क्या आप भी टायलेट में करते हैं मोबाइल फोन का इस्तेमाल? जानिए सेहत पर कैसे पड़ता है बुरा प्रभाव

Hygiene tips: कई लोगों को टॉयलेट में बैठ कर मोबाइल फोन स्क्रॉल करने की आदत होती है. अगर आप भी ऐसा करते हैं तो आज ही ये आदत बदलें क्योंकि, इससे आपकी सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ता है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
टॉयलेट में मोबाइल देखने के होते हैं ये नुकसान

Using mobile phone in toilet: आजकल लोगों का बाथरूम में मोबाइल फोन स्क्रॉल करना काफी आम हो गया है. इस तेज भागती जिंदगी में सब कुछ एक साथ करने के चक्कर में लोग फोन कॉल और ईमेल का जवाब देने जैसे काम बाथरूम तक लेकर चले जाते हैं. वहीं कुछ लोग एंटरटेनमेंट के लिए बाथरूम में बैठकर फनी वीडियोज स्क्रॉल कर रहे होते हैं. लेकिन लोगों को शायद ही पता हो कि दस मिनट के मनोरंजन के चलते वह अपनी सेहत को किस हद तक नजरअंदाज करते हैं. मोबाइल के चक्कर में लोग टॉयलेट सीट पर जरूरत से ज्यादा समय बिताते हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो ये आदतें लंबे दौर में सेहत को बुरी तरह प्रभावित करती है. लंबे समय तक टॉयलेट सीट पर बैठे रहने से इंटेस्टाइन, पेल्विक फ्लोर और मांसपेशियों पर बुरा प्रभाव पड़ता है.

टॉयलेट में मोबाइल देखने के नुकसान (Disadvantages of using mobile phone in toilet)

आंत संबंधी समस्याएं

टॉयलेट में मोबाइल फोन के इस्तेमाल से ज्यादा समय तक बैठे रहने से अनावश्यक तनाव, कब्ज, आंत संबंधी डिसऑर्डर और बवासीर जैसी गंभीर स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती है. इसके अलावा टॉयलेट सीट पर ज्यादा समय तक बैठे रहने से पेल्विक फ्लोर की मांसपेशियां कमजोर हो सकती है जिससे असंयम और कई अन्य तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. 

हाइजीन संबंधी खतरा

टॉयलेट में मोबाइल फोन के इस्तेमाल से स्वच्छता संबंधी हेल्थ प्रॉब्लम्स हो सकती है. टॉयलेट में कई तरह के कीटाणु बहुत अधिक मात्रा में मौजूद होते हैं. ऐसे में वहां फोन ले जाने का मतलब टॉयलेट के कीटाणुओं को अपने साथ बाहर ले जाना है. मोबाइल के साथ आए कीटाणु आपके हाथ, चेहरा और कानों के संपर्क में आने पर किसी बीमारी या संक्रमण को बुलावा दे सकते हैं.

Advertisement

खराब पॉश्चर

टॉयलेट सीट पर बैठकर लंबे समय तक मोबाइल फोन का इस्तेमाल करने से पोस्चर संबंधी दिक्कतों का भी सामना करना पड़ सकता है. इसकी वजह से पीठ दर्द, गर्दन में खिंचाव और असुविधा हो सकती है. रीढ़ की हड्डी को सही रखने और ओवर ऑल हेल्थ के लिए एर्गोनोमिक पॉजिशन बनाए रखना बेहद जरूरी है.

Advertisement

Breast Cancer की Stage Three से जूझ रहीं Hina Khan, | ब्रेस्ट कैंसर का इलाज | Symptoms | Treatment

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Delhi में भारत का पहला सांस्कृतिक अर्थव्यवस्था शिखर सम्मेलन | Cultural Economy Summit
Topics mentioned in this article