एक्साइटमेंट न होने पर भी प्राइवेट पार्ट में लगातार यौन उत्तेजना, दुर्लभ बीमारी से पीड़ित है 21 साल की लड़की, बयां किया दर्द

वालेन ने कहा कि जब उनका पीजीएडी 6 साल की उम्र में शुरू हुआ, तो इस समस्या ने उन्हें अपने दोस्तों के साथ खेलने तक से रोक दिया. उन्हें इतना दर्द होता था कि जैसे जननांगों में आग लग गई हो.

Advertisement
Read Time: 3 mins
पीजीएडी एक ऐसा डिसऑर्डर है जो पूरी आबादी में से एक को प्रभावित करता है.

संयुक्त राज्य अमेरिका में एक 21 वर्षीय महिला ने हाल ही में एक कष्टदायी दुर्लभ मेडिकल कंडिशन के साथ जीने का खुलासा किया. न्यूयॉर्क पोस्ट के अनुसार, स्कार्लेट कैटलिन वालेन को लगातार जननांग उत्तेजना विकार (पीजीएडी) है, एक ऐसी स्थिति जो अनियंत्रित उत्तेजना का कारण बनती है. वह सिर्फ छह साल की थी जब उसे अपने गुप्तांगों में गंभीर और लगातार "चुटकी" महसूस होने लगी. उसने कहा कि जब से उसके लक्षण दिखने शुरू हुए हैं, तब से उसे पूरे समय काम करने या अध्ययन करने में असमर्थ हो गई है.

यह भी पढ़ें: क्यों पीरियड ब्लड को चेहरे पर लगा रही हैं लड़कियां, क्या वाकई ग्लो करती है स्किन? क्या कहते हैं एक्सपर्ट

Advertisement

जननांग की कुछ नसें भी हटा दी गई:

पीजीएडी एक ऐसा डिसऑर्डर है जो पूरी आबादी में से एक को प्रभावित करता है, हालांकि हर किसी के लक्षण बहुत गंभीर नहीं होते हैं. वालेन के लिए पिछला डेढ़ दशक असहनीय पीड़ा से भरा रहा है. पोस्ट के अनुसार, 21 वर्षीया लड़की के दर्द को कम करने के लिए उसके जननांग की कुछ नसें भी हटा दी गई हैं.

"जहां तक मुझे याद है मैं दर्द का अनुभव कर रही थी. मेरी योनी लगातार जल रही थी - ऐसा लग रहा था कि मैं स्वाभाविक रूप से उत्तेजित थी लेकिन मैं यह नहीं चाहती थी. मुझे उम्मीद नहीं है कि मैं अपने जीवनकाल में दर्द रहित यौन संबंध बना सकूंगी," उसने कहा.

पीजीएडी 6 साल की उम्र में शुरू हुआ:

वालेन ने कहा कि जब उनका पीजीएडी 6 साल की उम्र में शुरू हुआ, तो वह अपने दोस्तों के साथ खेल भी नहीं पाती थीं. ऐसा महसूस होता था, जैसे उसके जननांगों में आग लग गई हो. वालेन ने कहा कि 13 साल की उम्र में उन्हें बिना दर्द के अनियमित पीरियड्स का अनुभव होने लगा, लेकिन जलन और उत्तेजना कुछ दिनों के बाद वापस आ गई.

21 वर्षीया ने कहा कि वह उत्तेजना से ध्यान भटकाने के लिए जानबूझकर अपने गुप्तांगों पर वेपर रब का इस्तेमाल करती थी. रगड़ में मौजूद रसायनों से उसे गंभीर थ्रश हो सकता था लेकिन उसे पीजीएडी के दर्द की तुलना में "कच्चापन और जलन" ज्यादा सहनीय लगी.

यह भी पढ़ें: सिर्फ संतरे का जूस पीकर कितने दिन तक जिंदा रह सकते हैं आप? महिला ने किया 40 दिन का प्रयोग, डॉक्टर्स हैरान

Advertisement

हाई स्कूल से ग्रे होने से ठीक पहले, सुश्री वालेन ने एक डॉक्टर को दिखाया. उसके चिकित्सक को यकीन था कि वह अपनी अन्य यौन समस्याओं के साथ-साथ पीजीएडी से भी पीड़ित थी. डॉक्टर ने यह भी पाया कि वह जन्मजात न्यूरोप्रोलिफेरेटिव वेस्टिबुलोडोनिया से पीड़ित थी, जिसका अर्थ है कि पैल्विक तंत्रिकाएं स्पर्श के प्रति अतिसंवेदनशील होती हैं और वालेन जन्म से ही इससे पीड़ित हैं.

वालेन ने तब दर्द को सुन्न करने के लिए जननांग तंत्रिकाओं को हटा दिया था, लेकिन केवल दर्दनाक टिश्यू के कुछ हिस्सों को हटा दिया गया था. हर समय विकसित हो रहे उपचारों और सर्जरी के साथ वालेन को उम्मीद है कि वह एक दिन "पीजीएडी के बिना जीवन" जीने में सक्षम होंगी.

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Rahul Gandhi Lok Sabha Speech: Rahul Gandhi के बतौर नेता प्रतिपक्ष पहले Speech में क्या ख़ास रहा?