Diabetes Diet: क्या काले चावल डायबिटीज रोगियों में ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में फायदेमंद होते हैं? जानिए

Black Rice Benefits: आयुर्वेदिक डॉक्टरों के अनुसार, काले चावल का सेवन डायबिटीज, कैंसर, हृदय रोग और यहां तक कि वजन बढ़ाने में भी मदद करता है. यहां जानें डायबिटीज वाले लोगों के लिए काले चावल कैसे फायदेमंद हो सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 25 mins
B

Black Rice For Diabetes: डायबिटीज के मैनेजमेंट के लिए एक हेल्दी डाइट प्लान जरूरी है. डायबिटीज वाले लोगों को शुगर वाली ड्रिंक, प्रोसेस्ड कार्बोहाइड्रेट, ट्रांस फैट, ड्राई फ्रूट्स आदि जैसी वस्तुओं से बचने की सलाह दी जाती है, जिससे उनके ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है. डायबिटीज रोगियों के लिए हेल्दी फूड्स वे हैं जो फाइबर, हेल्दी फैट और प्रोटीन से भरपूर होते हैं जबकि कार्ब्स और शुगर में कम होते हैं.

डायबिटीज के लिए काला चावल कम पॉपुलप लेकिन हेल्दी फूड्स में से एक है. आयुर्वेदिक डॉक्टरों के अनुसार, काले चावल का सेवन डायबिटीज, कैंसर, हृदय रोग और यहां तक कि वजन बढ़ाने में भी मदद करता है. यहां जानें डायबिटीज वाले लोगों के लिए काले चावल कैसे फायदेमंद हो सकते हैं.

दांतों पर जमें पीले दांग हटाने के लिए घर पर बनाएं कारगर टूथ पाउडर, हीरे की तरह चमकेंगे दांत

काला चावल, चावल की एक किस्म है जिसे मुट्ठी भर देशों में उगाया जाता है. काला चावल स्वास्थ्य लाभ से भरपूर होता है और इसलिए वेजिटेरियन के लिए एक अच्छा स्रोत है.

काले चावल खाने के स्वास्थ्य लाभ | Health Benefits Of Eating Black Rice

1. यह अन्य चावलों की तुलना में स्वास्थ्यवर्धक है

डायबिटीज वाले लोग अक्सर इसे खाने से बचते हैं क्योंकि इसमें स्टार्चयुक्त कार्ब्स शामिल होते हैं जो भोजन के बाद अचानक ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा सकते हैं, लेकिन सफेद चावल अपवाद हैं. यह फैक्ट है कि काला चावल डायबिटीज रोगियों के लिए एक अधिक स्वास्थ्यवर्धक विकल्प है.

खून और नसों में जमें कोलेस्ट्रॉल से छुटकारा पाने के लिए खाएं ये 5 फल, हार्ट के लिए भी फायदेमंद

Advertisement

2. वजन घटाने में मदद कर सकता है

जबकि वजन बढ़ने से डायबिटीज हो सकता है या बिगड़ सकता है. वजन घटाने को डायबिटीज के लक्षणों में सुधार और गंभीरता को कम करने के लिए जाना जाता है. मुख्य कारणों में से एक सफेद चावल से बचने की सलाह दी जाती है क्योंकि वजन बढ़ने से आपकी स्थिति पर हानिकारक प्रभाव पड़ सकता है. दूसरी ओर, काले चावल हेल्दी वेट बनाए रखने में आपकी सहायता कर सकते हैं.

3. हार्ट हेल्थ में सुधार करता है

काले चावल हृदय स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होते हैं. इसके अलावा, यह एलडीएल को कम करने में मदद करता है, जिसे आमतौर पर खराब कोलेस्ट्रॉल के रूप में जाना जाता है और यह हृदय संबंधी विकारों में एक प्रमुख योगदानकर्ता है.

Advertisement

Hair Loss और छोटे बालों से पाना चाहते हैं छुटकारा तो Coconut Oil में इन 3 चीजों को मिलाकर लगाएं

4. डायबिटीज के खतरे को कम करता है

अगर आपको डायबिटीज नहीं है तब भी आप काले चावल का सेवन कर सकते हैं. इसकी हाई फाइबर और मैग्नीशियम सामग्री के कारण यह आपके ब्लड शुगर को स्थिर रखकर डायबिटीज के विकास की संभावना को कम कर सकता है.

Advertisement

इन कारकों के अलावा, काले चावल के कई अन्य पहलू और गुण हैं जो इसे प्री-डायबिटीज के लिए हेल्दी बनाते हैं. मजबूत रोग-निवारक एंटीऑक्सिडेंट, डायटरी फाइबर, प्रोटीन और आयरन सभी काले चावल में प्रचुर मात्रा में होते हैं. एंथोसायनिन, फ्लेवोनोइड प्लांट पिगमेंट का एक वर्ग जिसमें शक्तिशाली एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सिडेंट और एंटीकैंसर गुण होते हैं, इस तरह के चावल को इसका विशिष्ट काला-बैंगनी रंग देते हैं. एंथोसायनिन में फ्री रेडिकल्स का मुकाबला करने डायबिटीज रोगियों की कोशिकाओं को सेलुलर क्षति से बचाने और सूजन को कम करने की क्षमता होती है.

कौन से Vitamin की कमी से नहीं आती रात को नींद, जानिए क्या खाकर बढ़ाएं अपना Sleeping Time

Advertisement

काले चावल में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है, जिसे शरीर धीरे-धीरे पचा लेता है. नतीजतन, खून में ग्लूकोज की रिलीज ब्लड शुगर लेवल में किसी भी वृद्धि से बचने में मदद करती है. फाइबर आपकी तृप्ति की अनुभूति को लंबे समय तक बढ़ाकर आपको लो कैलोरी का उपभोग करने में मदद करता है. यह मोटापा कम करके डायबिटीज के खतरे को कम करता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
US Elections के लिए Space से Vote देंगी Sunita Williams, Earth से 400KM ऊपर मतदान के लिए NASA का खास प्लान
Topics mentioned in this article