Desi Ghee Side Effects: अगर आपको ये हेल्थ प्रोब्लम्स हैं तो तुरंत देसी घी खाना कर दें बंद, वर्ना हो जाएगी दिक्कत

Side Effects For Desi Ghee: अगर आप इन स्वास्थ्य समस्याओं से जूझ रहे हैं तो आपको रोजाना घी का सेवन तुरंत क्यों बंद कर देना चाहिए. यह कभी-कभी आपके शरीर के लिए हेल्दी नहीं होती है.

Advertisement
Read Time: 24 mins
D

Desi Ghee: देसी घी ज्यादातर भारतीय भोजन का मुख्य हिस्सा है. पारंपरिक गाय का घी भारतीयों के लिए हेल्दी डाइट बनाए रखने में मदद कर सकता है और यह कई घरों के लिए एक प्रतिष्ठा का प्रतीक भी बना हुआ है. माना जाता है कि आपके भोजन में जितना अधिक देसी घी होगा, उतना ही अधिक धन अर्जित किया जाएगा. लेकिन, क्या यह आपके भोजन के लिए एक हेल्दी ऑप्शन है? अब जब लोग प्रत्येक भोजन में पोषण मूल्य के बारे में अधिक जागरूक हो गए हैं तो देसी घी के वास्तविक लाभों और संभावित दुष्प्रभावों के बारे में कई सवाल उठ रहे हैं. यहां इसके कुछ साइड इफेक्ट्स के बारे में बताया गया है.

देसी घी के साइड-इफेक्ट्स: घी किसे नहीं खाना चाहिए?

देसी घी शुद्ध चपाती, दाल, परोठे और लगभग किसी भी फूड्स में बहुत स्वाद एड करता है जो कि ज्यादातर भारतीय घरों में नियमित रूप से पकाया जाता है. हालांकि, जो लोग कोलेस्ट्रॉल की समस्या, मोटापे, पीसीओडी से जूझ रहे हैं और किसी भी कारण से वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं. उनके लिए खाना सबसे अच्छी बात नहीं है.

चमकदार त्वचा और मजबूत बालों के लिए रामबाण माने जाते हैं ये 4 फूल, गुलाब ही नहीं कुछ औप भी हैं कमाल

Advertisement

देसी घी में हाई सैचुरेटेड फैट होता है. यह भी ध्यान दिया जाना चाहिए कि आपका शरीर अपने फैट का प्रोडक्शन करने में सक्षम है और कोई भी देसी घी का सेवन कर सकता है और उस फैट को डाइट में एड सकता है, लेकिन केवल तभी जब आप पहले से ही किसी बीमारी/समस्या से जूझ नहीं रहे हैं जिसके लिए आपको फैट में कटौती करने की जरूरत हो.

Advertisement

एक्सपर्ट्स का सुझाव है कि जो लोग हृदय रोग या किडनी की बीमारी से पीड़ित हैं, उन्हें गाय के घी का अधिक सेवन नहीं करना चाहिए. अगर आपको किसी प्रकार का पेट का विकार है तो गाय के घी या किसी भी प्रकार के घी के सेवन से भी बचना चाहिए. घी में फैटी एसिड होता है और यह आपके ब्लड प्रेशर को बढ़ा सकता है. हमेशा अपने चिकित्सक या डाइट एक्सपर्ट्स से जांच लें कि आप अपने भोजन के रूप में डेली बेस पर कितनी मात्रा में घी ले सकते हैं.

Advertisement

सर्दियों में डायबिटीज और हार्ट को हेल्दी रखने के लिए खाएं ये एक नट्स, जानें और भी गजब फायदे

Advertisement

हमें हमेशा अपनी रोटियों और परोठों पर कुछ देसी घी चाहिए, लेकिन कोविड के बाद के इन कमजोर समय में हेल्दी रहना हमारी प्राथमिकता होनी चाहिए. अपने स्वास्थ्य को हल्के में न लें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Haryana Elections 2024: Dushyant Chautala को कैसे हरियाणा की 'चाबी' दिलाएंगे Chandrashekhar Azad?