2024 खत्म होने से पहले अपना लें ये फिटनेस रूटीन, न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया क्या करें और क्या नहीं

न्यूट्रिशनिस्ट अंजलि मुखर्जी ने कहा कि, नए साल के लिए सिर्फ 3 महीने बचे हैं, उन्होंने अपने फैंस को अपनी हेल्थ को प्राथमिकता देकर इन आखिरी कुछ महीनों का सदुपयोग करने के लिए प्रोत्साहित किया है.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins

आज की दुनिया में फिटनेस के लिए समय निकालना काफी मुश्किल हो सकता है. बिजी शेड्यूल, पारिवारिक जिम्मेदारियों और सामाजिक प्रतिबद्धताओं के बीच, व्यायाम को किनारे कर देना आसान है, लेकिन फिटनेस के लिए हमेशा कठोर जिम रूटीन की जरूरत नहीं होती है. न्यूट्रिशनिस्ट अंजलि मुखर्जी ने इंस्टाग्राम पर 4 सरल सिद्धांतों के बारे में बेहतरीन जानकारी शेयर की है जो लोगों को वजन कम करने और वर्कआउट सेशल की जरूरत के बिना हेल्दी लाइफ जीने में मदद कर सकते हैं. नए साल के लिए सिर्फ 3 महीने बचे हैं, उन्होंने अपने फैंस को अपनी हेल्थ को प्राथमिकता देकर इन आखिरी कुछ महीनों का सदुपयोग करने के लिए प्रोत्साहित किया है. उन्होंने इंपायर्ड कैप्शन लिखा, "2025 में सिर्फ 3 महीने बचे हैं-चलिए इनका सदुपयोग करें! अपनी फिटनेस के लिए टिप्स. हेल्दी रहने की आपकी यात्रा अभी शुरू होती है!"

पोषण विशेषज्ञ के अनुसार 4 फिटनेस सिद्धांत | 4 Fitness Principles According To Nutritionist

खाली पेट व्यायाम करें - अंजलि मुखर्जी कहती हैं कि इससे एक्स्ट्रा कैलोरी बर्न करने में मदद मिलती है. अन्य लाभों में मेंटल क्लियरिटी और ध्यान में सुधार, ह्यूमन ग्रोथ हार्मोन (HGH) का बढ़ना, ऑटोफैगी (सेल रिन्यूवल) में वृद्धि, बेहतर पाचन और सूजन में कमी शामिल हैं.

Advertisement

यह भी पढ़ें: बढ़ती उम्र में झुर्रियों और ढीली त्वचा को टाइट करेगा चावल का पानी, इस तरह करें इस्तेमाल

Advertisement

जब भी संभव हो सूर्य नमस्कार करें- इस कुशल, समय बचाने वाले वर्कआउट के प्रमुख लाभ कैलोरी बर्निंग को बढ़ाना, ओवरऑल स्ट्रेंथ, स्टेबिलिटी, कॉर्डिनेशन और संतुलन में सुधार और सहायक मांसपेशियों को मजबूत करके चोट के जोखिम को कम करना है.

Advertisement

पूरे समय अपनी हार्ट रेट को बदलें- न्यूट्रिशनिष्ट ने अपने कैप्शन में लिखा है, "इंटरवल के साथ अपनी हार्ट रेट का अनुमान लगाते रहें." अन्य लाभों में हार्ट हेल्थ और इंसुलिन सेंसिटिविटी में सुधार, बेहतर कैलोरी बर्न और वजन कम करना, एनारोबिक धीरज में वृद्धि और सूजन और ऑक्सीडेटिव तनाव में कमी शामिल है.

Advertisement

जोरदार व्यायाम करें- अंजलि मुखर्जी कहती हैं, "स्ट्रेंथ बनाएं और पूरी ताकत से प्रयास करें." इससे बोन डेंसिटी में सुधार, मेटाबॉलिज्म और फैट लॉस को बढ़ाने, मेंटल हेल्थ में सुधार करने में भी मदद मिलती है, जिससे स्लीप क्वालिटी बेहतर होती है. यह पहली बार नहीं है जब अंजलि मुखर्जी ने क्विक और आसान फिटनेस रूटीन पर अपनी राय शेयर की है. इससे पहले, उन्होंने प्रभावी ढंग से और आसानी से वजन कम करने के तरीके बताए थे.

यह भी पढ़ें: एक चम्मच शहद में चुटकीभर काली मिर्च मिलाकर खाना चमत्कारिक औषधी से कम नहीं, इन रोगों से मिलती है राहत

क्या आईपिल लेने के बाद कोई महिला गर्भवती हो सकती है? यहां जानें गर्भन‍िरोधन के बेस्‍ट तरीके...

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Gadgets 360 With Technical Guruji: Huawei का पहला ट्राई-फोल्ड फोन, देखिए अनोखे Feature, Specification