Collagen-Rich Foods in Hindi: ग्लोइंग स्किन, एंटी एजिंग और बालों की हेल्थ के लिए बेहद जरूरी है कोलेजन, यहां हैं कोलेजन के 'नेचुरल सप्लीमेंट'

हमारी बॉडी स्वाभाविक रूप से कोलेजन बनाती है, लेकिन उम्र बढ़ने के साथ इसकी मात्रा कम हो जाती है. बहुत से लोग अलग से कोलेजन की डोज का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन कुछ फूड्स ऐसे हैं जिनमें पर्याप्त मात्रा में कोलेजन मिल जाता है.

Advertisement
Read Time: 4 mins
कोलेजन-रिच फूड्स  (Collagen-Rich Foods)

Foods high in collagen: आपकी स्किन, बाल और ज्वाइंट्स के हेल्दी बने रहने के लिए सप्लीमेंट के रूप में कोलेजन सबसे पॉपुलर है. कोलेजन एक प्रोटीन है जो आपके टिश्यूज को शेप और सपोर्ट देता है. यानी कोलेजन हमें जवान बनाए रखने में कारगर होता है. हालांकि, हमारी बॉडी स्वाभाविक रूप से कोलेजन बनाती है, लेकिन उम्र बढ़ने के साथ इसकी मात्रा कम हो जाती है. बहुत से लोग अलग से कोलेजन की डोज का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन कुछ फूड्स ऐसे हैं जिनमें पर्याप्त मात्रा में कोलेजन मिल जाता है. आइए, इन रिच-कोलेजन फूड्स के बारे में जानते हैं.

Advertisement

कोलेजन-रिच फूड्स  (Collagen-Rich Foods)

कोलेजन प्राकृतिक रूप से एनिमल-बेस्ड फूड और सी-फूड में होता है. यह प्लांट-बेस्ड फूड्स में नहीं पाया जाता है, लेकिन अगर आप वेजिटेरियन हैं तो आपके लिए भी कुछ ऐसे फूड्स हैं. फलियां, साबुत अनाज और किण्वित सोया जैसे फूड्स में मौजूद अमीनो एसिड होते हैं जो शरीर को अधिक कोलेजन बनाने में मदद कर सकते हैं. विटामिन सी से भरपूर फूड खाकर भी अपने शरीर को प्राकृतिक रूप से कोलेजन बढ़ाने में मदद कर सकते हैं.

कोलेजन से भरपूर एनिमल-बेस्ड फूड और सी-फूड हैं-


बोन ब्रॉथ या हड्डियों का शोरबा : अस्थि शोरबा कोलेजन का एक कॉमन फूड सोर्स है. यह जानवरों की हड्डियों और टिश्यूज को कई घंटों तक उबालकर बनाया जाता है. विदेशों में ज्यादातर किराना दुकानों में मिल जाता है. इसे चिकन, या सूअर की हड्डियों का इस्तेमाल कर खुद भी बना सकते हैं.

जेलिफ़िश : जेलीफ़िश कई एशियाई डिशेज में एक लोकप्रिय भोजन है. कोलेजन सप्लीमेंट बनाने के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जाता है. तीन प्रकार की जेलीफ़िश पर की गई एक स्टडी में पाया गया कि उनकी प्रोटीन का लगभग आधा हिस्सा कोलेजन से था. जेलिफिश में वसा भी कम होती है.

चिकन स्किन और कार्टिलेज : अगर आप लाल मांस या सी-फूड नहीं खाते हैं, तो चिकन स्किन भी कोलेजन का एक सोर्स है. लैब और जानवरों पर स्टडी में पाया गया है कि चिकन स्किन के कोलेजन पेप्टाइड्स में एंटी कैंसर गुण हो सकते हैं. कई कोलेजन सप्लीमेंट बनाने के लिए भी चिकन कार्टिलेज का इस्तेमाल किया जाता है. इसमें कोलेजन और प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है.

पोर्क स्किन : पोर्क स्किन यानी सूअर की खाल कोलेजन का एक पॉपुलर सोर्स है. एक अध्ययन से पता चला है कि सुअर की स्किन से मिलने वाली कोलेजन की खुराक से घुटने के गठिया से पीड़ित लोगों में सुधार हुआ है. लैटिन अमेरिकी और कैरीबियाई डिशेज में इसका खूब इस्तेमाल किया जाता है.

सामन या सैल्मन फिश :  मछलियां और बाकी समुद्री जीवन कोलेजन से भरपूर होते हैं. साइंटिस्ट सप्लीमेंट बनाने के लिए मछली कोलेजन का उपयोग करने के तरीके ढूंढ रहे हैं. सैल्मन का कोलेजन घाव भरने में मदद कर सकता है. सैल्मन की स्किन और स्कल में कोलेजन की सबसे अधिक मात्रा पाई जाती है.

सार्डिन :  मछली में अधिकांश कोलेजन बोन, स्किन और स्कल में पाया जाता है. यह सार्डिन को कोलेजन रिच फूड के लिए एक बढ़िया विकल्प बनाता है. क्योंकि इन्हें आमतौर पर पूरा खाया जाता है. सार्डिन कैटेगरी- I कोलेजन से भरे होते हैं. यह मानव शरीर में पाया जाने वाला सबसे कॉमन कोलेजन है. सार्डिन डिब्बाबंद कर बेचे जाते हैं.

Advertisement

कोलेजन-रिच फूड्स को लेकर रखें खास ध्यान

यह ध्यान रखना बेहद अहम है कि इस बात का कोई सबूत नहीं है कि कोलेजन से भरपूर फूड्स सच में हमारे शरीर को अधिक कोलेजन बनाने में मदद करते हैं. कोलेजन रिच फूड्स में कई प्रकार के पोषक तत्व हो सकते हैं, लेकिन उनमें फैट की मात्रा भी ज्यादा हो सकती है. कोलेजन की डोज स्किन, ज्वाइंट्स और हड्डियों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकती है. लेकिन यह साफ नहीं है कि कोलेजन-रिच फूड्स खाने से भी वही फायदे होते हैं या नहीं.  

Advertisement

What is Asthma: Types, Causes, Symptoms, Diagnosis, Treatment | दमा के लक्षण, कारण और इलाज

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Rahul Gandhi Speech: हिन्दू वाले बयान पर लोकसभा में हंगामा जानिए Amit Shah ने क्या कहा?
Topics mentioned in this article