How To Stop Hair Fall: बालों का झड़ना रोकने के 9 कारगर और विश्वसनीय उपाय, बालों की ग्रोथ बढ़ाने में मददगार हैं ये नेचुरल तरीके

Home Remedies To Stop Hair Loss: कई लोग बाल झड़ने के बाद हताश, परेशान और यहां तक की तनाव में चले जाते हैं. ऐसा इसलिए भी है क्योंकि बालों का झड़ने से छुटकारा पाने के उपाय कम ही लोगों को पता होते हैं.

Advertisement
Read Time: 24 mins
How To Control Hair Fall: बालों का झड़ना रोकने के लिए इन घरेलू उपायों को आजमाएं.

How Can I Control My Hair Fall: बाल किसी की सुंदरता को बढ़ाने के लिए सबसे जरूरी होते हैं, लेकिन बिना हेयर केयर के अच्छे लंबे और घने बालों का सपना पूरा नहीं हो सकता है. आजकल लोग बालों के झड़ने से काफी परेशान रहते हैं. बालों के झड़ने के कारण हर किसी के लिए अलग हो सकते हैं, लेकिन बालों का झड़ना रोकने के तरीके हर किसी के काम आ सकते हैं. कई लोग बाल झड़ने के बाद हताश, परेशान और यहां तक की तनाव में चले जाते हैं. ऐसा इसलिए भी है क्योंकि बालों का झड़ने से छुटकारा पाने के उपाय कम ही लोगों को पता होते हैं. अगर आप भी उनमें से एक हैं तो यहां बालों के झड़ने के तरीकों और कुछ उपायों के बारे में बताया गया है जिन्हें आपको जरूर जानना चाहिए.   

यहां जानें बालों के झड़ने को कैसे कंट्रोल करें | Learn Here How To Control Hair Fall

1) बालों के झड़ने और बालों के झड़ने की रोकथाम में योग के कुछ योग आसन काफी फायदेमंद होते हैं. योग सिर और स्कैल्प क्षेत्र में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है जिससे बालों की जड़ें आंतरिक रूप से मजबूत होती हैं. शीर्षासन और सर्वांगासन जैसे आसन सिर और स्कैल्प क्षेत्र में ब्लड स्र को बढ़ाते हैं जिससे बालों की ग्रोथ में आसानी होती है.

चेहरे से पिंपल्स हटाने के लिए 5 अचूक घरेलू उपचार, आपको सिर्फ एक चीज का इन तरीकों से करना है इस्तेमाल

Advertisement

2) बालों के झड़ने को रोकने के लिए नारियल के तेल या विटामिन ई के तेल से अपने सिर की मालिश करें.

Advertisement

3) कपूर+नारियल के तेल से सिर की मालिश करने से बालों की जड़ें मजबूत होती हैं और बालों का झड़ना रुक सकता है.

Advertisement

4) बालों के झड़ने मैनेज करने में शहद और अंडे की जर्दी के मिश्रण से मालिश करना काफी फायदेमंद होता है.

Advertisement

5) स्कैल्प के हिस्से की धीमी मालिश ब्लड सर्कुलेशन को उत्तेजित करती है और बालों को फिर से उगाने में मदद करती है.

6) अगर आप चमकदार बाल चाहते हैं तो आंवला, शिकाकाई पाउडर और दही का मिश्रण इस्तेमाल करें. यह मिश्रण स्कैल्प के रोमछिद्रों को साफ करने और बालों की ग्रोथ को बढ़ाने में मदद कर सकता है.

ये हैं 7 हेल्दी फैट वाले फूड्स जो बिना मोटापा बढ़ाए आपको गजब के फायदे देते हैं, डाइट में शामिल करना न भूलें

7) नींबू एक आसानी से मिलने वाला घटक है, गंजेपन से बचने के लिए अपने बालों को नींबू के रस से धोएं.

8) सिर पर दही, नींबू और सरसों के तेल को मिलाकर लगाने से गंजापन को दूर करने में मदद मिल सकती है. इसे 30 मिनट के लिए छोड़ दें और उसके बाद धो लें.

9) बालों को चमकदार बनाने के लिए अधिक से अधिक प्रोटीन से भरपूर फूड्स जैसे मछली, खमीर, सोयाबीन, अंडे और बीन्स का सेवन करना चाहिए.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Rajasthan में सामने आया Fake Degree का मामला, पैसे लेकर दी जाती थीं डिग्रियां, 9 लोग गिरफ़्तार