Acid Attack First Aid: Immediately Help The Victim In This Way, It Will Help In Saving The Skin From Burning

First Aid For Acid Attack: एसिड अटैक के शिकार हुए व्यक्ति के लिए फर्स्ट ऐड बेहद अहम होता है, ऐसे में आज हम बताने जा रहे हैं कि एसिड अटैक या एसिड से जल जाने पर आपको फर्स्ट ऐड के तौर पर क्या करना चाहिए.

Advertisement
Read Time: 23 mins
A

अभी हाल ही में दिल्ली के द्वारका में हुई एसिड अटैक की घटना ने सभी को चौंका दिया है, एक बार फिर राजधानी में महिलाएं खुद को असुरक्षित महसूस कर रही हैं. यहां एक 17 साल की किशोरी पर एक लड़के ने एसिड फेंक दिया और जिससे लड़की बुरी तरह जख्मी हो गई. एसिड अटैक की घटनाएं बेहद शर्मनाक हैं. एसिड अटैक के शिकार हुए व्यक्ति के लिए फर्स्ट ऐड बेहद अहम होता है, ऐसे में आज हम बताने जा रहे हैं कि एसिड अटैक या एसिड से जल जाने पर आपको फर्स्ट ऐड के तौर पर क्या करना चाहिए.

सर्दियों में खाएं संतरे जैसा दिखने वाला ये फल, Heart से लेकर Skin तक के लिए है फायदेमंद

एसिड गिरने पर कैसे करें फर्स्ट ऐड | How To Do First Aid In Case Of Acid Spill

1. किसी पर एसिड गिर गया हो या फिर एसिड अटैक हुआ हो तो सबसे पहले एंबुलेंस को कॉल करें.

2. एसिड अटैक फर्स्ट ऐड के लिए सबसे जरूरी है प्रभावित हिस्से को धोना. प्रभावित जगह को धोने के लिए ढेर सारे ताजे या सलाइन वॉटर का इस्तेमाल करें. ध्यान रहें कि आप जिस पानी का इस्तेमाल कर रहे हैं वो बिल्कुल साफ सुथरा हो. गंदे पानी से गंभीर संक्रमण हो सकता है. इस प्रक्रिया में 30-45 मिनट का समय लग सकता है और इसे तब तक किया जाना चाहिए जब तक कि पीड़ित की जलन समाप्त न हो जाए. यह सलाह दी जाती है कि पानी के कठोर छिड़काव से बचें क्योंकि इससे और नुकसान हो सकता है.

Advertisement

सर्दियों में गर्म पानी से बाल नहीं धोने चाहिए तो विंटर में Hair Care कैसे करें, जानें किन चीजों का रखें ध्यान

Advertisement

3. अगर तेजाब आंखों में चला जाता है, तो उन्हें कम से कम 10 मिनट तक ठंडे पानी के नीचे रखना चाहिए. पीड़ित को अपनी आंखों को छूने न दें क्योंकि उनके हाथों में तेजाब हो सकता है.

Advertisement

4. पीड़ित व्यक्ति के सभी गहने या कपड़े जिनका तेजाब के साथ संपर्क हुआ है, उन्हें तुरंत निकाल दें.

5. एसिड अटैक का फर्स्ट ऐड करते वक्त प्रभावित क्षेत्र पर कोई क्रीम या मलहम लगाने से बचना चाहिए.

6. एंबुलेंस आने पर पीड़ित को तुरंत अस्पताल पहुंचाएं और बर्न यूनिट में भर्ती कराएं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Arvind Kejriwal Resignation: कल इस्तीफा देंगे Kejriwal, सुबह विधायक दल की बैठक में लगेगी नए CM पर मुहर