आयुर्वेद के अनुसार गर्मियों में शरीर को अंदर से ठंडा रखने के लिए डाइट में शामिल कर सकते हैं ये चीजें

यहां हम उन फूड आइटम्स की लिस्ट शेयर कर रहे हैं जो आर्युवेद के अनुसार गर्मियों में आपके शरीर को ठंडा बनाए रखने में मदद करते हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins

आयुर्वेद, हमेशा से ही हेल्स्वादी और बैलेंस लाइफ के लिए हेल्दी और बैलेंस डाइट के फायदों के महत्व पर जोर देती रही है, खासकर अलग-अलग मौसम में आपकी डाइट का खास ख्याल रखना चाहिए. गर्मियों में, जब मौसम गर्म और ड्राई होता है, तो ऐसे में आयुर्वेद कुछ खास फूड आइटम्स को अपनी डाइट में शामिल करने का सुझाव देता है जो शरीर को ठंडा और हाइड्रेट करने में मदद करते हैं, साथ ही डाइजेशन और पूरे स्वास्थय के लिए भी फायदेमंद होते हैं. इस आर्टिकल में, हम उन फूड आइटम्स की लिस्ट शेयर कर रहे हैं जिनका सेवन हमें आयुर्वेद के अनुसार गर्मी के मौसम में किया जाना चाहिए.

गर्मी के मौसम के शरीर को ठंडा रखने के लिए फूड आइटम्स:

1. खीरा

खीरे में पानी की मात्रा ज्यादा होती है, जो उन्हें गर्म मौसम के दौरान शरीर को हाइड्रेटेड रखने के लिए एक बेहतरीन ऑप्शन बनाती है. इनमें विटामिन और मिनरल्स भी होते हैं जो स्किन को हेल्दी बनाए रखने में मदद करते हैं और शरीर को ठंडा रखते हैं.

2. तरबूज

एक दूसरा हाइड्रेटिंग फल, तरबूज पानी, इलेक्ट्रोलाइट्स और लाइकोपीन जैसे एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है, जो शरीर को फ्री रेडिकल्स से होने वाले डैमेज से बचाने में मदद करता है. इसकी ठंडक नेचुरली शरीर की गर्मी को कम करने और प्यास बुझाने में मदद करती है.

Advertisement

3. नारियल पानी

नारियल पानी एक नेचुरल इलेक्ट्रोलाइट ड्रिंक है जो पसीने की वजह से शरीर से निकल जाता है और मिनरल्स को फिर से  भरने में मदद करता है. यह ठंडा और फ्रेश भी है, जो इसे गर्मियों के लिए एक बेहतरीन ड्रिंक बनाता है.

Advertisement

4. पुदीना

पुदीने का शरीर पर ठंडा प्रभाव पड़ता है और यह इनडाइजेशन को शांत करने और गर्मी से जुड़ी परेशानियों से राहत दिलाने में मदद कर सकता है.

Advertisement

5. धनिया

धनिया की पत्तियां और बीज दोनों का इस्तेमाल आयुर्वेदिक में खाना पकाने में उनके किया जाता है. ये पित्त दोष को संतुलित करने और पाचन में सहायता करने में मदद करते हैं.

Advertisement

Fatty Liver: Causes, Symptoms, and Diagnosis | इन 3 गलतियों से हो सकता है Fatty Liver!

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Manipur और Assam के दौरे पर Rahul Gandhi, मणिपुर में हिंसा प्रभावित लोगों से करेंगे मुलाकात