नहाने से पहले बालों पर लगा लें होममेड हेयर ऑयल, बालों को टूटना होगा बंद कमर तक लंबे हो जाएंगे बाल

Homemade Hair Oil For Black Hair: आप भी बालों के झड़ने, टूटने और सफेद होने से परेशान हैं तो घर पर बनाएं ये रामबाण देसी हेयर ऑयल. बालों को मजबूती देने के साथ काला करने में भी करेगा मदद.

Advertisement
Read Time: 24 mins
कैस्टर ऑयल बालों को मजबूत बनाने में करता है मदद.

Hair Care: आज के समय में बालों का झड़ना एक ऐसी समस्या बन गई है जिससे अमूमन हर दूसरा व्यक्ति परेशान रहता है. बालों के झड़ने की कई वजह हो सकती है फिर वो चाहे खराब लाइफस्टाइल हो या खराब खानपान या प्रदूषण ये सभी बालों के झड़ने की वजह बन सकते हैं. इस समस्या से निजात पाने के लिए कई तरह के घरेलु नुस्खे आजमाते हैं लेकिन ये हमेशा कारगर साबित हो ऐसा जरूरी नही होता. लेकिन आज हम आपको एक ऐसा नुस्खा बताने जा रहे हैं जो आपके लिए रामबाण का काम करेगा. यह न सिर्फ बालों को काला करने में मदद करेगा बल्कि बालों की लंबाई बढ़ाने के साथ उनको मजबूत भी करेगा. नेचुरल चीजों से बना ये हेयर ऑयल (Hair Growth Oil) बेहद लाभदायी साबित हो सकता है. तो आइए जानते हैं इसे बनाने और लगाने का तरीका. 

रोज रात को नाभि पर हल्दी के घोल की दो बूंद डालकर सो जाएं, फायदे जान रह जाएंगे हैरान, जल्द दिखने लगेगा ये फर्क

हेयर ग्रोथ ऑयल घर पर कैसे बनाएं ( How to Make Hair Growth Oil at Home)

इस ऑयल को बनाने के लिए आपको सिर्फ ब्लैक और नॉर्मल कैस्टर ( Castor Oil) ऑयल के साथ नारियल तेल और करी पत्ता चाहिए होता है. आप एक कटोरी में दोनों तरह के कैस्टर ऑयल को लेकर उसमें नारियल तेल ( Coconut Oil) को मिला लें. फिर इसमें करी पत्ते ( Curry Leaves) की सुखाकर पिसा हुई पाउडर मिला दें. इसके बाद इस तेल को हल्का सा गर्म करें और अपने बालों की जड़ों पर लगाकर अच्छे से मसाज करें. इस तेल को आप हफ्ते में 2-3 बार लगा सकती हैं. इसकी सबसे अच्छी बात यह है कि इसको बनाने में आपको ज्यादा मेहनत भी नही लगेगी. 

Advertisement

गोल मटोल पेट और चौड़ी कमर की निकल जाएगी हवा, शेप में लाने के लिए रोजाना खाली पेट पिएं इस चीज का पानी, मार्केट में मिलती है महंगी

Advertisement

वहीं बात करें कैस्टर ऑयल की तो यह बालों और स्किन दोनों के लिए फायदेमंद होता है. इसके साथ इसमें मिलाया गया करी पत्ता हमेशा से ही बालों को हेल्दी रखने के काम आता है. ऐसे में जब इन सारी चीजों को एक साथ मिलाकर इसका इस्तेमाल किया जाएगा तो यकीनन इसका रिजल्ट भी बेहतरीन देखने को मिल सकता है.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

Acne: Causes, Type, Treatment, Prevention, Dermatologist Explains | मुंहासे: Doctor से जानें उपचार

Featured Video Of The Day
Hathras Stampede: Hospital में लाशों का ढेर, कई घायल, Doctor सिर्फ एक | City Centre | NDTV India