Diabetes Diet: 7 डाइट नियम जो हर डायबिटीज रोगी को फॉलो करने चाहिए, हमेशा कंट्रोल में रहेगा आपका शुगर लेवल

Diet Rules For Diabetics: अगर आप डायबिटीज से पीड़ित हैं और डाइट में परिवर्तन करने के लिए तैयार हैं, तो यहां कुछ सरल डाइट टिप्स हैं जिनको आप फॉलो कर सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 25 mins
D

Blood Sugar Level: अगर आप डायबिटीज से पीड़ित हैं, तो आगे की स्वास्थ्य जटिलताओं से बचने के लिए अपने ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करना महत्वपूर्ण है. जैसा कि कहा जाता है कि आपकी डायबिटीज डाइट में हेल्दी और फाइबर वाली चीजों का शामिल होना जरूरी है. सही प्रकार का भोजन करने से आपको लंबे समय में अपने डायबिटीज को मैनेज करने में भी मदद मिल सकती है. डायबिटीज रोगियों का पहला टारगेट अपने ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखना है. इसके लिए कई नेचुरल और घरेलू उपाय भी हैं जिन्हें आप आजमा सकते हैं. अगर आप डायबिटीज से पीड़ित हैं और डाइट में परिवर्तन करने के लिए तैयार हैं, तो यहां कुछ सरल डाइट टिप्स हैं जिनको आप फॉलो कर सकते हैं.

1. तथाकथित डायबिटीज फ्रेंडली फूड्स को न खाएं

जैसे-जैसे अधिक से अधिक लोग डायबिटीज से पीड़ित होते जा रहे हैं, बाजार ऐसे फूड्स ऑप्शन भरे पड़े हैं जो खुद को डायबिटीज के अनुकूल बताते हैं,  लेकिन इस बात का कोई सबूत नहीं है कि इन फूड्स के हेल्दी खाने से ज्यादा स्वास्थ्य लाभ होते हैं. वास्तव में, उनमें उतनी ही कैलोरी हो सकती है जितनी किसी अन्य पैकेज्ड फूड में होती है, जो आपके ब्लड शुगर लेवल को प्रभावित कर सकती है.

2. सप्लीमेंट डाइट की जगह साबूत फूड्स खाएं

इस बात का कोई प्रमाण नहीं है कि खनिज और विटामिन की खुराक डायबिटीज को मैनेज करने में आपकी मदद कर सकती है. इसलिए, जब तक आपका डॉक्टर आपको सलाह न दे, तब तक आपको खुद से सप्लीमेंट लेना शुरू नहीं करना चाहिए. अपने आवश्यक पोषक तत्वों को फूड्स से प्राप्त करना सबसे अच्छा है क्योंकि सप्लीमेंट आपके मेटाबॉलिज्म को प्रभावित कर सकते हैं और डायबिटीज को जटिल बना सकते हैं.

Advertisement

3. अधिक फल और सब्जियां खाएं

हम सभी जानते हैं कि फल और सब्जियां हमारे लिए अच्छी होती हैं. वास्तव में, फल एक बेहतरीन स्नैक विकल्प हैं. फलों को नाश्ते के रूप में चुनना आपको विटामिन, खनिज और फाइबर प्रदान करता है. साबुत फल सभी के लिए अच्छे होते हैं, यहां तक कि डायबिटीज रोगियों के लिए भी.

Advertisement

4. हेल्दी फैट खाएं

किसी भी अन्य पोषक तत्व की तरह वसा हमारे स्वस्थ रहने के लिए भी उतना ही महत्वपूर्ण है. वसा हमें ऊर्जा देती है लेकिन विभिन्न प्रकार के वसा हमारे स्वास्थ्य को अलग-अलग तरह से प्रभावित करते हैं.

Advertisement

5. नमक कम खाएं

बहुत अधिक नमक खाने से आपके ब्लड प्रेशर का खतरा बढ़ सकता है, जिससे हृदय रोग और स्ट्रोक का खतरा बढ़ सकता है, और जब आप डायबिटीज से पीड़ित होते हैं, तो आपको इन सभी स्थितियों का खतरा और भी अधिक होता है. नमक कम करने के लिए पहले से पैक किए गए फूड्स को ना कहें क्योंकि उनमें बहुत अधिक नमक होता है.

Advertisement

6. प्रोसेस्ड और रेड मीट कम खाएं

प्रसंस्कृत मांस को दालों, अंडे, मछली, मुर्गी और अनसाल्टेड नट्स के साथ बदलें. ये विकल्प फाइबर से भी भरपूर होते हैं और आपके ब्लड शुगर लेवल को बहुत अधिक प्रभावित नहीं करते हैं. यह उन्हें संसाधित और लाल मांस के लिए एक महान स्वैप बनाता है.

7. फाइबर शामिल करें

खासकर जब आप कार्बोहाइड्रेट युक्त खाद्य पदार्थ भी खा रहे हों. यह ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने में मदद करेगा. आपके दिल को स्वस्थ रखेगा और आपको लंबे समय तक भरा हुआ रखेगा. यह और भी महत्वपूर्ण हो जाता है क्योंकि डायबिटीज से हृदय रोग का खतरा बढ़ जाता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए
 

Featured Video Of The Day
Israel Vs Hezbollah War: अब होगा Hezbollah से पूरा हिसाब, Israel नहीं मनेगा Ceasefire वाली America की बात