Child Obesity: अगर आपके बच्चे का तेजी से बढ़ रहा है मोटापा तो हो जाएं अलर्ट, हो सकती है खतरे की घंटी

Child Obesity: बच्चों का बढ़ता पेट खतरे की घंटी भी हो सकती है. जो एक इशारा है अलर्ट होने का. अगर आप भी अपने बच्चे के बढ़ते वजन से परेशान हैं तो टेंशन लेने की जरूरत नहीं है. आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे टिप्स जिससे आपका बच्चा हेल्दी और फिट रह सकता है.

Advertisement
Read Time: 24 mins
Child Obesity: बचपन का मोटापा हो सकता है खतरनाक, ऐसे करें कंट्रोल.

मोटापे की समस्या आजकल की आम समस्याओं में से एक है. बदलती लाइफस्टाइल, फास्ट फूड्स के बढ़ते चलन को आप इसका कारण मान सकते हैं. लेकिन यह परेशानी आजकल बच्चों में भी बहुत ज्यादा देखी जा रही है. बच्चा जब छोटा होता है तो पेरेंट्स उसके गोल मटोल होने को स्वस्थ्य होने से जोड़ते हैं जबकि ऐसा बिल्कुल नहीं है. बच्चें का बढ़ता पेट खतरे की घंटी भी हो सकती है  जो एक इशारा है अलर्ट होने का. अगर आप भी अपने बच्चे के बढ़ते वजन से परेशान हैं तो टेंशन लेने की जरूरत नहीं है.  आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे टिप्स जिससे आपका बच्चा हेल्दी और फिट रह सकता है. 

Advertisement

इन टिप्स की मदद से अपने बच्चों को रखें हेल्दी-

1. खानपान का रखें ध्यान

बच्चे ज्यादातर फास्ट फूड्स खाना पसंद करते हैं, जो ऑयली होने के साथ-साथ सेहत के लिए भी बेहद नुकसानदायक होते हैं. यही फास्टफूड आगे चलकर बच्चे के मोटापे का कारण बन सकते हैं. ऐसे में कोशिश यही करें कि बच्चे को कम से कम फास्ट फूड या जंक फूड की आदत पड़े. इसकी जगह आप घर पर हेल्दी  चीजों को मिलाकर उसी तरह की कोई डिश तैयार करें. 

एक्ट्रेस दीपिका पादुकोण का डिप्रेशन को लेकर छलका दर्द, बताया फैमिली का सपोर्ट कितना है जरूर...

2. फिजिकल एक्टिविटी जरूर करवाएं 

आजकल बच्चों का ज्यादातर टाइम कंप्यूटर और मोबाइल में निकल जाता है जिसके चलते बच्चे आलसी होने लगे हैं. अब बच्चे प्ले ग्राउंड में जाकर खेलना पसंद नहीं करते, न ही किसी तरह की फिज़िकल एक्टिविटीज़ में इन्वॉल्व होते हैं. यह भी उनके मोटापे का एक कारण बन सकता है, इसलिए बच्चों को फिजिकल एक्टिविटी में इंवॉल्व करें और उनके साथ प्ले ग्राउंड में जाकर खेलें. 

Advertisement

Oversleeping Side Effects: सावधान! ओवरस्लीपिंग से शरीर को हो सकते हैं ये नुकसान...

3. बच्चे की नींद का रखें खास ख्याल 

जब नींद पूरी नहीं होती है तो वजन बढ़ने लगता है और शरीर अलसी हो जाता है. नींद पूरी ना होना भी वजन बढ़ने का एक बड़ा कारण है. बच्चे की नींद समय से हो और पर्याप्त हो इस बात का ध्यान रखें. नींद पूरी होगी तो उसे कोई बीमारी नहीं घेर पायेगी. 

Advertisement

4. बच्चों पर न डालें पढ़ाई का प्रेशर 

आजकल बच्चे छोटी छोटी चीजों का बहुत जल्दी तनाव ले लेते हैं. चाहे पढ़ाई का हो या और कोई डांट .इस कारण उनमें कॉन्फिडेन्स भी गिर जाता है. बच्चों के साथ दोस्त जैसा व्यवहार करें ताकि वो आपको अपना दोस्त समझें और आपसे सारी बाते शेयर करें. क्योंकि अगर बच्चा स्ट्रेस लेगा तो यह उसके अंदर मोटापे को जन्म देने का कारण बन सकता है. 

Advertisement

Cracked Heels: फटी एड़ियों की समस्या से हैं परेशानी तो इस तरह करें पैट्रोलियम जेली का इस्तेमाल, झट से मिलेगा आराम

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
International Space Station: अंतरिक्ष में गगनयात्री भेजने की तैयारी में भारत