फूला हुआ लगता है पेट, तो ब्लोटिंग से तुरंत आराम पाने के लिए न्यूट्रिशनिष्ट ने बताए 4 बेहतरीन तरीके

Bloating Home Remedies: ब्लोटिंग तब होती है जब जीआई ट्रैक्ट हवा या गैस से भर जाता है. यह आमतौर पर दर्द, बहुत ज्यादा गैस, डकार या पेट में गड़गड़ाहट के साथ होता है.

Advertisement
Read Time: 25 mins

Ways To Get Relief from Bloating: ब्लोटिंग पेट में जकड़न, फुलनेस या दबाव जैसी फीलिंग है. ब्लोटिंग काफी सामान्य है जो तब होती है जब जीआई ट्रैक्ट हवा या गैस से भर जाता है. यह आमतौर पर दर्द, गैस, डकार या पेट में गड़गड़ाहट के साथ होता है. ऐसे कई कारक हो सकते हैं जो सूजन बढ़ा सकते हैं. इनमें से कुछ में ज्यादा खाना, बहुत ज्यादा फैट का सेवन, बहुत तेजी से और ज्यादा खाना शामिल है. ब्लोटिंग के कारण बहुत परेशानी हो सकती है. हालांकि, इसे कुछ सरल टिप्स को आजमाकर रोका जा सकता है.

ब्लोटिंग से बचने के उपाय | Ways to avoid bloating

एक इंस्टाग्राम पोस्ट में, न्यूट्रिशनिष्ट लवनीत बत्रा ने हमेशा ब्लोट-फ्री रहने के लिए कुछ टिप्स शेयर किए. उन्होंने कैप्शन में लिखा, "ब्लोटिंग तब होती है जब पेट और आंतों में गैस बन जाती है, जिससे बेचैनी होती है और पेट के आसपास हल्की सूजन हो जाती है."

1. खाना खाने से 30 मिनट पहले और 60 मिनट बाद पानी पिएं

पाचन प्रक्रिया में पानी बड़ी भूमिका निभाता है. यह भोजन को तोड़ने में मदद करता है. हालांकि, सही समय पर पानी पीना जरूरी है. पोषण विशेषज्ञ बताते हैं कि भोजन के साथ बहुत ज्यादा पानी पीने से पाचन रस पतला हो सकता है, जिससे भोजन को तोड़ना कठिन हो जाता है. इससे पाचन प्रक्रिया में देरी होती है. इसलिए भोजन से कम से कम 30 मिनट पहले और 60 मिनट बाद पानी पीना जरूरी है.

ये भी पढ़ें: सर्दियों में अपने वजन को कंट्रोल में रखना है, तो करें ये काम, बिल्कुल फिट रहेंगे आप

2. ध्यानपूर्वक चबाएं

बेहतर पाचन के लिए भोजन को ठीक से चबाना जरूरी है. ध्यानपूर्वक चबाने से तृप्ति की भावना भी बढ़ती है और आप ज्यादा खाने से बचते हैं. विशेषज्ञ बताते हैं कि निगलने से पहले आपको बैठ जाना चाहिए और हर बाइट का अच्छी तरह से आनंद लेना चाहिए.

उन्होंने पोस्ट के कैप्शन में लिखा, "पाचन की प्रक्रिया लार के जरिए एमाइलेज के निकलने से शुरू होती है." यह भोजन के पेट में पहुंचने से पहले ही रासायनिक पाचन को बढ़ावा देने में मदद करेगा.

Advertisement

3. कच्ची सब्जियों की अपेक्षा पूरी तरह से पकाए गए नरम खाने को प्राथमिकता दें

कच्ची सब्जियों को पचाना कठिन होता है. सब्जियां फाइबर से भरपूर होती हैं, जो आंत के लिए जरूरी हैं लेकिन पचने में ज्यादा समय लेती है. इससे ब्लोटिंग हो सकती है.

दूसरी ओर, पूरी तरह से पकाए गए फाइबर वाले फूड्स पचाने में आसान होते हैं. सूजन से बचने के लिए उबली हुई, पूरी तरह से पकी हुई सब्जियां चुनें.

Advertisement

ये भी पढ़ें: अक्सर होता है सिरदर्द, तो ये नॉर्मल बात नहीं, अगर दिखें ये संकेत तो तुरंत कराएं चेकअप

4. हैवी मील के बाद थोड़ी देर टहलने जाएं

हैवी मील के बाद आपको झपकी लेने की ज्यादा संभावना है, लेकिन इससे पाचन प्रक्रिया में देरी होगी. इसके बजाय, भोजन के बाद थोड़ी देर टहलने जाएं. खाने के बाद 30 मिनट की सैर एनर्जी लेवल को बढ़ाती है और सूजन और अन्य पाचन समस्याओं से भी बचाती है.

Advertisement

आपको उन फूड्स पर भी ध्यान देना चाहिए जो ब्लोटिंग का कारण बनते हैं. ब्लोटिंग को रोकने के लिए ऐसे फूड्स से बचना बुद्धिमानी है.

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Chirag Paswan Exclusive: देश में वन नेशन वन इलेक्शन कितना संभव? | NDTV Yuva Conclave
Topics mentioned in this article