1 महीने में आधा हो जाएगा पेट, पिघल जाएगी चर्बी, बस पी लें इस चीज का पानी, तेजी से घटने लगेगा बॉडी फैट

Anjeer Water Benefits: पेट की चर्बी और मोटापा घटाने के लिए अंजीर का पानी कारगर साबित हो सकता है. तेजी से वजन घटाने के लिए इस वेट लॉस ड्रिंक को डेली पीना शुरू कर दीजिए.

Advertisement
Read Time: 23 mins
A

Weight Loss: पेट की चर्बी कम करने और वजन घटाने के लिए हममें से बहुत से लोग प्राकृतिक उपचार की ओर रुख कर रहे हैं. ऐसा ही एक नुस्खा है अंजीर का पानी. इस पानी में सभी जरूरी पोषक तत्व होते हैं जो वजन घटाने को बढ़ावा देते हैं. आजकल लोग सबसे ज्यादा पेट के मोटापे से परेशान हैं और हर कोई एक फिट बॉडी पाना चाहता है. वजन घटाने के लिए के उपात तमाम हैं लेकिन हम सभी उन्हें ही फॉलो करें जो बिना साइडइफेक्ट के गजब का फायदा दें. वेट लॉस के लिए अंजीर का पानी किसी रामबाण उपाय से कम नहीं माना जाता है. यहां हम आपको यही बताने जा रहे हैं कि आप कैसे घर पर इस पानी को बना सकते हैं और ये कैसे पेट की चर्बी को घटाने में मददगार है.

ये भी पढ़ें: हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल हो जाएगा कम, सुबह-सुबह खाली पेट पिएं ये ड्रिंक्स, दिल कहेगा थैंक्‍यू...

अंजीर का पानी क्या है?

अंजीर का पानी सूखे अंजीर को पानी में भिगोकर बनाया गया मिश्रण है. ये प्रक्रिया पानी को अंजीर से पोषक तत्वों को एब्जॉर्ब करती है जिससे ये एक पौष्टिक और स्वादिष्ट ड्रिंक बन जाती है.

वजन घटाने के लिए अंजीर का पानी | Fig Water For Weight Loss

1. कैलोरी बैलेंस करता है

अंजीर का पानी आपको कैलोरी की कमी को बनाए रखने में कैसे मदद करता है, जो वजन घटाने के लिए एक बड़ा कारक है. आप डेली इस पानी का सेवन कर सकते हैं.

Advertisement

2. पाचन में फायदेमंद

अंजीर का पानी सूजन को कम करने और कब्ज की समस्या से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकता है. ये पानी पाचन तंत्र को हेल्दी रखने के लिए किसी रामबाण से कम नहीं माना जाता है.

Advertisement

ये भी पढ़ें: यूरिक एसिड नहीं हो रहा है कंट्रोल तो ये 5 हरी पत्तियां दिखाएंगी कमाल का असर, डाइट में कर लीजिए शामिल

Advertisement

3. मेटाबॉलिज्म बूस्टर

अंजीर का पानी मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में बेहद मददगार साबित हो सकता है. मेटाबॉलिज्म तेज होगा तो वजन घटाना खुद ही आसान हो जाता है.

Advertisement

4. भूख को कंट्रोल करता है

अंजीर का पानी हार्मोन के जरिए भूख को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. इसके साथ ही अंजीर का पानी तृप्ति को बढ़ावा दे सकता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Delhi में बेखौफ बदमाश, 24 घंटे में फायरिंग की तीन बड़ी वारदातें | NDTV India