Balance Diet: बैलेंस डाइट न खाने से कमजोर होता है शरीर और इम्यूनिटी, जानें हम सभी को इसकी इतनी जरूरत क्यों है?

Balance Diet Chart: बैलेंस डाइट के बारे में आपकी सभी शंकाओं को दूर करने के लिए हम आपके लिए यहां कुछ जरूरी जानकारी लेकर आए हैं. यहां वे पहलू हैं जो आपकी डाइट हैबिट को सुधारेंगे और इसे और भी ज्यादा हेल्दी और टिकाऊ बनाएंगे.

Advertisement
Read Time: 26 mins
B

Balanced Diet For Healthy Life: आपने कई बार ऐसी डाइट को फॉलो करने के बारे में सुना होगा जो आपको जरूरी पोषक तत्व प्रदान करता है और आपके शरीर को ठीक से काम करने में मदद करता है. हालांकि, आपको आश्चर्य हो सकता है कि आपकी वेट लॉस जर्नी या हेल्दी लाइफस्टाइल में सहायता के लिए कौन से स्रोत पूर्ण या बैलेंस डाइट को शामिल करते हैं. बैलेंस डाइट के बारे में आपकी सभी शंकाओं को दूर करने के लिए हम आपके लिए यहां कुछ जरूरी जानकारी लेकर आए हैं. यहां वे पहलू हैं जो आपकी डाइट हैबिट को सुधारेंगे और इसे और भी ज्यादा हेल्दी और टिकाऊ बनाएंगे.

बैलेंस डाइट क्या है और इसकी जरूरत क्यों है?

एक अच्छी तरह से संतुलित आहार आपके शरीर को ठीक से काम करने के लिए आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करता है. अगर गंभीरता से नहीं लिया जाता है, तो शरीर रोग, संक्रमण, थकान और कम प्रदर्शन के लिए अधिक प्रवण हो सकता है. विशेष रूप से अगर बच्चे पर्याप्त पौष्टिक फूड्स का सेवन नहीं करते हैं, तो वे ग्रोथ संबंधी समस्याओं के साथ-साथ कम लो माइंड और बार-बार होने वाली बीमारियों का अनुभव कर सकते हैं.

बैलेंस डाइट में शामिल की जाने वाली चीजें | Foods To Include In Balance Diet

1. फल

फल पोषक तत्वों से भरपूर फूड्स होते हैं जो हमारी मीठा खाने की इच्छा को पूरा कर सकते हैं. लोकल फल ताजे होते हैं और इसमें आयातित फलों की तुलना में अधिक पोषक तत्व होते हैं. फलों में प्राकृतिक शुगर होती है, और कैंडी और कई मीठी पेस्ट्री में पाई जाने वाली प्रोसेस्ड शुगर के विपरीत फलों में फाइबर और अन्य स्वास्थ्यवर्धक पोषक तत्व शामिल होते हैं जो प्रतिरक्षा को बढ़ाते हैं.

Advertisement

2. सब्जियां

सब्जियों में जरूरी विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं. पोषक तत्वों को पाने के लिए विभिन्न रंगों में विभिन्न प्रकार की सब्जियां खाएं. पालक, केल, हरी बीन्स, ब्रोकोली, और कोलार्ड साग जैसे पोषक तत्वों से भरपूर साग को न भूलें. अगर आपको साग पसंद नहीं है, तो आप उन्हें सूप, स्टॉज और पास्ता भोजन, सलाद, प्यूरी, जूस और स्मूदी में शामिल करके कई तरह से खा सकते हैं.

Advertisement

3. अनाज

साबुत अनाज की रोटी आपकी डाइट में विटामिन, खनिज और फाइबर का योगदान करती है. वे एक डिश को स्वाद और बनावट देते हैं. जबकि कई ब्रेड और बेक की हुई चीजों में इस्तेमाल होने वाले रिफाइंड सफेद आटे का पोषण मूल्य बहुत कम होता है. ऐसा इसलिए है क्योंकि अधिकांश पोषण अनाज के छिलके या बाहरी आवरण में पाया जाता है, जिसे प्रोसेसिंग प्रोसेस के दौरान हटा दिया जाता है.

Advertisement

4. प्रोटीन

घाव भरने और मांसपेशियों के रखरखाव और विकास सहित अलग-अलग कार्यों के लिए प्रोटीन की जरूरत होती है.

5. पशु आधारित प्रोटीन

रेड मीट, मटन, हेल्दी पशु-आधारित विकल्प हैं. जबकि मुर्गी पालन के उदाहरणों में चिकन और टर्की शामिल हैं. साल्मन, सार्डिन, और अन्य हेल्दी सी फूड. प्रोसेस्ड मीट और रेड मीट को कैंसर और अन्य बीमारियों के बढ़ते जोखिम से जोड़ा गया है. कुछ प्रोसेस्ड मीट में बहुत सारे प्रिजर्वेटिव और नमक मिलाए जाते हैं.

Advertisement

6. प्लांट बेस्ड प्रोटीन

नट्स, बीन्स और सोया प्रोडक्ट्स में प्रोटीन, फाइबर और अन्य पोषक तत्व पाए जा सकते हैं. दाल, बीन्स, मटर, बादाम, सूरजमुखी के बीज, अखरोट, टोफू, टेम्पेह और अन्य सोया आधारित उत्पाद प्रोटीन और पौष्टिक मांस के विकल्प के सभी अच्छे स्रोत हैं.

Photo Credit: iStock

7. डेयरी

डेयरी प्रोडक्ट्स में प्रोटीन, कैल्शियम और विटामिन डी सभी महत्वपूर्ण तत्व पाए जाते हैं. वे फैट से भरे होते हैं और इसलिए कम वसा वाले विकल्प आदर्श विकल्प हो सकते हैं अगर आप अपने वसा का सेवन कम करने की कोशिश कर रहे हैं. आपका डॉक्टर आपका निर्णय लेने में आपकी सहायता कर सकता है.

8. डेयरी फ्री ऑप्शन

कई डेयरी-फ्री मिल्क और अन्य डेयरी रिप्लेसमेंट अब शाकाहारी लोगों के लिए उपलब्ध हैं, जो सन बीज, बादाम और काजू, सोया, जई और नारियल से प्रोड्यूस्ड होते हैं. इन्हें अक्सर कैल्शियम और अन्य पोषक तत्वों से पुष्ट किया जाता है, जिससे ये गाय के दूध के लिए उपयुक्त विकल्प बन जाते हैं.

9. वसा और तेल

वसा ऊर्जा और कोशिका स्वास्थ्य के लिए जरूरी है, लेकिन बहुत अधिक वसा शरीर को जरूरी से अधिक कैलोरी का उपभोग करने का कारण बन सकता है, जिससे वजन बढ़ सकता है. संतृप्त वसा के बजाय अपनी डाइट में असंतृप्त वसा को शामिल करें क्योंकि यह कोलेस्ट्रॉल लेवल को बढ़ाने और हृदय रोग के जोखिम के लिए जाना जाता है.

प्रोस्‍टेट क्या होता है, क्यों बढ़ जाता है प्रोस्टेट, एक्सपर्ट के साथ समझें प्रोस्टेट कैंसर को

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Bihar: Nawada की घटना को लेकर Jitan Ram Manjhi और Tejashwi Yadav क्यों हैं आमने-सामने?