शराब ही नहीं ये 7 चीजें भी हैं लिवर के लिए खतरनाक, भयंकर नुकसान से शरीर खराब होने में नहीं लगेगा ज्यादा समय

Bad Foods For Health: शराब के साथ-साथ ऐसे कई और भी फूड्स और ड्रिंक्स हैं जो लिवर हेल्थ को खराब करने के लिए जाने जाते हैं. यहां ऐसी ही चीजों के बारे में बताया गया है जो लिवर हेल्थ को खराब कर सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 25 mins
B

Health Tips: हेल्दी लिवर का होना हमारी ऑल ओवर हेल्थ के लिए जरूरी है. लिवर शरीर में कई जरूरी कार्यों में बड़ी भूमिका निभाता है. यह हानिकारक चीजों को डिटॉक्सीफाई करने, भोजन से पोषक तत्वों को प्रोसेस्ड करने, विटामिन और मिनरल्स का स्टोर करने, पाचन में सहायता के लिए ब्लड शुगर लेवल को रेगुलरेट करने और ब्लड के थक्के जमने के लिए जरूरी प्रोटीन बनाने के लिए जिम्मेदार है. बहुत ज्यादा मात्रा में या लंबे समय तक सेवन करने पर शराब लिवर हेल्थ पर हानिकारक प्रभाव डाल सकती है. लिवर शराब को बाय-प्रोडक्ट में तोड़ देता है, लेकिन जब बहुत ज्यादा शराब का सेवन किया जाता है तो, तो इससे लिवर की कई समस्याएं हो सकती हैं.

शराब के साथ-साथ ऐसे कई फूड्स और ड्रिंक्स हैं जो लिवर हेल्थ को खराब करने के लिए जाने जाते हैं. इन फूड्स को बंद करने या इनका सेवन कम करने से आपकी लिवर हेल्थ को बढ़ावा देने और आपके स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद मिल सकती है. यहां ऐसे फूड्स के बारे में बताया गया है जो लिवर हेल्थ को खराब कर सकते हैं.

लिवर हेल्थ को खराब करने वाली चीजें | Food and Drinks that spoil liver health

1. सॉफ्ट ड्रिंक्स

इनमें काफी मात्रा में शुगर या कृत्रिम मिठास होती है. नियमित सेवन से वजन बढ़ना, डायबिटीज और फैटी लिवर रोग हो सकता है.

Advertisement

2. शुगरी ड्रिंक्स

सोडा और फलों के रस में पाई जाने वाली एक्स्ट्रा शुगर नॉन-अल्कोहल फैटी लिवर रोग (एनएएफएलडी) को बढ़ा सकती है. एक्स्ट्रा शुगर लिवर में फैट के रूप में जमा हो जाती है, जिससे सूजन और घाव हो सकते हैं.

Advertisement

यह भी पढ़ें: कमजोर है दिल या है कोई हार्ट की बीमारी, तो सर्दियों में जरूर करें ये 5 काम, नहीं तो बढ़ जाता है अटैक का खतरा

Advertisement

3. फ्राइड फूड्स

बहुत ज्यादा अनहेल्दी फैट वाले फूड्स, जैसे फ्राइड फूड्स का सेवन फैटी लिवर रोग का कारण बन सकता है. ये फैट लिवर में जमा हो जाती है और समय के साथ सूजन और लिवर को नुकसान पहुंचाती है.

Advertisement

4. प्रोसेस्ड मीट

सॉसेज, हॉट डॉग और डेली मीट जैसे प्रोसेस्ड मीट में प्रीजरवेटिव्स और अनहेल्दी फैट होते हैं. इसके रेगुलर सेवन से एनएएफएलडी और लिवर कैंसर का खतरा बढ़ जाता है.

5. हाई सोडियम वाले फूड्स

हाई सोडियम वाले फूड्स जैसे डिब्बाबंद सूप, प्रोसेस्ड स्नैक्स और फास्ट फूड, लिवर को डैमेज कर सकते हैं. बहुत ज्यादा सोडियम के सेवन से वाटर रिटेंशन हो सकता है और ब्लड प्रेशऱ बढ़ सकता है, जिससे लिवर पर दबाव पड़ सकता है.

6. ट्रांस फैट

ट्रांस फैट बेक किए गए और फ्राइड फूड्स जैसे कुकीज, पेस्ट्री और आलू के चिप्स में पाई जाती है. ये फैट सूजन और लिवर डैमेज को बढ़ावा देने के लिए जाने जाते हैं.

यह भी पढ़ें: मोटा पेट करना है अंदर और दिखना है सपाट, तो सुबह करें ये 5 काम, महीनेभर में आसानी से कम होगा वजन

7. हाई फ्रुक्टोज कॉर्न सिरप

हाई फ्रुक्टोज कॉर्न सिरप वाले फूड्स और ड्रिंक्स जो कि एक्स्ट्रा शुगर का एक रूप है जो लिवर को डैमेज कर सकती हैं. बहुत ज्यादा फ्रुक्टोज के सेवन से लिवर में फैट जमा हो सकती है.

लीवर की समस्याओं से बचने के लिए फल, सब्जियां, साबुत अनाज, लीन प्रोटीन और हेल्दी फैट जैसे फूड्स का चयन करें. शराब का सेवन सीमित करें या इससे पूरी तरह बचें, खासकर अगर आपको लिवर की बीमारी है.

Benefits of Eating Flaxseeds Daily | अलसी खाने के अद्भुत फायदे

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
आखिर वो क्या चीज थी कि सबको पीछे छोड़ CM बन गईं आतिशी | 5 Ki Bat
Topics mentioned in this article