता है. ऐसे में डॉक्टर का कहना है कि प्याज का रस रोज रोज लगाने से आपको फायदे की जगह नुकसान ही होगा. इसलिए हेयर फॉल रोकने के लिए प्याज के रस पर भरोसा करना बंद कर दीजिए.

Advertisement

सौ बात की एक बात ये ही घरेलू नुस्खे भी तभी कारगर होंगे जब अब आपकी डाइट और लाइफस्टाइल अच्छी होगी.

Advertisement

बालों का झड़ना रोकने के लिए कारगर घरेलू उपाय और टिप्स जानने के लिए क्लिक करें.

(डॉ एरिका बंसल, गोल्ड मेडलिस्ट, एमडी (एम्स, नई दिल्ली), एबीएचआरएस, यूएसए के डिप्लोमेट, फिशआरएस, यूएसए, सीनियर हेयर ट्रांसप्लांट सर्जन, मैनेजिंग डायरेक्टर यूजीनिक्स हेयर साइंसेज)

अस्वीकरण: इस लेख में व्यक्त किए गए विचार लेखक के निजी विचार हैं. एनडीटीवी इस लेख में दी गई किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता या वैधता के लिए ज़िम्मेदार नहीं है। सभी जानकारी यथावत आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दिखाई देने वाली जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को प्रतिबिंबित नहीं करते हैं और यह इसके लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं लेता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Chirag Paswan Exclusive: जात-पात, धर्म और मजहब में यकीन नहीं रखता | NDTV Yuva Conclave