इस राज्य में तेजी से बढ़ रहे हैं डेंगू के मामले, नंबर जान चौंक जाएंगे आप

Dengue Fever Case: हाल ही में स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया है कि बांग्लादेश में एक दिन में कुल 1,221 डेंगू बुखार के मामले सामने आए हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
D

Dengue Fever In HIndi: डेंगू एक वायरल बीमारी है जो संक्रमित एडीज एजिप्टी मच्छर के काटने से फैलता है. ये मच्छर घर या बाहर कहीं भी दिन या रात के समय काटते हैं. हाल ही में स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया है कि बांग्लादेश में एक दिन में कुल 1,221 डेंगू बुखार के मामले सामने आए हैं. जो इस साल में एक दिन में आने वाले सबसे ज्‍यादा मामले हैं. बता दें कि यह संख्या रविवार को पिछले 24 घंटों में दर्ज की गई. इसी अवधि के दौरान डेंगू बुखार के चलते आठ लोगों की मौत हो गई, जिससे इस साल अब तक मरने वालों की संख्या 158 हो गई है. मंत्रालय ने कहा कि ताजा संक्रमण के मामलों से बांग्लादेश में डेंगू के मामलों की संख्या बढ़कर 29,786 हो गई है.

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, डेंगू के बढ़ते मामलों से निपटने के लिए बांग्लादेश के स्वास्थ्य अधिकारियों ने मच्छरों के प्रजनन को रोकने और लार्वा रोधी अभियान चलाने के उपायों को मजबूत किया है.

आपको बता दें कि मानसून अवधि के दौरान जून से लेकर सितंबर तक बांग्लादेश में डेंगू बुखार का प्रकोप रहता है. बांग्लादेश को डेंगू के लिहाज से उच्च जोखिम वाला देश माना जाता है.

Advertisement

ये भी पढ़ें- सर्दियों में खून को पतला करने के लिए क्या खाना चाहिए, यहां जानें

क्या हैं डेंगू के लक्षण- Symptoms Of Dengue:

डेंगू एक वायरल बीमारी है जो संक्रमित मच्छर के काटने से फैलती है. डेंगू के शुरुआती लक्षणों में बुखार, सिरदर्द, मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द और त्वचा पर दाने दिखाई देते हैं. यह लक्षण आमतौर पर संक्रमण के 3 से 14 दिन बाद मरीज को नजर आते हैं, और सामान्यत यह एक सप्ताह से कम समय तक रहते हैं.

Advertisement

कैसे करें डेंगू से बचाव- Prevention Of Dengue:

डेंगू से बचाव के लिए जरूरी है कि मच्छरों को घरों में न पनपने दें. शरीर को पूरी तरह से ढक कर रखें. इसके साथ ही मच्छरों के प्रकोप से बचने के लिए मच्छरदानी का प्रयोग करें. अपने आस-पास पानी न जमा होने दें.

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Bihar Land Survey: Revenue Minister Dilip Jaiswal का बड़ा बयान: '3 की जगह 6 महीने बढ़ेगा...'