Bronchitis: खांसी से हो गया है बुरा हाल तो तुरंत कराएं जांच, कहीं ये ब्रोंकाइटिस तो नहीं, जानें इसके कारण और लक्षण

Bronchitis Symptoms: लगातार खांसी आ रही है, बलगम की भी समस्या है तो तत्काल डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए, क्योंकि यह ब्रोंकाइटिस के लक्षण हो सकते हैं. आइए जानते हैं क्या है यह बीमारी, कैसे होती है और इस बीमारी से बचने क्या-क्या नहीं करना चाहिए?

Advertisement
Read Time: 25 mins
B

Bronchitis Symptoms: अगर आपको लगातार खांसी आ रही है. खांसते-खांसते बुरा हाल हो गया है तो  तत्काल डॉक्टर से संपर्क करें, क्योंकि यह ब्रोंकाइटिस के लक्षण हो सकते हैं. ब्रोंकाइटिस फेफड़ों में जाने वाले वायुमार्ग में एक प्रकार का सूजन है. जब भी ट्रेकिया और ब्रॉन्काई यानी वायुमार्ग में जलन होने लगती है तब वे सूज जाते हैं. इससे बलगम वहां भर जाता है और खांसी की समस्या होने लगती है. यह खांसी कुछ दिनों या दो हफ्तों तक हो सकती है. वायरस एक्यूट ब्रोंकाइटिस का सबसे आम कारण है. आइए जानते हैं क्या होता है ब्रोंकाइटिस, इसके लक्षण और कैसे होती है ये बीमारी...

दो तरह की होती है ब्रोंकाइटिस | There Are Two Types Of Bronchitis

1) एक्यूट ब्रोंकाइटिस

आमतौर पर जब इंफेक्शन की वजह से यह समस्या होती है तब उसे एक्यूट ब्रोंकाइटिस कहते हैं. यह कुछ ही हफ्तों में अपने आप ही ठीक हो जाती है. ज्यादातर लोगों को जब एक्यूट ब्रोंकाइटिस होता है, तब उन्हें इलाज की जरूरत नहीं पड़ती है.

सर्दी का मौसम साथ लाता है ये 5 बीमारियां, नहीं बरती सावधानी तो आप भी हो जाएंगे बीमार

Advertisement

2) क्रोनिक ब्रोंकाइटिस

अगर एक साल में कम से कम तीन बार आप खांसी और बलगम की समस्या से परेशान होते हैं, इसका मतलब आप क्रोनिक ब्रोंकाइटिस की चपेट में हैं. ऐसा कम से कम दो साल तक चलता रहता है. इसलिए जब भी गले में लगातार खराश, सूजन और बलगम की समस्या हो, तब डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए.

Advertisement

ब्रोंकाइटिस से किसे बचने की जरूरत | Who Needs To Avoid Bronchitis

वैसे तो ब्रोंकाइटिस किसी को भी हो सकता है, लेकिन कई ऐसे लोग होते हैं, जिनमें ये समस्या अक्सर पाई जाती है और इन्हें इसका खतरा रहता है. आइए जानते हैं ऐसे कौन से लोग होते हैं..

Advertisement

1.स्मोक करने या स्मोक करने वालों के साथ रहने वालों को यह समस्या हो सकती है.

2. अस्थमा, COPD या दूसरी सांस से जुड़ी समस्या से परेशान रहने वालों को ब्रोंकाइटिस जल्दी होता है.

3. GERD यानी क्रोनिक एसिड रीफ्लक्स से ग्रसित लोगों में यह समस्या देखने को मिलती है.

4. ऑटोइम्यून डिसॉर्डर या इंफ्लामेशन की परेशानियों का सामना करने वालों में यह समस्या होती है.

5. हर दिन धुएं या केमिकल्स के संपर्क में आने वालों को ब्रोंकाइटिस जल्दी चपेट में लेता है.

सर्दी का मौसम साथ लाता है ये 5 बीमारियां, नहीं बरती सावधानी तो आप भी हो जाएंगे बीमार

Advertisement

ब्रोंकाइटिस के लक्षण (Symptoms Of Bronchitis)

अगर खांसी दो से तीन हफ्ते तक लगातार रहे तो यह ब्रोंकाइटिस का आम लक्षण होता है. खांसी के साथ बलगम भी आता है. कई बार सूखी खांसी होने पर सांस लेते समय अगर सीटी जैसी आवाज सुनाई पड़े तो समझ जाना चाहिए कि ब्रोंकाइटिस हुआ है. इसके अलावा सांस फूलना, बुखार आना, नाक बहना, कमजोरी या थकावट होना भी ब्रोंकाइटिस  के लक्षण होते हैं. 

ब्रोंकाइटिस का कारण (Causes Of Bronchitis)

वायरस- ब्रोंकाइटिस की वजह वायरस में इंफ्लूएंजा बनता है, श्वसनतंत्र सीनसीटियल वायरस (RSV), एंडोवायरस, राइनोवायरस (आम सर्दी-ज़ुकाम) और कोरोना वायरस इसका कारण है.

भिगोए हुए Walnut खाने के 7 गजब फायदे, डे बाई डे दिखेंगे जवां, हड्डियों, बालों और Memory Power के लिए भी लाजवाब

बैक्टीरिया- ब्रोंकाइटिस के कारण बनने वाले बैक्टीरिया, बोर्डेटेला पर्टुसिस, माइकोप्लाज्मा निमोनिया और क्लैमाइडिया निमोनिया भी इसके होने का कारण है.

प्रदूषण- सिगरेट या मारिजुआना भी ब्रोंकाइटिस का एक कारण है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मां-बाप की इस कमी से होता है बच्चे को थैलेसीमिया....

Featured Video Of The Day
NDTV Yuva Conclave | Dark Comedy से खुलता है दिमाग: Comedian Gaurav Gupta | NDTV India