सब्जी में ज्यादा टमाटर डालने की आदत है, तो रुक जाएं! नुकसान जानकर आज से ही करने लगेंगे तौबा

Tamatar Khane Ke Nuksan: टमाटर का सेवन कई बार आपके लिए नुकसानदेह हो सकता है. अगर आप ज्यादा मात्रा में टमाटर का सेवन करते हैं तो आपको कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं.

Advertisement
Read Time: 15 mins
T

Side Effects of Tomatoes: टमाटर का इस्तेमाल हम अपने किचन में करते हैं. कोई भी सब्जी बनानी हो या दाल टमाटर को ग्रेवी बनाने के लिए सभी इस्तेमाल करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि बहुत ज्यादा टमाटर का इस्तेमाल हमारी सेहत के लिए बिल्कुल ठीक नहीं है. अगर आप टमाटर का अधिक सेवन कर रहे हैं तो सावधान हो जाएं क्योंकि इससे आपके शरीर पर कुछ नकारात्मक प्रभाव पड़ सकते हैं. न सिर्फ टमाटर बल्कि इसके बीज भी सेहत को नुकसान पहुंचा सकते हैं. जानिए क्यों टमाटर का सेवन सीमित करने की सलाह दी जाती है.

टमाटर खाने से होने वाले नुकसान | Disadvantages Of Eating Tomatoes

1. आंत के लिए खराब

टमाटर का बहुत ज्यादा सेवन इर्रेटेबल बाउल सिंड्रोम पैदा कर सकता है. टमाटर सूजन को ट्रिगर कर सकता है. टमाटर भी सबसे आम फूड एलर्जी कारकों में से एक है जो आंत की समस्या पैदा कर सकता है.

2. जोड़ों का दर्द हो सकता है

टमाटर के बहुत ज्यादा सेवन से जोड़ों में सूजन और दर्द हो सकता है क्योंकि वे सोलनिन नामक अल्कलॉइड से भरे होते हैं. सोलनिन टिश्यू में कैल्शियम बनाने के लिए जिम्मेदार होता है और यह बाद में सूजन का कारण बनता है.

मसूर दाल के इतने गजब के फायदे जान आपकी भी होने लगेगी ये फेवरेट, गिनते हुए थक जाएंगे, लेकिन खत्म नहीं होगी लिस्ट

3. एलर्जी और इंफेक्शन

टमाटर में हिस्टामाइन यौगिक होता है जो स्किन पर चकत्ते या एलर्जी हो सकती है. अगर आपको टमाटर से एलर्जी है, तो आपको मुंह, जीभ और चेहरे में सूजन, छींक और गले में इंफेक्शन हो सकता है. इस बीच टमाटर सूजन भी पैदा कर सकता है.

4. एसिड रिफ्लक्स की समस्या

टमाटर एसिडिक नेचर के होते हैं. बहुत ज्यादा टमाटर खाने के बाद आप गैस्ट्रिक एसिड के कारण सीने में जलन या एसिड रिफ्लक्स का अनुभव कर सकते हैं. अगर आप जीईआरडी के लक्षण महसूस करते हैं तो आपको टमाटर का सेवन कम करना चाहिए.

Advertisement

हाउसवाइफ बिना जिम के ऐसे घटाएं अपना Body Fat, इन 5 रूटीन वाली चीजों से जल्द कम हो जाएगा आपका वजन

5. किडनी की समस्याएं

जिन लोगों को क्रोनिक किडनी रोग है, उन्हें पोटेशियम का सेवन सीमित करने की सलाह दी जाती है. टमाटर में काफी मात्रा में पोटेशियम होता है. जब इसे बहुत ज्यादा मात्रा में खाया जाता है, तो किडनी की समस्या हो सकती है.

Advertisement

Tips To Boost Fertility: प्रजनन क्षमता को बढ़ाने के लिए करें ये 7 काम, आज ही छोड़ दें ये आदतें...

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Iran Israel War: ईरान, Hezbollah, Hamas और Houthi...इजरायल की चुनौती | Watan Ke Rakhwale
Topics mentioned in this article