Best Time to Brush Your Teeth: सुबह से ज्‍यादा इस समय दंत ब्रश करना है जरूरी, दांत दर्द, पीले दांत और कैव‍िटी से मिलेगा छुटकारा

रोजाना ब्रश करने का डेली नाइट रूटीन आपको दांत और मसूड़ों से संबंधित कई बीमारियों से दूर रहने में मदद कर सकता है. सोने से पहले ब्रश करने के फायदे जानने के बाद आप भी इसे अपनी रूटीन में जरूर शामिल करना चाहेंगे.

Advertisement
Read Time: 4 mins

Brushing Teeth At Night: कंप्लीट ओरल हाइजीन मेंटेन करने के लिए डेंटिस्ट रोजाना दो बार ब्रश करने की सलाह देते हैं. आमतौर पर लोग सुबह उठ कर तो ब्रश करते हैं लेकिन रात में इस जरूरी काम को स्किप कर जाते हैं. अगर आप भी उनमें से एक हैं तो जान लें कि आप ब्रश ही नहीं बल्कि उससे मिलने वाले पांच गजब के फायदे को भी स्किप कर रहे हैं. रोजाना रात में ब्रश करने से आप न सिर्फ अपने दांतों को ज्यादा साफ रख पाएंगे बल्कि इससे आपके मसूड़े भी हेल्दी रहेंगे. रोजाना ब्रश करने का डेली नाइट रूटीन आपको दांत और मसूड़ों से संबंधित कई बीमारियों से दूर रहने में मदद कर सकता है. सोने से पहले ब्रश करने के फायदे जानने के बाद आप भी इसे अपनी रूटीन में जरूर शामिल करना चाहेंगे.

रात में ब्रश करने के फायदे (Benefits Of Brushing Teeth At Night)

दुर्गंध से छुटकारा

बिना ब्रश किए रात में सोने से हमारे मुंह के अंदर दुर्गंध पैदा करने वाले बैक्टीरिया पनपने लगते हैं. अगर आप सोने से पहले ब्रश कर लेंगे तो इन बैक्टीरिया को पनपने के लिए अनुकूल वातावरण नहीं मिल पाएगा. इसका फायदा यह होगा कि आपके मुंह से दुर्गंध नहीं आएगी और सुबह में आपको ताजी सांसें मिलेंगी.

स्वस्थ रहेंगे मसूड़े

रात में ब्रश नहीं करने से मुंह में बैक्टीरिया का जमावड़ा लग जाता है जो दांत के साथ-साथ मसूड़ों के स्वास्थ्य के लिए भी हानिकारक होता है. मुंह में ज्यादा बैक्टीरिया का जमाव आपके मसूड़ों को कमजोर कर सकता है. इस वजह से मसूड़ों से संबंधित रोगों के पनपने का खतरा बढ़ जाता है. जबकि रात में रोजाना ब्रश करने से मसूड़ों की मालिश हो जाती है और उनकी सेहत में सुधार आता है.

Advertisement

Also Read: शादी के बाद भी क्यों हो जाता है किसी और से प्यार, क्या हो सकती हैं Extramarital Affairs की वजह, इसके मनोव‍िज्ञान को समझें...

Advertisement

अच्छी नींद

रोजाना रात को ब्रश करने से न सिर्फ आपको ओरल हाइजीन मेंटेन करने में मदद मिलती है बल्कि नींद की गुणवत्ता पर भी सकारात्मक प्रभाव पड़ता है. रोजाना रात को सोने से पहले ब्रश करने से आपके दांत और मसूड़े स्वस्थ रहते हैं जिस वजह से बिना किसी दर्द या असुविधा के आप अच्छी नींद ले पाते हैं.

Advertisement

नहीं सड़ेंगे दांत

रात को जब हम कुछ मीठा या स्टार्च से भरपूर खाना खाते हैं और बिना ब्रश किए सो जाते हैं तो दांतों के सड़ने का चांस बढ़ जाता है. दरअसल, शुगरी और स्टार्च युक्त खाना हमारे दांतों पर चिपक जाता है जिसे बैक्टीरिया खाते हैं. इस क्रम में एसिड प्रोड्यूस होता है जो दांतो को नुकसान पहुंचाता है. इसलिए दांतों के सड़ने के खतरे को कम करने के लिए सोने से पहले ब्रश करना जरूरी है.

Advertisement

बेहतर स्वाद

सोने से पहले रात में ब्रश नहीं करने से आपके मुंह में बैड बैक्टीरिया जमा हो जाते हैं. ये बैक्टीरिया आपके मुंह में खराब स्वाद पैदा करते हैं जिस वजह से सुबह उठकर ब्रश करने के बावजूद आप खाने का पूरा स्वाद नहीं ले पाते हैं. अगर आप सुबह में स्वादिष्ट भोजन का भरपूर स्वाद लेना चाहते हैं तो सोने से पहले ब्रश जरूर करें.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Food में Permissible limit से अधिक Coluring और Processing Agents Cancer की वजह बन सकते है