क्या डायबिटीज रोगियों के लिए कॉफी खतरनाक है? जानिए शुगर लेवल पर क्या असर पड़ता है

Diabetes and caffeine: डायबिटीज रोगी जब कॉफी पीते हैं तो उन्हें उसके रिएक्शन पर भी सावधानीपूर्वक नजर रखनी चाहिए और अपने ब्लड शुगर, हार्ट रेट और ओवर ऑल हेल्थ को कैसे प्रभावित करती है.

विज्ञापन
Read Time: 5 mins

Coffee For Diabetes: कॉफी डायबिटीज रोगियों के हार्ट हेल्थ पर सकारात्मक और नकारात्मक दोनों तरह के प्रभाव डाल सकती है, जो व्यक्ति की सेवन की गई मात्रा और कैफीन के प्रति शरीर की प्रतिक्रिया पर निर्भर करता है. मध्यम मात्रा में कॉफी का सेवन बेहतर ग्लूकोज मेटाबॉलिज्म और एंटीऑक्सीडेंट सुरक्षा जैसे लाभ प्रदान कर सकता है, लेकिन बहुत ज्यादा सेवन, खासकर कैफीनयुक्त या अनफिल्टर्ड कॉफी, ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल की समस्याओं और हार्ट रिदम की समस्याओं को बढ़ा सकता है. डायबिटीज रोगियों को कॉफी के प्रति अपनी प्रतिक्रिया पर सावधानीपूर्वक नजर रखनी चाहिए और अपने ब्लड शुगर, हार्ट रेट और ओवर ऑल हेल्थ को कैसे प्रभावित करती है, इसके आधार पर अपने सेवन में एडजस्टमेंट करना चाहिए. यहां जानिए कॉफी डायबिटीज रोगियों की हार्ट हेल्थ को कैसे प्रभावित करती है.

कॉफी डायबिटीज रोगियों की हार्ट हेल्थ को कैसे इफेक्ट करती है? (How Does Coffee Affect The Heart Health of Diabetics?)

1. ब्लड प्रेशर बढ़ने की संभावना

डायबिटीज रोगियों के लिए हार्ट हेल्थ के लिए रेगुलर ब्लड प्रेशर बनाए रखना जरूरी है. कॉफी खासतौर से इसकी कैफीन सामग्री के कारण, ब्लड प्रेशर में अस्थायी वृद्धि का कारण बन सकती है. यह प्रभाव उन लोगों में ज्यादा स्पष्ट होता है जो कैफीन के प्रति ज्यादा संवेदनशील होते हैं या जो इसका नियमित रूप से सेवन नहीं करते हैं. समय के साथ बढ़ा हुआ ब्लड प्रेशर हार्ट और ब्लड वेसल्स पर दबाव डाल सकता है, जिससे हार्ट रिलेटेड बीमारियों का जोखिम बढ़ जाता है.

यह भी पढ़ें: आंवला तेल में मिलाकर लगाएं ये चीज, महीनेभर में बाल दिख सकते हैं लंबे, घने और मजबूत, बहुत आसान है ये...

Advertisement

2. ब्लड शुगर रेगुलेशन में सुधार

सकारात्मक पक्ष पर कॉफी में क्लोरोजेनिक एसिड जैसे बायोएक्टिव यौगिक होते हैं, जो कुछ अध्ययनों में इंसुलिन सेंसिटिविटी और ग्लूकोज मेटाबॉलिज्म में सुधार करने के लिए दिखाए गए हैं. डायबिटीज रोगियों के लिए बेहतर इंसुलिन सेंसिटिविटी बेहतर ब्लड शुगर कंट्रोल की ओर ले जा सकती है, जो हार्ट सिस्टम पर तनाव को कम करके इन-डायरेक्टली हार्ट हेल्थ को लाभ पहुंचाती है. बेहतर ग्लूकोज रेगुलेशन एथेरोस्क्लेरोसिस (धमनियों का सख्त होना) और अन्य हार्ट रिलेटेड प्रोब्लम्स के जोखिम को कम करता है.

