Dark Lips Remedy: होंठों का कालापन दूर करने में मदद करते हैं ये फूड्स, कुछ ही दिनों में बन जाएंगे गुलाबी और कोमल

How To Remove Lips Blackness: डार्क लिप्स आपके पर्सनालिटी को खराब करते हैं. इससे आपका लुक भी इफेक्ट होता है, लेकिन खुशखबरी है कि काले पड़े होठों को फिर से गुलाबी करने के लिए कुछ फूड्स हैं जो आपकी मदद कर सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 21 mins
D

Pink Lips Home Remedies: काले और डार्क होंठ आपकी खराब डाइट, धूम्रपान या अत्यधिक सूर्य के संपर्क के कारण हो सकते हैं. डार्क लिप्स आपके पर्सनालिटी को खराब करते हैं. इससे न सिर्फ आपका लुक इफेक्ट होता है बल्कि डार्क लिप्स देखने में भी अच्छे नहीं लगते हैं, लेकिन खुशखबरी है कि काले पड़े होठों को फिर से गुलाबी करने के लिए कुछ फूड्स हैं जो आपकी मदद कर सकते हैं. आप इन फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करके नुकसान से बच सकते हैं और कुछ ही दिनों में आपको फर्क दिखने लग जाएगा.

हेल्दी और गुलाबी होठों के लिए फूड्स | Foods For Healthy And Pink Lips

1) शहद

चाहे आप अपने होठों पर शहद लगाकर रात भर छोड़ दें या एक चम्मच इसका सेवन करें. इससे स्वास्थ्य के साथ चमकते हुए फ्रेश और साफ होंठ मिलेंगे. शहद में पाए जाने वाले मैग्नीशियम जैसे एंटीऑक्सिडेंट और खनिज जादुई तत्व होते हैं जो होंठों के पिगमेंटेशन को रोक सकते हैं.

2) टमाटर

लाल टमाटर सेलेनियम से भरपूर होते हैं, जो एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट है जो आपके होंठों और समग्र त्वचा को सूरज की क्षति से बचा सकता है. इसे अपने सलाद में शामिल करें और इसका एक पेस्ट भी बना लें और सर्वोत्तम परिणामों के लिए धूप में निकलने के तुरंत बाद अपने होठों पर लगाएं.

मुंह में छाले आने पर अपनाएं घरेलू इलाज, माउथ अल्सर से छुटकारा पाने के लिए ये हैं 6 अचूक उपाय

3) ग्रीन टी

यहां तक ​​कि अगर आप कॉफी के बिना दिन नहीं गुजार सकते हैं, तो इस सच्चाई को जानें कि वे अपराधी हैं जो होंठों को काला कर देते हैं. कॉफी को ग्रीन टी के साथ बदलें. इसमें पॉलीफेनोल्स फ्री रेडिकल्स से लड़ते हैं और नाजुक होंठों को उम्र बढ़ने और सूरज की क्षति से बचाते हैं. मैच ग्रीन टी के पैक को होठों पर लगाने से रंगत का रंग ठीक हो सकता है. ग्रीन टी के बैग को रगड़ने से सूखे-फटे होंठ भी ठीक हो सकते हैं.

4) नारियल

चाहे आप इसका सेवन कैसे करें या इसका पानी पिएं या इसे कच्चा खाएं. नारियल त्वचा के लिए फायदेमंद साबित होता है. यह आपके होंठों को हाइड्रेट रखेगा. गुलाबी और कोमल होंठों के लिए नारियल का तेल लगाएं.

Advertisement

दूध से पाएं मक्खन जैसी सॉफ्ट और चांद जैसी चमकती त्वचा, ये है इस्तेमाल करने का आसान तरीका

5) अखरोट

इनमें एसेंशियल ओमेगा 3 फैटी एसिड होते हैं जो कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए जाने जाते हैं, जिससे त्वचा की लोच में सुधार होता है. हेल्दी होठों और त्वचा के लिए इन्हें खाएं. अपने होठों की मृत त्वचा और बेजानपन से छुटकारा पाने के लिए अखरोट के स्क्रब का इस्तेमाल करें.

Advertisement

6) दही

डेयरी में मौजूद प्रोटीन त्वचा को मजबूत बनाने और लंबे समय तक जवां रहने में मदद करता है. इसका सलाद ड्रेसिंग बनाएं या लाभ को अधिकतम करने के लिए इसे अपनी स्मूदी में मिलाएं. आप अपने होठों को रंजकता से बचाने के लिए दही में केसर की कुछ किस्में मिला कर भी लगा सकते हैं.

Constipation से छुटकारा दिलाता है Mustard Oil, भूख बढ़ाकर पाचन में करता है सुधार, जानें फायदे

7) नींबू

आपके शरीर में जहरीले घटक जैसे एसिड और मजबूत क्षार पिगमेंटेशन का कारण बन सकते हैं. गर्म पानी के साथ नींबू का रस पीने से इन विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद मिल सकती है. नींबू को एक मजबूत ब्लीचिंग एजेंट के रूप में भी जाना जाता है.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

जानें क्या है बच्चे पैदा करने की सही उम्र, 30 के बाद बेबी प्लानिंग और रिस्क

Featured Video Of The Day
Israel Hezbollah War: फिर दहला Lebanon, बीती रात Beirut पर 30 जगहों पर बमबारी