हड्डियों की मजबूती के लिए कैल्शियम के अलावा ये 7 न्यूट्रिएंट्स भी हैं बेहद जरूरी, डाइट में करें शामिल

Bone Health: ये पोषक तत्व कई तरह से बोन हेल्थ को बढ़ावा देने और ऑस्टियोपोरोसिस के खतरे को रोकने में मदद कर सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 24 mins

Nutrients For Bones: ऑस्टियोपोरोसिस एक ऐसी कंडिशन है जिसमें बोन डेंसिटी कम हो जाती है या हड्डियों की क्वालिटी और स्ट्रक्चर बदल जाता है. हेल्थ एक्सपर्ट आमतौर पर ऑस्टियोपोरोसिस के खतरे को कम करने के लिए कैल्शियम और विटामिन डी से भरपूर फूड्स का सेवन करने का सुझाव देते हैं. पोषण विशेषज्ञ लवनीत बत्रा ने अपने हालिया इंस्टाग्राम रील के माध्यम से कुछ पोषक तत्वों के बारे में बताया जो ऑस्टियोपोरोसिस रोगियों की सहायता कर सकते हैं और बोन डेंसिटी को बढ़ा सकते हैं. अपने वीडियो के कैप्शन में, उन्होंने लिखा कि, "कैल्शियम और विटामिन डी ऑस्टियोपोरोसिस को रोकने से जुड़े सबसे आम पोषक तत्व हैं, लेकिन अन्य पोषक तत्वों की एक पूरी सीरीज है जो मजबूत हड्डियों को बनाए रखने और रखरखाव में योगदान करते हैं."

हेल्दी बोन के लिए इन पोषक तत्वों को अपनी डाइट में शामिल करें:

यहां लवनीत बत्रा द्वारा अनुशंसित पोषक तत्वों की एक सूची दी गई है जो हड्डियों के घनत्व को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं:

1. मैग्नीशियम: ये मिनरल हड्डी मैट्रिक्स में शामिल होता है, जो हड्डियों की मजबूती में मदद करता है.

2. पोटेशियम: पोटेशियम किडनी एसिड-बेस लेवल में संतुलन बनाए रखकर हड्डियों के नुकसान से बचाता है.

वेटलिफ्टिंग एक्सरसाइज करने से महिलाओं को मिलते हैं ये 7 फायदे, जानकर आपको भी नहीं होगा यकीन

3. विटामिन सी: यह विटामिन फलों और सब्जियों में प्रचुर मात्रा में पाया जाता है और एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करता है. संभावित रूप से ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करता है और हड्डियों को टूटने से बचाता है.

Advertisement

4. फास्फोरस: हड्डियों की ग्रोथ के लिए फास्फोरस का सेवन जरूरी है. अपर्याप्त सीरम फॉस्फेट लेवल हड्डियों को बनाए रखने और मिनरलाइजेशन को कम कर देता है. सीरम फास्फोरस का लो लेवल कुपोषण का संकेत दे सकता है, जो फ्रैक्चर और ऑस्टियोपोरोसिस से जुड़ा जोखिम है.

Advertisement

5. विटामिन के: हरी पत्तेदार सब्जियों में मौजूद ये विटामिन कार्बोक्सिलेशन के जरिए से प्रोटीन को सक्रिय करने में बड़ी भूमिका निभाकर हड्डियों को हेल्दी बनाए रखता है.

Advertisement

6. जिंक: 200 से ज्यादा एंजाइमों की स्ट्रक्चर का एक जरूरी हिस्सा है और कोलेजन के जनरल सिंथेसिस और हड्डियों के मिनरलाइजेशन के लिए जरूरी है.

Advertisement

7. प्रोटीन: प्रोटीन का सेवन कैल्शियम एब्जॉर्प्शन में सहायता करता है. साथ ही लीन बॉडी मास को बढ़ावा देकर हड्डियों की वेलबीइंग पर पॉजिटिव इफेक्ट डालता है.

हाई यूरिक एसिड की समस्या है तो कर लीजिए ये 7 काम, खून से नेचुरल तरीके से कम होने लगेगा एसिड

नीचे लवनीत बत्रा की रील देखें:

इन सभी पोषक तत्वों को अपनी डाइट में शामिल करें और अपनी हड्डियों की ताकत बढ़ाएं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Delhi News: Shahi Eidgah के पास स्थापित की गई Rani Laxmibai की प्रतिमा
Topics mentioned in this article