इन 7 शरीर की दिक्कतों का प्राकृतिक समाधान है अजवाइन, काला नमक और हींग का पानी, बड़ी-बड़ी बीमारियों में भी मददगार

Ayurvedic Drink For Health: अजवाइन, काला नमक और हींग का पानी कई स्वास्थ्य समस्याओं का समाधान माना जाता है. यह मिश्रण न केवल पाचन तंत्र को सुधारता है बल्कि बड़ी-बड़ी परेशानियों में भी लाभकारी हो सकता है. इसका सेवन करके आप अपने स्वास्थ्य को बेहतर बना सकते हैं.

विज्ञापन
Read Time: 4 mins
Healthy Drink: स्वास्थ्य के नजरिए से अजवाइन, काला नमक और हींग का खास महत्व है.

Ajwain, Kala Namak And Hing Benefits: हेल्दी लाइफस्टाइल के लिए प्राकृतिक उपचार और घरेलू उपाय हमेशा से महत्वपूर्ण रहे हैं. इनमें अजवाइन, काला नमक और हींग का पानी पीना एक बेहद प्रभावशाली और लाभकारी उपाय माना जाता है. आयुर्वेद में अद्भुत औषधियों का खजाना छिपा हुआ है. इनमें अजवाइन, काला नमक और हींग का खास महत्व है. इन तीनों को मिलाकर पानी पीने से कई स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं. अजवाइन, काला नमक और हींग का पानी कई स्वास्थ्य समस्याओं का समाधान है. यह मिश्रण न केवल पाचन तंत्र को सुधारता है बल्कि वजन कम करने, इम्यूनिटी बढ़ाने और सांस की समस्याओं में भी लाभकारी माना जाता है. इसका नियमित सेवन करके आप अपने स्वास्थ्य को बेहतर बना सकते हैं. आइए जानते हैं कि अजवाइन, काला नमक और हींग का पानी पीने के क्या-क्या फायदे हो सकते हैं.

अजवाइन, काला नमक और हींग का पानी पीने के फायदे | Benefits of Celery, Black Salt And Asafoetida Water 

1. पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है

अजवाइन, काला नमक और हींग का मिश्रण पाचन तंत्र के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. यह पाचन शक्ति को बढ़ाता है और कब्ज, गैस, एसिडिटी आदि समस्याओं से राहत दिलाता है. हींग और अजवाइन में मौजूद तत्व आंतों की गति को सुधारते हैं, जिससे भोजन का पाचन सही ढंग से होता है.

यह भी पढ़ें: बेसन में ये चीज डालकर लगाने से आता है चेहरे पर ग्लो, हफ्ते में 3 दिन लगाकर देखें, आएगी चमक, त्वचा होगी साफ और सॉफ्ट

Advertisement

2. पेट दर्द में राहत

अगर आपके पेट में दर्द हो रहा है तो इस मिश्रण का सेवन करने से तुरंत राहत मिल सकती है. अजवाइन और हींग में एन्टी-स्पास्मोडिक गुण होते हैं, जो पेट के दर्द और मरोड़ को कम करने में मदद करते हैं.

Advertisement

3. वजन कम करने में सहायक

यह मिश्रण वजन कम करने में भी सहायक होता है. अजवाइन मेटाबोलिज्म को बढ़ाने में मदद करता है, जिससे शरीर में जमा एक्स्ट्रा फैट धीरे-धीरे कम होती है. साथ ही, काला नमक शरीर में पानी की धारण क्षमता को कम करता है, जिससे सूजन और पानी के वजन में कमी आती है.

Advertisement

4. इम्यूनिटी बूस्टर

हींग और अजवाइन में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं. नियमित सेवन से सर्दी, जुकाम और अन्य वायरल संक्रमणों से बचाव होता है.

Advertisement

यह भी पढ़ें: सफेद बालों को हमेशा के लिए करना है काला, तो दादी-नानी के इन 3 नुस्खों को आजमाएं, नहीं पड़ेगी हेयर डाई की जरूरत

5. सांस की समस्याओं में लाभकारी

अगर आप अस्थमा, ब्रोंकाइटिस या किसी अन्य सांस की समस्या से परेशान हैं, तो अजवाइन, काला नमक और हींग का पानी पीना फायदेमंद हो सकता है. यह मिश्रण बलगम को पतला करता है और सांस की नलियों को साफ करता है, जिससे सांस लेने में आसानी होती है.

6. जोड़ों के दर्द में राहत

जोड़ों के दर्द और सूजन में भी यह मिश्रण लाभकारी है. हींग और अजवाइन में एन्टी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो जोड़ों की सूजन और दर्द को कम करते हैं.

7. पेट के कीड़ों से मुक्ति

अजवाइन और हींग का पानी पेट के कीड़ों को मारने में भी सहायक है. इनका नियमित सेवन आंतों को साफ करता है और हानिकारक कीड़ों से मुक्ति दिलाता है.

यह भी पढ़ें: लगातार बढ़ रहे पेट के मोटापे को करना है गायब, तो रोज दिन में दो बार पिएं ये चीज, पतला होने लगेगा पेट और पूरा शरीर?

कैसे बनाएं अजवाइन, काला नमक और हींग का पानी?

एक गिलास पानी लें. इसमें आधा चम्मच अजवाइन डालें. एक चुटकी हींग और आधा चम्मच काला नमक मिलाएं. इस मिश्रण को रातभर भिगोकर रखें. सुबह इसे छानकर खाली पेट पिएं.

Cervical Cancer से बचने का कारगर तरीका है HPV Vaccine, जानिए किसे और कब लेना चाहिए HPV वैक्सीन

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Samarth: समावेशिता एक ऐसा कारण है जो मेरे दिल के करीब है: Union Minister Jayant Choudhary