क्या आपको पता है तकिए को कवर को कितने दिन में बदल देना चाहिए, डर्मेटोलॉजिस्ट ने बताया स्किन के साथ करने वाली ये 4 गलतियां

Skin Care Tips: डर्मेटोलॉजिस्ट ने बताया अच्छी और बेदाग स्किन चाहिए तो भूलकर भी ना करें ये 4 गलतियां. स्किन को डल और डैमेज कर सकती हैं ये आदतें.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Skin Care Tips: स्किन केयर एक ऐसी चीज है जो आज के समय में अमूमन हर कोई करता है. हर कोई चाहता है कि उसकी स्किन ग्लोइंग और बेदाग दिखे. बता दें कि फेस की स्किन बहुत सेंसटिव होती है इसलिए उसका खास ख्याल रखने की जरूरत होती है. कई लोगों के चेहरे पर पिंपल्स और एक्ने की समस्या हो जाती है. तो आज डर्मेटोलॉजिस्ट डा. जयश्री शरद ने कुछ स्किन केयर टिप्स बताए हैं जिनको कभी भी नहीं करना चाहिए. 

डॉ. जयश्री ने अपने इंस्टाग्राम पर एक रील शेयर की है जिसमें उन्होंने स्किन केयर को लेकर 4 वो बातें बताई हैं जो कभी नहीं करना चाहिए. आइए जानते हैं क्या हैं वो टिप्स.

बालों का झड़ना रोकने और हेयर ग्रोथ के लिए लगाएं ये गुलाबी चीज, हर कोई पूछेगा लंबे बालों का राज

  1. स्किन को बहुत सारे एक्टिव इंग्रीडिएंट्स से लेयर ना करें- बैलेंस जरूरी है! बहुत ज्यादा इंग्रीडिएंट्स का इस्तेमाल करने से पोर्स बंद हो सकते हैं, हैं, जिससे मुँहासे या मिलिया या यहां तक ​​कि रिएक्शन भी हो सकते हैं.
  2. जीभ को बार - बार लिप्स पर ना लगाएं- ऐसा करने से जलन हो सकती है. खुद को हाइड्रेट रखें. बार- बार होंठ को चाटने से लार म्यूकोसा को नुकसान नहीं पहुंचा सकती और ज्यादा ड्राई कर सकती है.
  3. हर रोज केमिकल एक्सफोलिएंट या स्क्रब का इस्तेमान करना - लाइट एक्सफोलिएशन ही ग्लो करने का तरीका है! ओवरएक्सफोलिएशन स्किन को नुकसान पहुंचाएगा.
  4. हफ्ते में तकिए के कवर और फेस टॉवल को बदलें- इंफेक्शन या मुँहासे से बचने के लिए आपको हफ्ते में कम से कम दो या तीन बार तकिये के कवर को बदलना चाहिए.

आपकी हेल्दी हैबिट्स आपकी स्किन को हेल्दी रखने में मदद कर सकती है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Israel Iran Conflict: जंग करेंगे ईरान-इजरायल..जेब हमारी कटेगी, जानें कैसे