बच्चा पढ़ाई का नाम सुनते ही लगता है रोने तो अपनाएं ये टिप्स, खुद ब खुद किताब लेकर आपके पास आएगा पढ़ने

Kids Care: अगर आपका बच्चा भी पढ़ाई से दूर भागता है और ध्यान नहीं लगाता है तो इन टिप्स की मदद से आप अपने बच्चे को पढ़ाई के लिए तैयार कर सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
Kids Care: बच्चों का ब्रेन कंप्यूटर जैसा होगा तेज और शार्प.

How to teach Kids to Study: क्या आपके साथ भी ऐसा होता है कि जब आप अपने बच्चे को पढ़ने के लिए कहते हैं तो वो रोने लग जाता है या बहाने बनाने लगता है. अगर आप उनको पढ़ने के लिए बैठाते भी हैं तो वो इधर-उधर करता है या फिर ध्यान नहीं लगाता है. बता दें कि बच्चे अक्सर ऐसा करते हैं जब उनका पढ़ने में मन नहीं लगता है. ऐसे में पेरेंट्स को उनकी टेंशन रहती है कि कहीं उनका बच्चा दूसरों से पीछे न रह जाएं और फेल ना हो जाएं. अगर आप भी अपने बच्चों को पढ़ाने में ऐसी परेशानियों का सामना करना पड़ता है तो आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे जिससे आपके बच्चे का मन पढ़ाई में लगेगा.

पढ़ाई से भागने वाले बच्चों को यूं करें पढ़ने के लिए तैयार (Tips to help kids study)

डिसिप्लिन बनाएं 

बच्चे को पढ़ाने के लिए आप पढ़ाई का एक टाइम सेट कर लें. उनके लिए एक स्टडी कॉर्नर बनाएं जहां पर वो बैठकर पढ़ाई करें. उनके पढ़ने का टाइम सेट करें और उस समय उनको फोन और टीवी से दूर रखें. 

इंट्रेस्टिंग बनाएं

आप उनके पढ़ाई को इंट्रेस्टिंग बनाएं. जिससे वो पढ़ते समय बोर न हो. इसके लिए आप बच्चे को पढ़ाने के लिए नए और क्रिएटिव तरीकों को अपनाएं. आप उन्हें किताबों के अलावा कार्टून्स, वीडियो की मदद से पढ़ाएं. साइंस और पर्यावरण से जुड़े विषयों के बारे में जानकारी बढ़ाने के लिए बच्चों को जंगल, साइंस सेंटर और साइंस एक्ज़िबिशन्स में भी ले जा सकते हैं.

Advertisement

अकेले ना छोड़ें

बच्चों को कभी भी अकेले पढ़ने के लिए न बैठाएं. आप उनके साथ बैंठे और उनके साथ उनकी किताबों को देखें और उनको इस तरह से पढ़ाएं और ऐसे एक्सांपल दें जिससे उनको पढ़ने में मजा और इंट्रेस्ट आए.

Advertisement

कंपेरिसन

बच्चे का कंपेरिसन किसी पड़ोसी के बच्चे या क्लास के किसी दूसरे बच्चे के साथ न करें. अगर आपका बच्चा पढ़ने में अच्छा नही है तो कभी भी दूसरों के सामने उसे बुरा-भला कहने से बचें. 

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Hardeep Singh Puri To NDTV: 'Biofuel और Ethanol पर हमारा Focus' | NDTV’s Infrashakti Awards