Best Oil For Hair: बालों को लंबा, घना और मजबूत करने के लिए इन तेलों को आपस में मिलाएं और फिर करें स्कैल्प की मालिश

Hair Care Oil: अगर आप भी बालों के झड़ने, टूटने, ड्रैंडफ या फिर ड्रायनेस की समस्या से परेशान हैं तो चिंता न करें. यहां आपको बता रहे हैं, उन उपायों के बारें में, जिन्हें अपनाकर आप अपने बालों को मजबूत बना सकते हैं. इसके कई और भी फायदे मिलेंगे.

Advertisement
Read Time: 24 mins
Oil For Hair: अरंडी के तेल को लैवेंडर एसेंशियल ऑयल के साथ मिला लें.

Hair Care Tips: क्या आप भी बालों की समस्या से परेशान हैं? क्या बरसात के दिनों में आपके बाल अधिक टूटने या झड़ने लगे हैं? अगर हां तो इसे इग्नोर न करें बल्कि अपने बालों का ख्याल रखना शुरू कर दें, क्योंकि तेजी से बदलती लाइफस्टाइल और खानपान की वजह से ज्यादातर लोग इस प्रॉब्लम से जूझ रहे हैं. बालों को स्वस्थ और खूबसूरत बनाए रखने के लिए आज से ही अलग-अलग तेलों को मिक्स कर लगाना शुरू कर दें. इससे बालों को पोषण मिलता है और बाल घने, लंबे और मजबूत बनते हैं. आइए जानते हैं कौन-कौन से ऑयल को आप मिक्स कर यूज कर सकते हैं और अपने बालों को झड़ने से बचा सकते हैं.

स्किन प्रॉब्लम्स से लेकर बीपी और Kidney Disease तक में फायदेमंद है गुड़हल, जानें इस्तेमाल का तरीका

1) नारियल तेल और कैरट एसेंशियल ऑयल

बालों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए ज्यादातर लोग नारियल का तेल इस्तेमाल करते हैं. यह बालों की जड़ों तक पोषण पहुंचाता है. जिससे बाल मजबूत होते हैं. अब अगर इसी नारियल के तेल में गाजर से बना एसेंशियल ऑयल मिक्स कर लें तो यह बालों के लिए संजीवनी से कम नहीं होगा. आपको बस एक चम्मच नारियल का तेल लेना है और उसमें 5-6 बूंदें गाजर से बना एसेंशियल ऑयल को मिला लेना है. अब इस ऑयल से बालों की जड़ों में लगाकर अच्छी तरह से मसाज करें.  बालों में लगाने के बाद इसे आधा घंटा छोड़ दें. इसके बाद बालों को गुनगुने पानी से अच्छी तरह धो लें. इससे न सिर्फ आपके बाल मजबूत होंगे, बल्कि वे घने और लंबे भी होंगे.

2) अरंडी ऑयल में लैवेंडर एसेंशियल ऑयल मिक्स करें

अरंडी के तेल को लैवेंडर एसेंशियल ऑयल के साथ मिला लें और उसे रोज अपनी बालों में लगाना शुरू कर दें. इससे आपके बाल ड्राई और डल होने से बचेंगे. एक चम्मच अरंडी का तेल लें और उसमें लैवेंडर ऑयल की 6-7 बूंदें मिला लें. इस तेल से बालों की मालिश करें और फिर उसे करीब 30 मिनट के लिए छोड़ दें. अब बालों को माइल्ड शैंपू से वॉश कर लें. थोड़े दिन ही ऐसा करने से आपके बालों की ग्रोथ होने लगेगी और वे स्ट्रॉन्ग भी हो जाएंगे.

Advertisement

लीवर को डैमेज होने से बचाने और रिपेयर करने के लिए कारगर है फिश ऑयल, जानें जबरदस्त फायदे

Advertisement

3) आंवला-रोजमेरी के साथ बाल होंगे जानदार

आंवले में विटामिन सी (Vitamin C) पाया जाता है. जो बालों के लिए काफी अच्छा माना जाता है. इसलिए आंवले का तेल बालों के लिए हेल्दी होता है. अब इसमें अगर रोजमेरी एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदें मिक्स कर ली जाएं तो इससे बना तेल बालों के लिए बेस्ट साबित हो जाएगा. इससे अगर बाल गिर रहे हैं तो वे बंद हो जाएंगे और बालों की लाइफ भी बढ़ जाएगी. दोनों तेल को बराबर-बराबर मात्रा में लें और मिला लें. अब इस मिक्स ऑयल से बालों की जड़ तक अच्छे से मसाज करें. एक या दो घंटे के लिए बालों को छोड़ दें फिर शैंपू कर लें. ऐसा करने से बाल घने, मजबूत और सिल्की हो जाएंगे. उनकी ग्रोथ भी तेजी से होगी.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Hathras Stampede: हाथरस हादसे में सैकड़ों लोगों की मौत का जिम्मेदार कौन? | Sach Ki Padtaal | UP