Advertisement

3. कोलेस्ट्रॉल पर प्रभाव

अनफिल्टर्ड कॉफी जैसे कि एस्प्रेसो या फ्रेंच प्रेस कॉफी में डाइटरपेन (जैसे कि कैफेस्टोल और काह्वियोल) नामक यौगिक होते हैं, जो LDL (खराब) कोलेस्ट्रॉल लेवल को बढ़ा सकते हैं. हाई एलडीएल कोलेस्ट्रॉल हार्ट डिजीज के लिए एक बड़ा जोखिम कारक है, खासतौर से डायबिटीज रोगियों के लिए जो पहले से ही लिपिड असंतुलन के शिकार हैं. दूसरी ओर फिल्टर्ड कॉफी में इन यौगिकों का लेवल बहुत कम होता है, जो इसे कोलेस्ट्रॉल लेवल के बारे में चिंतित लोगों के लिए एक सुरक्षित विकल्प बनाता है.

Advertisement

4. एंटीऑक्सीडेंट गुण और हार्ट हेल्थ

कॉफी पॉलीफेनोल जैसे एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है, जो सूजन और ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करके हृदय की रक्षा करने में मदद कर सकती है. डायबिटीज रोगियों के लिए ये एंटीऑक्सीडेंट हार्ट रिलेटेड सुरक्षा प्रदान कर सकते हैं. पुरानी सूजन ब्लड वेसल्स को नुकसान पहुंचा सकती है और हार्ट डिजीज को जन्म दे सकती है, इसलिए कॉफी के सूजन-रोधी प्रभाव कुछ हार्ट हेल्थ लाभ प्रदान कर सकते हैं.

Advertisement

यह भी पढ़ें: अलसी के बीजों में भरी हैं ओमेगा एसिड के साथ ये 6 चीजें, 40 की उम्र में दिखेंगे 25 जैसे जवां, हर अंग को रखेगा हेल्दी

5. हार्ट रेट और एसिडिटी पर प्रभाव

कॉफी में कैफीन होता है जो हार्ट रेट को बढ़ा सकता है और कुछ लोगों में अतालता (अनियमित हार्ट बीट) को ट्रिगर कर सकता है. डायबिटीज रोगियों को हार्ट रिदम की समस्याओं से ग्रस्त होने पर सावधान रहने की जरूरत है, क्योंकि अतालता दिल के दौरे या स्ट्रोक के जोखिम को बढ़ा सकती है. कैफीन के उत्तेजक प्रभाव से धड़कन भी बढ़ सकती है, जो कुछ लोगों के लिए हानिरहित होते हुए भी पहले से मौजूद हार्ट कंडिशन वाले अन्य लोगों के लिए खतरनाक हो सकता है.

6. वेट मैनेजमेंट पर प्रभाव

डायबिटीज को कंट्रोल करने और हार्ट डिजीज के जोखिम को कम करने के लिए हेल्दी वेट बनाए रखना जरूरी है. कॉफी, जब बिना शुगर, सिरप या हाई फैट वाले क्रीमर के सेवन की जाती है, तो यह लो कैलोरी वाला ड्रिंक है जो वेट मैनेजमेंट प्लान में फिट हो सकता है. कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि कैफीन मेटाबॉलिज्म को थोड़ा बढ़ा सकता है और फैट बर्न को बढ़ावा दे सकता है, जो वजन घटाने या वजन बनाए रखने में सहायता कर सकता है.

कॉफी डायबिटीज रोगियों की हार्ट हेल्थ पर सकारात्मक और नकारात्मक दोनों तरह के प्रभाव डाल सकती है.

क्या आईपिल लेने के बाद कोई महिला गर्भवती हो सकती है? यहां जानें गर्भन‍िरोधन के बेस्‍ट तरीके...

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Priyanka Chaturvedi की नसीहत : Haryana का संदेश साफ़, गठबंधन को लेकर आगे बढ़े Congress