ये 6 लोग भूलकर भी न खाएं लौकी, नुकसान जान आप भी रह जाएंगे दंग, बिगड़ सकती है आपकी तबियत

Lauki Khane Ke Nuksan: लौकी एक पौष्टिक सब्जी है, लेकिन इसका सेवन सभी के लिए लाभकारी नहीं हो सकता है. खासकर जिन लोगों को पेट, ब्लड प्रेशर, एलर्जी, किडनी स्टोन, कमजोर इम्यूनिटी या गर्भावस्था की स्थिति हो उन्हें लौकी का सेवन सावधानीपूर्वक करना चाहिए.

Advertisement
Read Time: 4 mins
B

Lauki Ki Sabji Khane Ke Nuksan: लौकी, जिसे हिंदी में घिया या दूधी भी कहा जाता है, एक पौष्टिक और हेल्दी सब्जी है. यह विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होती है, जो शरीर के लिए कई लाभ प्रदान करती है. हालांकि को पहले से ही कुछ लोग पसंद नहीं करते हैं, लेकिन स्वास्थ्य लाभों की बात करें तो ये सेहत के लिए कमाल है. लौकी से कई तरह से व्यंजन बनाए जाते हैं. न सिर्फ लौकी के पकौड़े बल्कि कोफ्ते आदि भी बनाए जाते हैं. ये हेल्दी और टेस्टी होने के बाद भी कुछ लोगों के लिए लौकी का सेवन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है. आइए जानते हैं कि किन लोगों को लौकी से परहेज करना चाहिए और क्यों.

लौकी खाने के नुकसान | Disadvantages of Eating Gourd

1. पेट के रोगी

जिन लोगों को पेट से संबंधित समस्याएं होती हैं, जैसे कि गैस, अपच या पेट में अल्सर, उन्हें लौकी का सेवन सावधानीपूर्वक करना चाहिए. कुछ मामलों में लौकी का रस या सब्जी पेट में गैस पैदा कर सकता है और पाचन समस्याएं बढ़ा सकता है.

2. लो ब्लड प्रेशर के रोगी

लौकी का सेवन ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है, लेकिन जिन लोगों का ब्लड प्रेशर पहले से ही कम रहता है उन्हें लौकी का सेवन सीमित मात्रा में करना चाहिए. बहुत ज्यादा सेवन से ब्लड प्रेशर और भी कम हो सकता है, जो स्वास्थ्य के लिए खतरनाक हो सकता है.

Advertisement

यह भी पढ़ें: बरसात में फट रही हैं एड़ियां, तो घर पर करें बस ये काम, कुछ ही दिनों में पहले जैसी हो जाएंगी कोमल और साफ

Advertisement

3. एलर्जी के रोगी

कुछ लोगों को लौकी या इसके परिवार की सब्जियों से एलर्जी हो सकती है. अगर किसी को लौकी से एलर्जी है, तो उन्हें इसका सेवन नहीं करना चाहिए. एलर्जी के लक्षणों में खुजली, त्वचा पर चकत्ते, सांस लेने में कठिनाई और गले में सूजन शामिल हो सकते हैं.

Advertisement

4. किडनी स्टोन के रोगी

लौकी में ऑक्सालेट्स की मात्रा होती है, जो किडनी स्टोन के रोगियों के लिए समस्या पैदा कर सकती है. ऑक्सालेट्स किडनी में स्टोन बनाने में सहायक होते हैं, इसलिए जिन लोगों को किडनी स्टोन की समस्या है उन्हें लौकी का सेवन सीमित मात्रा में या पूरी तरह से टालना चाहिए.

Advertisement

यह भी पढ़ें: दांतों के पीलेपन की वजह से खुलकर हंसने से कतराते हैं, तो केले के छिलके के साथ ये 3 चीजें लगाएं, हफ्तेभर में दिखने लगेगा फर्क

5. इम्यूनोकॉम्प्रोमाइज्ड व्यक्ति

जिन लोगों की इम्यूनिटी कमजोर होती है, जैसे कि एचआईवी/एड्स के रोगी या कीमोथेरेपी से गुजर रहे लोग, उन्हें लौकी का सेवन सावधानीपूर्वक करना चाहिए. लौकी में बैक्टीरियल और फंगल संक्रमण का खतरा हो सकता है, जो कमजोर इम्यून सिस्टम वाले लोगों के लिए खतरनाक हो सकता है.

6. गर्भवती महिलाएं

गर्भवती महिलाओं को लौकी का सेवन डॉक्टर की सलाह के अनुसार करना चाहिए. कुछ मामलों में लौकी का रस या सब्जी गर्भवती महिलाओं के लिए सुरक्षित नहीं हो सकता है. इसलिए गर्भावस्था के दौरान किसी भी फूड्स का सेवन करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें.

यह भी पढ़ें: छोटे बालों से हैं परेशान, नहीं बढ़ रही ग्रोथ, तो सिर्फ नारियल तेल में मिलाकर दिन में 2 बार करें मसाज, मिलेंगे लंबे, घने बाल

लौकी एक पौष्टिक सब्जी है, लेकिन इसका सेवन सभी के लिए लाभकारी नहीं हो सकता है. खासकर जिन लोगों को पेट, ब्लड प्रेशर, एलर्जी, किडनी स्टोन, कमजोर इम्यूनिटी या गर्भावस्था की स्थिति हो उन्हें लौकी का सेवन सावधानीपूर्वक करना चाहिए.

Gut Health: क्या है Gut Health, पाचन को कैसे बनाएं मजबूत, क्यों जरूरी हैं Probiotics| Tips to Improve Gut Health

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Assembly Elections 2024 Exit Poll: Haryana, Jammu-Kashmir का एग्जिट पोल क्या इशारा कर रहा है?