Dengue Fever: क्या हैं डेंगू के लक्षण और बचाव? यहां जानें फास्ट रिकवरी के लिए क्या खाएं

Dengue Fever Symptoms: लगातार डेंगू के बढ़ने मामले की एक वजह बारिश भी है. बारिश की वजह से कई इलाकों में लंबे समय तक जल जमाव हुआ. असल में डेंगू फैलाने वाले एडीज मच्छर लंबे समय तक जमा पानी में पनपने हैं.

Advertisement
Read Time: 24 mins
Dengue Fever: डेंगू से बचने के लिए आप पूरी बांह के कपड़े पहनें.

Dengue Fever Symptoms in Hindi: मौसम में बदलाव होने की वजह से पिछले कुछ दिनों में देशभर में डेंगू (Dengue Fever) के मामलों में बड़ी तेजी देखने को मिली है. डेंगू बढ़ने की एक वजह बारिश भी है. बारिश की वजह से कई इलाकों में लंबे समय तक जल जमाव हुआ. असल में डेंगू फैलाने वाले एडीज मच्छर लंबे समय तक जमा पानी में पनपने हैं. डेंगू के बढ़ते मामले दिल्ली-एनसीआर, यूपी, हरियाणा, बिहार और पश्चिम बंगाल में ज्यादा देखने को मिल रहे हैं. डेंगू से बचने (prevention of dengue) के लिए आप पूरी बांह के कपड़े पहनें, खूब पीएं पानी, घर के आस-पास साफ सफाई रखें. घर में एक जगह पर लंबे समय तक पानी जमा ना होने दें. तो चलिए जानते हैं कैसे करें डेंगू से खुद का बचाव और क्या है इसके लक्षण.

Advertisement

डेंगू के लक्षण- Dengue Symptoms: 

अचानक तेज बुखार
सिरदर्द
जोड़ों व मांसपेशियों में दर्द
आंखों के पीछे दर्द
सूजी हुई लिम्फ ग्रंथियां 
जी मिचलाना
उल्टी आना
खुजली
थकान आदि.

ये भी पढें-Heart Attack in Younger Age: कम उम्र में हार्ट अटैक की वजह बन सकते हैं, ये 5 बड़े कारण

Advertisement

डेंगू से फास्ट रिकवरी के लिए क्या खाएं- What To Eat For Fast Recovery:

1. पपीते के पत्ते- 

माना जाता है कि पपीते की पत्तियां डेंगू के मरीज में प्लेटलेट्स बढ़ाने में मदद कर सकती हैं. घरेलू उपाय के तौर पर पपीते की पत्तियों का जूस डेंगू मरीज को दिया जाता है. जिससे उन्हें फास्ट रिकवरी में मदद मिल सके. 

Advertisement

ये भी पढें-Ghaziabad: ट्रेडमिल पर दौड़ते समय युवक की हार्ट अटैक से मौत, यहां जानें समय रहते कैसे बचा सकते हैं मरीज की जान...

Advertisement

2. नारियल पानी-

 डेंगू में मरीज डिहाइड्रेशन का भी शिकार हो जाता है. ऐसे में शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स का संतुलन बनाए रखने के लिए मरीज को नारियल पानी पिलाया जाना चाहिए. नारियल पानी मिनरल्स का बहुत ही अच्छा सोर्स है. डॉक्टर डेंगू के मरीज को रोज 1-2 गिलास नारियल पानी पीने की सलाह देते हैं.

3. हर्बल टी-

हर्बल टी और काढ़े को सेहत के लिए बेहद ही फायदेमंद माना जाता है. डेंगू के मरीज को हर्बल टी पीने की सलाह दी जाती है. ताकि इससे मरीज को शारीरिक और मानसिक तौर पर आराम मिल सके. 

Advertisement

4. दही- 

दही में गुड बैक्टीरिया मौजूद होते हैं जो हमारे शरीर को वायरस और बैक्टीरिया से लड़ने में मदद कर सकते हैं. दही के सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद मिलती है जो डेंगू रिकवरी में मदद कर सकती है. 

5. आराम-

डेंगू के मरीजों को जितना हो सके आराम करना चाहिए. आराम करने से शरीर की थकान दूर होती है और संक्रमण से लड़ने में मदद मिल सकती है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
मई से अब तक असम में बाढ़ से 35 लोगों की मौत, PM Modi ने CM हिमंता से की बात