Deodorant Myth Or Fact: क्या वाकई डिओडरेंट लगाने से हो सकता है ब्रेस्ट कैंसर, यहां जानें इस बात में कितनी है सच्चाई

Deodorant Myth Or Fact: कई लोग मानते है कि डिओड्रेंट लगाने से महिलाओं को ब्रेस्ट कैंसर का खतरा होता है. उनका मानना है कि अंडर आर्म डिओड्रेंट्स में एल्यूमीनियम पाया जाता है, जो शरीर में मिल जाता है और ब्रेस्ट कैंसर का कारण बन सकता है.

Deodorant Myth Or Fact: क्या वाकई डिओडरेंट लगाने से हो सकता है ब्रेस्ट कैंसर,  यहां जानें इस बात में कितनी है सच्चाई

परफ्यूम लगाना आज कल ट्रेंड में है. पुरूष हो या महिला सब बाहर जाने से पहले परफ्यूम या डिओड्रेंट जरूर लगाते हैं. डियोड्रेंट पसीने की बदबू को दूर करता है और हमारी पर्सानालिटी को इम्प्रेसिव बनाता है. महिलाएं तो परफ्यूम की फ्रेग्नेंस देखकर बहुत सोच ही समझकर ही डियो लेती हैं. लेकिन कई लोग मानते है कि डिओड्रेंट लगाने से महिलाओं को ब्रेस्ट कैंसर का खतरा होता है. उनका मंन्ना है कि अंडर आर्म डिओड्रेंट्स में एल्यूमीनियम पाया जाता है, जो शरीर में मिल जाता है और ब्रेस्ट कैंसर का कारण बनता है. हालांकि डॉक्टर्स इस मैटर पर अलग रूख रखते है. अब इस बात में कितना दम है चलिए इस आर्टिकल के ज़रिए जान लेते हैं.

क्या परफ्यूम से होता है ब्रेस्ट कैंसर- Does Perfume Cause Breast Cancer?

डॉक्टर्स मानते है कि सोशल मीडिया पर फैल रही बातें अफवाह हैं. अंडर आर्म परफ्यूम या डिओड्रेंट लगाने से महिलाओं में किसी प्रकार के कैंसर का खतरा नहीं होता है. यह सिर्फ एक मिथ है जिसका अभी तक कोई प्रमाण नहीं मिला है. डॉक्टर्स का मानना है कि इंटरनेट पर फैल रही यह अफवाह गलत है और इस बात का कोई आधार नहीं है. उनकी मानें तो जो एल्युमीनियम वाली बात गलत है. हेल्थ एक्सपर्ट की मानें तो अब तक ऐसा कोई प्रमाण नहीं मिला है जो यह साबित करें कि अंडर आर्म रोल ऑन डिओडरेंट से ब्रेस्ट कैंसर हो सकता है. दरअसल कई लोग यह दावा करते हैं कि एल्युमिनियम इन डिओडरेंट्स में पाया जाता है जो पसीने के ग्लैंड्स को ब्लॉक कर सकता है और बॉडी में एब्जॉर्ब हो सकता है. इससे ब्रेस्ट कैंसर का खतरा बढ़ जाता है. हालांकि यह सब दावे गलत हैं. 

Dengue Myths: क्या आप जानते हैं डेंगू से जुड़े ये मिथक? जिनपर नहीं करना चाहिए यकीन

c0re4028

अंडर आर्म परफ्यूम या डिओड्रेंट लगाने से महिलाओं में किसी प्रकार के कैंसर का खतरा नहीं होता है.Photo Credit: iStock

मिथ है फैक्ट नहीं- 

डिओड्रेंट में बेहद कम मात्रा में एल्युमीनियम पाया जाता है जो कैंसर के लिए पर्याप्त नहीं है. डिओड्रेंट्स में मात्र 0.012 प्रतिशत एल्युमीनियम पाया जाता है जो हमारे शरीर के लिए खतरनाक नहीं होता. इसलिए बिना किसी चिंता के परफ्यूम या डिओड्रेंट लगाएं. 

Winter Drinks: सर्दियों में आपकी सेहत का ख्याल रखेंगी ये 3 हेल्दी विंटर ड्रिंक्स, मिलेंगे कई गजब के फायदे

ब्रेस्ट कैंसर से बचाव के लिए ये कर सकते हैं 

1. वजन कंट्रोल में रखें

2.एक्सरसाइज करें और फिट रहें

3.शराब से दूर रहें 

4. डॉक्टर से कंसल्ट जरूर करें.

5. ब्रेस्ट फीडिंग सेव की ब्रेस्ट कैंसर के खतरे से बचा जा सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.