बाहर निकल गया है पेट, दिखने लगा है अब मोटापा, तो गेहूं नहीं बल्कि रोज खाएं इस आटे की रोटियां, घटने लगेगा फैट

Weight Loss Roti: वजन घटाने के लिए बहुत से लोग रोटी छोड़ देते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि अपनी रोटियों को थोड़ा सा ट्विस्ट देकर उन्हें वेट लॉस फ्रेंडली बनाया जा सकता है.

Advertisement
Read Time: 25 mins
Weight Loss Roti: माना जाता है कि एक गेहूं की रोटी में लगभग 104 कैलोरी होती है.

Best Atta For Weight Loss: वजन कम करने की दिशा में पहला कदम अपनी डाइट में कैलोरी की कमी करना है, जिसका अर्थ है कि आप जितनी कैलोरी बर्न कर सकते हैं उससे कम कैलोरी खाएं. साबुत गेहूं की रोटियों में कैलोरी की मात्रा ज्यादा होती है और इन्हें छोड़ना बहुत आसान नहीं है क्योंकि ये बचपन से ही आपकी डेली डाइट का हिस्सा रही हैं. माना जाता है कि एक गेहूं की रोटी में लगभग 104 कैलोरी होती है और आप एक से ज्यादा खा सकते हैं. ऐसे में वजन धीरे-धीरे बढ़ता ही है. वजन घटाने के लिए डाइट में बदलाव करना बहुत जरूरी है. अगर बिना रोटी छोड़े आप अपनी पेट की चर्बी या मोटापा घटाना चाहते हैं तो यहां हम कुछ तरीके हैं बता रहे हैं कैसे आप तेजी से वेट लॉस कर सकते हैं. यहां 5 तरीके दिए गए हैं जिनसे आप रोटियों को वेट लॉस फ्रेंडली बनाने के लिए एक हेल्दी मोड़ दे सकते हैं.

Advertisement

वजन घटाने के लिए खाएं इस चीज की रोटी | Eat This Roti For Weight Loss

1. ​रागी रोटी

रागी, जिसे अंग्रेजी में फिंगर मिलेट कहा जाता है. रागी की रोटी कैल्शियम, आयरन और फाइबर से भरपूर होती है, जो इन्हें हेल्दी बनाती है. रागी में मौजूद फाइबर आपको लंबे समय तक तृप्त रखने में मदद करता है और लंबे समय तक बहुत ज्यादा खाने से रोकता है. इसमें ट्रिप्टोफैन भी होता है, जो एक एमिनो एसिड है जो वजन कम करने में आपकी मदद करता है. यह क्रेविंग को रोकने में मदद करता है. रागी की रोटियों में हल्की सुगंध और हल्का स्वाद होता है. स्वाद बढ़ाने के लिए आटे में नमक, धनिया, अजवाइन या जीरा मिला लें. सुबह कर लें बस ये 4 काम, कोलेस्ट्रॉल पिघलकर निकल जाएगा बाहर, खुल जाएगी सारी नसें

2.​ बाजरे की रोटी

इसमें मैग्नीशियम, जिंक, आयरन और कैल्शियम की मात्रा ज्यादा होती है, जो इसे गेहूं का एक पौष्टिक विकल्प बनाता है. बाजरे की रोटियों में मौजूद हाई फाइबर आपको लंबे समय तक तृप्त रखने में मदद करता है. जरूरी विटामिन आपको फिट रखने में बने रहने में मदद करते हैं. यह आपको सूजन और वॉटर रिटेंशन से छुटकारा दिलाने में भी मदद करता है.

Advertisement

3. बेसन की रोटी

चने से बना बेसन वजन कम करने के लिए एक बेहतरीन विकल्प है. चने में न्यूट्रिशनल प्रोफाइल होती है जो आपको लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस कराती है. आप हेल्दी रोटी बनाने के लिए आधा बेसन और आधा मल्टीग्रेन आटा मिला सकते हैं. बेसन में प्रोटीन की मात्रा ज्यादा होती है, जो भूख को दबाने में मदद करता है.

Advertisement

4. ​बादाम की रोटी

ब्रेन हेल्थ और वजन घटाने के लिए अच्छा, बादाम बहुत ज्यादा पौष्टिक होता है. कीटोजेनिक डाइट पर रहने वाले लोगों के लिए यह एक बढ़िया विकल्प है. इंटरनेशनल जर्नल ऑफ ओबेसिटी एंड रिलेटेड मेटाबॉलिक डिसऑर्डर में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार 84 ग्राम बादाम सहित लो कैलोरी वाली डाइट से कार्ब्स से भरपूर आहार की तुलना में 62 प्रतिशत ज्यादा वजन कम हुआ. रोटी में ये चीज मिलाकर डेली खाएं, कुछ ही दिनों में दुबले पतले शरीर पर चढ़ेगा मांस, हड्डियां नहीं फौलादी दिखेगा शरीर

Advertisement

5. ओट्स की रोटी

वजन कम करने की कोशिश कर रहे लोगों के लिए ओट्स एक बेहतरीन विकल्प है. फाइबर और कार्ब्स सहित पोषक तत्वों से भरपूर एक्स्ट्रा वेट कम करने की कोशिश करते समय ओट्स आपका पसंदीदा भोजन हो सकता है. ओट्स रोटी का स्वाद और भी अच्छा बनाने के लिए आप इसमें धनिया, हरी मिर्च और भी बहुत कुछ मिला सकते हैं.

Advertisement

Frequent urination Causes in Hindi : क्यों आ रहा है बार-बार पेशाब, ये 4 बीमारियां हो सकती हैं वजह

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Maharashtra के Lonavala में एक ही परिवार के 5 लोग डूबे | NDTV India
Topics mentioned in this article