न्यूट्रिशन की कमी पूरी करने के लिए सप्लीमेंट्स लेने का सबसे अच्छा समय और शानदार फायदे, देखें एक्सपर्ट का वीडियो

यहां हमने कुछ कॉमन सप्लीमेंट्स की लिस्ट दी है और साथ ही विशेषज्ञ से सीधे इन्हें लेने का सबसे अच्छा समय भी बताया है. अगर आप भी कोई सप्लीमेंट लेते हैं तो ये लेख आपके लिए काम का है.

Advertisement
Read Time: 4 mins

पोषण संबंधी कमियां आपकी सोच से कहीं ज्यादा आम हैं. डेली पोषण संबंधी जरूरतों को पूरा करने के लिए बैलेंस डाइट खाना बहुत जरूरी है. हालांकि, हर भोजन में पोषण संबंधी संतुलन बनाए रखना अक्सर मुश्किल हो जाता है, जिससे पोषण संबंधी कमियां हो सकती हैं. इसलिए कई लोग आम पोषण संबंधी कमियों को रोकने और उनका इलाज करने के लिए डाइट सप्लीमेंट लेते हैं. अगर आप भी नियमित रूप से सप्लीमेंट लेते हैं, तो ज्यादा से ज्यादा फायदा पाने के लिए कुछ नियमों को फॉलो करना जरूरी है. बेहतर अवशोषण के लिए डाइट सप्लीमेंट सही समय पर लिए जाने चाहिए. यहां हमने कुछ कॉमन सप्लीमेंट की लिस्ट दी है और एक्सपर्ट्स से सीधे इन्हें लेने का सबसे अच्छा समय बताया है.

यह भी पढ़ें: रोज ब्रश करने पर भी साफ नहीं होते पीले दांत, तो 2 हफ्ते आम के छिलके में ये चीज मिलाकर लगाएं, चमकने लगेंगे दांत

सप्लीमेंट लेने का सबसे अच्छा समय (Best time to take supplements)

एक इंस्टाग्राम पोस्ट में, पोषण विशेषज्ञ नमामी अग्रवाल ने कुछ आम सप्लीमेंट लेने का सही समय बताया है. "एक सामान्य नियम के रूप में विटामिन और मिनरल्स दो मुख्य श्रेणियों में आते हैं: फैट में घुलनशील और पानी में घुलनशील. इसलिए यह समझना जरूरी है कि कौन सा तेजी से और कौन सा पानी के साथ सबसे अच्छा अवशोषित होगा. इसके अलावा, कुछ ऐसे सप्लीमेंट हैं जो एक-दूसरे के साथ परस्पर क्रिया कर सकते हैं, जिससे उनकी प्रभावशीलता कम हो सकती है या साइड इफेक्ट भी हो सकते हैं. इसलिए यह ध्यान रखना जरूरी है कि कब क्या लेना है."

Advertisement

1. मैग्नीशियम

मैग्नीशियम की कमी काफी आम है. पोषण विशेषज्ञ इसे सोने से ठीक पहले लेने की सलाह देते हैं. मैग्नीशियम मेलाटोनिन का उत्पादन करके, तनाव को कम करके और आराम को बढ़ावा देकर बेहतर नींद को बढ़ावा देने में मदद करता है.

Advertisement

यह भी पढ़ें: पेट की गैस अक्सर करती है परेशान, तो बस कर लीजिए सिर्फ ये 2 काम, एसिडिटी और गैस से मिल सकती है राहत

Advertisement

2. विटामिन डी

विटामिन डी वसा में घुलनशील विटामिन है, इसलिए इसे शरीर में अवशोषित होने के लिए हेल्दी फैट के स्रोत की जरूरत होती है. इसलिए भोजन के बाद इनका सेवन करें.

Advertisement

3. आयरन

आप दिन में कभी भी आयरन ले सकते हैं. बहुत ज्यादा अवशोषण के लिए इसे विटामिन सी के साथ मिलाएं.

4. कैल्शियम

"कैल्शियम को भोजन के बाद लेना चाहिए, लेकिन अवशोषण में सहायता के लिए इसे विटामिन डी के साथ लें," नमामी ने कहा.

5. बी विटामिन

ज्यादातर बी विटामिन आंत में अवशोषित होते हैं, इसलिए, उन्हें खाली पेट लें.

यह भी पढ़ें: दही के साथ बिल्कुल नहीं खानी चाहिए ये 6 चीजें, बगड़ सकती है सेहत, पेट पकड़कर रहेंगे कुछ दिन

पोषण विशेषज्ञ ने आपके सप्लीमेंट से ज्यादातर लाभ लेने के लिए कुछ टिप्स शेयर किए हैं:

1. अपने डॉक्टर से बात करें: किसी भी सप्लीमेंट को शुरू करने से पहले किसी हेल्थ एक्सपर्ट से परामर्श करें. आपका डॉक्टर आपको सही सप्लीमेंट चुनने में मदद करेगा और पुष्टि करेगा कि यह आपके द्वारा ली जा रही किसी भी दवा के साथ क्रिया नहीं करेगा.

2. लेबल पढ़ें: लेबल आपको खुराक और पालन की जाने वाली अन्य सावधानियों को जानने में मदद करेंगे.

3. उन्हें नियमित रूप से लें: आपको निर्धारित अनुसार सप्लीमेंट लेना चाहिए. प्रभावी परिणामों के लिए अपनी डोज न भूलें.

इन सुझावों का फॉलो करें और पोषण संबंधी कमियों का प्रभावी ढंग से मैनेज करें.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Aashiqui 3: हाई कोर्ट के फ़ैसले पर बोले Vishesh Bhatt | EXCLUSIVE