दिनभर रहती है सुस्ती और आलस? क्या शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर लगती है ज्यादा थकान? जानिए डॉक्टर ने क्या कहा

High Cholesterol Symptoms: उत्तर प्रदेश के हरदोई में 'शतायु आयुर्वेदा एवं पांचजन्य केंद्र' के मुखिया डॉक्टर अमित कुमार इसे आपके शरीर में बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल का लक्षण मानते हैं. बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल की वजह से व्यक्ति को कई बीमारियां हो सकती हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Sign of High Cholesterol In Body: कई बार हमें चलते हुए थकान महसूस होती है और बड़ी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है. साथ ही हम अक्सर छोटे से छोटे काम करते हुए भी हांफने लगते हैं. अगर ऐसे लक्ष्ण आपको भी महसूस हो रहे हैं, तो सतर्क हो जाइए, क्योंकि यह आपके शरीर के अंदर कई बीमारियों की चेतावनी हो सकती है. उत्तर प्रदेश के हरदोई में 'शतायु आयुर्वेदा एवं पांचजन्य केंद्र' के मुखिया डॉक्टर अमित कुमार इसे आपके शरीर में बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल का लक्षण मानते हैं. वह कहते हैं कि बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल की वजह से व्यक्ति को कई बीमारियां हो सकती हैं. इनमें हार्ट अटैक और स्ट्रोक सबसे अहम है.

वह कहते हैं कि हमारे शरीर में पाया जाना वाला कोलेस्ट्रॉल दो प्रकार का होता है. एक गुड कोलेस्ट्रॉल और दूसरा बैड कोलेस्ट्राल. गुड कोलेस्ट्रॉल को हमारे शरीर के लिए अच्छा माना जाता है जबकि बैड कोलेस्ट्रॉल को हमारे लिए खराब माना जाता है.

यह भी पढ़ें: अच्छी नींद के लिए ग्रीन या व्हाइट नॉइज में से कौन सी असरदार? जानें बीच बीच में नींद टूटने से बचने के लिए क्या करें

Advertisement

डॉक्टर ने क्या कहा?...

वह कहते हैं, “अगर कोई भी काम करते हुए आपको जल्दी थकान महसूस होने लगे, हाथों पैरों में करंट जैसा महसूस होने लगे, हार्ट रेट असामान्य हो जाए, आपका वजन तेजी से बढ़ने लगे या आपको बहुत ज्यादा पसीना आने लगे तो समझ जाइए कि शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल गड़बड़ है."

Advertisement

हाई कोलेस्ट्रॉल की वजह से लगती है थकान?

उन्होंने कहा कि जब हमारे खून में कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ता है तो हमारे शरीर में मौजूद ब्लड वेसल्स में बाधा पैदा होने लगती है और ये नलिकाएं ब्लॉक होने लगती हैं. इसकी वजह से लोगों को अक्सर हाथों और पैरों में झनझनाहट या करंट महसूस होने लगता है. इसके अलावा कुछ लोगों को दर्द भी महसूस होता है या आपको चलने या सीढ़ियां चढ़ने उतरने में थकान महसूस होने लगती है तो बहुत जरूरी है कि आप कोलेस्ट्रॉल की जांच करवाएं क्योंकि बहुत हद तक संभव है कि आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ा निकालेगा.

Advertisement

Video: Heart Attack: युवाओं में बढ़ रहे हैं हार्ट अटैक के मामले, Cardiologist से समझिए इससे बचने के उपाय

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Chirag Paswan Exclusive: जात-पात, धर्म और मजहब में यकीन नहीं रखता | NDTV Yuva Conclave