LDL Cholesterol को शरीर से बाहर निकाल HDL कोलेस्ट्रॉल भरते हैं ये 5 फल, डाइट में कर लें शामिल

healthy cholesterol: हमारे शरीर को अच्छे कोलेस्ट्रॉल या हाई डेंसिटी वाले लिपोप्रोटीन (HDL) की जरूरत होती है. घुलनशील फाइबर से भरपूर फल शरीर में ब्लड फ्लो और कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद करते हैं. यहां ऐसे फलों की लिस्ट है जो शरीर से खराब कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 24 mins
F

Cholesterol reducing fruits: खराब खानपान एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को बढ़ा सकता है. फैटी डाइट, शराब का सेवन और कम एक्टिव होने से कोलेस्ट्रॉल बढ़ सकता है, जो मोटापे का कारण बन जाता है. इससे हार्ट अटैक या स्ट्रोक की संभावना बढ़ सकती है. हालांकि सभी कोलेस्ट्रॉल खराब नहीं होते हैं और हमारे शरीर को कई कार्यों को करने के लिए अच्छे कोलेस्ट्रॉल या हाई डेंसिटी वाले लिपोप्रोटीन  (HDL) की भी जरूरत होती है. कई फूड आइटम जैसे अंडा, घी और चीज में अच्छा कोलेस्ट्रॉल पाया जाता है जो एलडीएल को बढ़ा सकते हैं. वहीं कई ऐसे कई फल पाए जाते हैं जो शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं और हेल्दी कोलेस्ट्रॉल लेवल को बढ़ावा देते हैं.

हेल्दी कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ाने वाले फल | Healthy Cholesterol Level Raising Fruits

अनन्नास

अनानास विटामिन, खनिज और पोषण का एक अच्छा स्रोत है. अनानास में मौजूद ब्रोमेलैन धमनियों में जमा कोलेस्ट्रॉल को ब्रेक करता है, जो ब्लड सर्कुलेशन को सपोर्ट करती है और हार्ट डिजीज के जोखिम को कम करता है.

बेरिज

ब्लैकबेरी और स्ट्रॉबेरी खाने से कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम किया जा सकता है. इनमें एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को ऑक्सीकृत होने से रोकते हैं, जिसे हार्ट डिजीज के लिए एक प्रमुख जोखिम कारक माना जाता है.

Advertisement

पेट साफ न होने से उल्टी का होता है मन तो सुबह घर से खाकर निकलें ये 2 चीजें, कब्ज होगी दूर और हल्का हल्का करेंगे फील

Advertisement

एवोकोडा 

एवोकोडा ओलिक एसिड से भरपूर होते हैं, जो ब्लड फ्लो में खराब कोलेस्ट्रॉल के साथ मदद करता है. एवोकाडो का सेवन सलाद, सैंडविच, टोस्ट, स्मूदी और कई अन्य तरीकों से किया जा सकता है.

Advertisement

केला

केले में मौजूद फाइबर और पोटैशियम कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर लेवल को कम कर सकता है. इसे घुलनशील फाइबर के अच्छे स्रोत के रूप में जाना जाता है जो एक हेल्दी बॉडी और अच्छी इम्यूनिटी प्रदान करता है.

Advertisement

यूरिक एसिड को करना है कंट्रोल तो रोजाना इस पत्ते को चबाएं, नेचुरल तरीके से घटने लगेगा हाई यूरिक एसिड लेवल

सेब

जब कोलेस्ट्रॉल कम करने की बात आती है तो सेब को सबसे अच्छे फलों में से एक माना जाता है. सेब घुलनशील फाइबर से भरपूर होते हैं जो हमारे दिल को स्वस्थ रखते हैं. इसके अतिरिक्त, सेब में पॉलीफेनोल्स होते हैं जो हमारे कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद कर सकते हैं.

Jaggery Benefits: गुड़ खाने के फायदे | Eating Jaggery Empty Stomach

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Samarth By Hyundai: दिव्यांगों के लिए कार्यस्थल में समान अधिकारों की पहल, मगर कहां है कमी?