डस्टबिन में फेंकना बंद कीजिए इन 5 फलों के छिलके, चेहरे पर लगा लीजिए कुछ दिन, शीशे की तरह जाएगा चमक

Fruit Peels For Skin: स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए हमेशा प्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल करना फायदेमंद होता है. यहां उन फलों के बारे में बताया गया है जिन्हें आप अपनी स्किन पर लगा सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 23 mins
F

Fruit Peels Benefits For Skin: फलों के छिलके स्किन के लिए जादुई हो सकते हैं. अक्सर हम फलों को छीलते हुए उसके छिलकों को फेंक देते हैं, जबकि आप ये सबसे बड़ी गलती कर रहे होते हैं. क्या आप जानते हैं कि ये फल स्किन को चमकाने के लिए कमाल कर सकते हैं. मॉइस्चराइजर की तरह काम करने से लेकर सूजन को कम करने तक, फलों के छिलकों में लगभग फलों के समान ही गुण होते हैं आपकी त्वचा को निखारने में मदद कर सकते हैं. यहां जानिए कौन से फलों के छिलकों को आप अपनी स्किन पर इस्तेमाल कर सकते हैं.

स्किन पर लगाएं इन फलों के छिलके | Apply Peels of These Fruits On The Skin

1. संतरे: विटामिन सी, कैल्शियम से भरपूर ये बेहतरीन एक्सफोलिएटर और इसमें एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं. यह चमक वापस लाने में मदद कर सकता है. ये आपकी त्वचा को धूप से बचा सकता है और डेड स्किन सेल्स से छुटकारा पाने में मदद कर सकता है.

2. एवोकाडो: विटामिन बी, ई अमीनो एसिड से भरपूर और त्वचा के लिए मॉइस्चराइजिंग और पोषण का एक बेहतरीन स्रोत है.

Advertisement

ये भी पढ़ें: हेल्दी लिवर, पाचन और पेट के लिए रामबाण है इस चीज की चाय, वेट लॉस के लिए भी रामबाण, पढ़िए 5 गजब फायदे

Advertisement

3. अनार: इसके छिलकों में अद्भुत गुण होते हैं. ये सनस्क्रीन, एंटी-एजिंग एजेंट, प्राकृतिक मॉइस्चराइजर, प्राकृतिक एक्सफोलिएटर के रूप में कार्य करता है और मुंहासे की समस्याओं से भी लड़ सकता है.

Advertisement

4. नींबू: ये तो आप जानते ही हैं कि नींबू के छिलकों में प्रचुर मात्रा में विटामिन सी होता है, लेकिन आप यह नहीं जानते होंगे कि इसमें कैल्शियम, पोटेशियम भी होता है और ये प्राकृतिक सनस्क्रीन के रूप में काम करता है.

Advertisement

5. सेब: ये फल विटामिन सी, ए और कॉपर से भरपूर. यह एक बेहतरीन प्राकृतिक सनस्क्रीन के रूप में भी काम करता है और त्वचा की चमक वापस लाने में मदद करता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Assembly Elections 2024 Exit Poll: हरियाणा में BJP का सत्ता से 'एग्जिट', Congress की वापसी