Benefits Of Grapefruit: गुणों का खजाना है चकोतरा, दिल के रोगियों और कमजोर इम्यूनिटी वालों के लिए कमाल

Grapefruit Health Benefits: चकोतरा इम्यूनिटी को मजबूत करने का भी काम करता है. कई ऐसी बीमारियां है जिनके इलाज में चकोतरा सहायक है. आइए इस फल के गुणों और फायदों के बारे में जानते हैं.

विज्ञापन
Read Time: 24 mins
Grapefruit Benefits: दिल की सेहत के लिए चकोतरा काफी फायदेमंद माना जाता है.

Chakotra Fruit Health Benefits: बड़े से नींबू जैसा दिखने वाला चकोतरा कई सारे गुणों का खजाना है. ये खट्टा-मीठा नारंगी सा दिखने वाला फल, गुणों के मामले में नींबू से भी बढ़कर है. बैड कोलेस्ट्रॉल (Bad Cholesterol) को कम करने में भी चकोतरा कारगर साबित होता है. चूंकि इसमें विटामिन सी (Vitamin C) होती है, ये इम्यूनिटी (Immunity) को मजबूत करने का भी काम करता है. कई ऐसी बीमारियां है जिनके इलाज में चकोतरा सहायक है. चकोतरा फल के फायदे (Benefits of grapefruit fruit) किसी से छुपे नहीं हैं. कई बीमारियों के लिए चकोतरा काफी फायदेमंद माना जाता है. खासकर दिल और इम्यूनिटी के लिए ये चमत्कारिक फल बेहद फायदेमंद हैय आइए इस फल के गुणों और फायदों के बारे में जानते हैं.

चकोतरा खाने के शानदार फायदे | Amazing Benefits Of Eating Grapefruit

1) दिल की सेहत के लिए बेहतरीन

चकोतरा के सेवन से बैड कोलेस्ट्रॉल को दूर करने में सहायता मिलती है. संतरे के वंश का ये फल दिल के लिए फायदेमंद होता है. इसकी खटास और हल्का मीठापन दिल की मसल्स को मजबूत रखती है, उसको अवरोधों से भी बचाता है. चकोतरा में मिलने वाले मिनरल्स और विटमिन्स दिल के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माने जाते हैं.

क्या है कोम्बुचा, बॉलीवुड सितारे भी इसे पीकर रखते हैं खुद को फिट, जानिए इस ड्रिंक के फायदे

Advertisement

2) इम्यूनिटी बढ़ाता है

चकोतरा में विटामिन सी की पर्याप्त मात्रा होती है ऐसे में शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने में भी मदद करता है. इसका मौसम आने पर आप नियमित इस फल का सेवन करते हैं तो आपको संक्रमणों से लड़ने की ताकत मिलती है.

Advertisement

3) नशा उतारने के आता है काम

किसी के शराब का नशा उतारना है तो चकोतरे का इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके सेवन से शराब का नशा उतर सकता है. इसका खट्टापन शराब के नशे को काटता है और नशे में धुत व्यक्ति जल्द होश में ला सकता है.

Advertisement

मोटापे से छुटकारा और सुंदर सुडौल काया पाने के लिए 6 कारगर उपाय, सिर्फ इन चीजों को करें अवॉइड

Advertisement

4) हिचकी रोकने में कारगर

चकोतरा का सेवन हिचकी रोकने में भी फायदेमंद माना जाता है. इस फल में मिलने वाला खट्टापन हिचकी आने की वजहों पर कंट्रोल करता है, जिससे हिचकी आनी बंद हो जाती है. चकोतरा के  छिलकों और बीजों को उल्टी के लिए फायदेमंद माना जाता है. किसी को उल्टियां हो रही हो तो इसे खिलाने से आराम मिलता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Samarth: समावेशिता एक ऐसा कारण है जो मेरे दिल के करीब है: Union Minister Jayant Choudhary