ठंडा पानी पीने से बढ़ सकता है मोटापा, हार्ट रेट कम होने के साथ हो सकती हैं कई परेशानियां

आपके द्वारा पिए जाने वाले पानी का तापमान आपके शरीर और उसके स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है. अगर आप ऐसे व्यक्ति हैं जो ठंडे पानी की बोतल के लिए फ्रिज खोलते हैं, तो आपको पता होना चाहिए इसको पीने के नुकसान.

Advertisement
Read Time: 3 mins
फ्रिज का पानी क्यों नहीं पीना चाहिए.

Fridge Water: चिलचिलाती गर्मी के मौसम में, हम गर्मी से राहत पाने के लिए ठंडे पानी की मदद लेते हैं. गर्मियों के महीनों में हाइड्रेटेड रहना जरूरी है, लेकिन ठंडे पानी के घूंट आपके शरीर को नुकसान पहुंचा सकते हैं. आपके द्वारा पिए जाने वाले पानी का तापमान आपके शरीर और उसके स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है. अगर आप ऐसे व्यक्ति हैं जो ठंडे पानी की बोतल के लिए फ्रिज खोलते हैं, तो आपको पता होना चाहिए इसको पीने के नुकसान. ठंडा पानी शरीर को फायदे से ज़्यादा नुकसान पहुँचा सकता है. आइए जानते हैं कैसे.

फ्रिज में रखा ठंडा पानी क्यों नहीं पीना चाहिए

यूरिक एसिड के मरीज भूलकर भी न करें इन चीजों का सेवन, नहीं तो पड़ सकता है पछताना

पाचन पर प्रभाव

ठंडा पानी पीने से बचने का एक मुख्य कारण यह है कि इसका असर पाचन पर सबसे ज्यादा प्रभाव पड़ता है. ठंडा पानी या अन्य ठंडे पेय पदार्थ ब्लड वेसल्स को संकुचित कर सकते हैं और पाचन तंत्र को बाधित कर सकते हैं. इसके परिणामस्वरूप शरीर का ध्यान पाचन के बजाय शरीर के तापमान को नियंत्रित करने पर केंद्रित हो जाता है.

Advertisement

हार्ट रेट कम करें

ठंडा पानी पीने से हृदय गति कम हो सकती है और तंत्रिकाएँ उत्तेजित हो सकती हैं. पूरे दिन ठंडा पानी पीने से वेगस तंत्रिका पर बहुत ज़्यादा असर पड़ सकता है, यह एक ऐसी तंत्रिका है जो शरीर के सभी स्वैच्छिक कार्यों को नियंत्रित करती है.

गले में खराश का कारण

ठंडा पानी पीने के स्पष्ट परिणामों में से एक यह है कि इससे गले में खराश और खांसी होती है. जब आप फ्रिज का ठंडा पानी पीते हैं, तो इससे बलगम बन सकता है, जिससे सांस लेने में समस्या, खांसी, जुकाम और गले में खराश हो सकती है.

सिरदर्द

बाहर से आने के बाद ठंडा पानी या अन्य ठंडे पेय पीने से रीढ़ की हड्डी में नसें ठंडी हो सकती हैं, जिससे मस्तिष्क प्रभावित हो सकता है और सिरदर्द हो सकता है. यह कुछ व्यक्तियों में साइनस की समस्या भी बढ़ा सकता है.

वजन बढ़ाता है

ठंडा पानी शरीर में अतिरिक्त वसा को जलाने में मुश्किल पैदा करता है, जिससे फैट बढ़ता है. फ्रिज का पानी पीने से शरीर की चर्बी सख्त हो सकती है और वजन कम होने से रुक सकता है.

Advertisement

Heatwave Alert: बीमारी से बचने के लिए क्या खाएं और क्या नहीं

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Foxconn Hiring Bias: चूड़ी-मंगलसूत्र को ना, महिला शादीशुदा तो Job नहीं! यह कैसी शर्त? जानें मामला