इस बीमारी वाले लोगों के लिए जहर के समान हैं ये 5 चीज, फिर भी लोग खाने से बाज नहीं आ रहे, कहीं आप तो नहीं कर रहे ये गलती

Foods To Avoid For Diabetics: बहुत से डायबिटीज रोगी जानकर भी ऐसी चीजों का सेवन करते हैं जो उनके लिए जहर के समान हैं. इसलिए डायबिटीज रोगियों को इस बात खास ध्यान रखना चाहिए. यहां जानिए कि डायबिटीज में किन चीजों से बहुत सख्ती से परहेज करना चाहिए.

Advertisement
Read Time: 4 mins
F

Dangerous Foods For Diabetes: डायबिटीज आजकल तेजी से फैलने वाली बीमारियों में से एक है और इसका सबसे बड़ा कारण है खराब लाइफस्टाइल और असंतुलित खानपान. जब किसी को शुगर की बीमारी होती है, तो उसका शरीर ग्लूकोज को सही तरीके से इस्तेमाल नहीं कर पाता, जिससे खून में शुगर लेवल बढ़ जाता है. इस स्थिति में सही खानपान की बहुत बड़ी भूमिका होती है. अक्सर लोगों को पता नहीं होता है कि शुगर की बीमारी में क्या खाएं और क्या नहीं, लेकिन बहुत से लोग जानकर भी ऐसी चीजों का सेवन करते हैं जो उनके लिए जहर के समान हैं. इसलिए डायबिटीज रोगियों को इस बात खास ध्यान रखना चाहिए. यहां जानिए कि डायबिटीज में किन चीजों से बहुत सख्ती से परहेज करना चाहिए.

शुगर रोगियों को कभी नहीं खानी चाहिए ये चीजें | Diabetic Patients Should Never Eat These Things

1. शुगरी ड्रिंक्स (सॉफ्ट ड्रिंक्स और जूस)

सॉफ्ट ड्रिंक्स और पैकेटबंद जूस में भारी मात्रा में शुगर होती है, जो डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहद हानिकारक है. इसमें मौजूद फ्रुक्टोज लिवर को नुकसान पहुंचा सकता है और इंसुलिन रेजिस्टेंस को बढ़ा सकता है. इसके अलावा ये पेय पदार्थ शरीर में कैलोरी की मात्रा भी बढ़ाते हैं, जिससे वजन बढ़ने का खतरा रहता है. शुगर के मरीजों को सादा पानी, नींबू पानी या बिना चीनी वाली हर्बल चाय का सेवन करना चाहिए.

यह भी पढ़ें: रात को सोने से पहले करें ये 2 काम, आंखें बंद करते ही 1 मिनट में आएगी नींद, अनिद्रा वाले लोगों के लिए कारगर तरीका

Advertisement

2. व्हाइट ब्रेड और रिफाइंड आटा (मैदा)

रिफाइंड आटे से बनी चीजें जैसे सफेद ब्रेड, पिज्जा, बर्गर, आदि डायबिटीज के मरीजों के लिए खतरा साबित हो सकते हैं. इन चीजों में फाइबर की कमी होती है, जिससे शरीर में शुगर तेजी से बढ़ता है. इनकी जगह पर साबुत अनाज की रोटी, ब्राउन ब्रेड या ओट्स का सेवन किया जा सकता है, जो शुगर को कंट्रोल करने में सहायक होते हैं.

Advertisement

3. तला-भुना और जंक फूड

तला-भुना और जंक फूड में ट्रांस फैट्स की मात्रा ज्यादा होती है, जो न केवल आपके शुगर लेवल को प्रभावित करता है, बल्कि दिल की बीमारियों का भी खतरा बढ़ाता है. ये फूड्स आपके शरीर में सूजन और वजन बढ़ाने का कारण बनते हैं, जो डायबिटीज के लिए खतरनाक साबित हो सकते हैं. ऐसे में फ्राई की बजाय उबली हुई या ग्रिल्ड चीजों का सेवन करना बेहतर होता है.

Advertisement

यह भी पढ़ें: मसल्स बनाने वाले प्रोटीन पाउडर सेहत की जगह दे सकता है हार्ट अटैक, जानें क्या कहते हैं डॉक्टर

Advertisement

4. मिठाइयां और बेक्ड प्रोडक्ट्स

मिठाइयां, केक, कुकीज और बेक्ड प्रोडक्ट्स में भी भारी मात्रा में चीनी और रिफाइंड आटा होता है. ये सभी चीजें आपके शुगर लेवल को तेजी से बढ़ाती हैं. डायबिटीज के मरीजों को इन्हें पूरी तरह से अवॉयड करना चाहिए और प्राकृतिक मिठास जैसे फलों का सेवन करना चाहिए.

5. पैकेज्ड और प्रोसेस्ड फूड्स

पैकेज्ड फूड्स जैसे चिप्स, नमकीन, नूडल्स और अन्य प्रोसेस्ड फूड्स में सोडियम, शुगर और प्रिजर्वेटिव्स की मात्रा बहुत ज्यादा होती है. ये चीजें न केवल शुगर लेवल को असंतुलित करती हैं, बल्कि शरीर में अन्य बीमारियों को भी जन्म देती हैं. डायबिटीज के मरीजों को ताजे फलों और सब्जियों को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए और प्रोसेस्ड फूड्स से दूर रहना चाहिए.

यह भी पढ़ें: क्या कैफीन की ज्यादा मात्रा नींद में डाल सकती है खलल, डॉक्टर से जानें कितनी मात्रा में करें सेवन

सही खानपान की इंपोर्टेंस:

डायबिटीज के मरीजों के लिए सबसे जरूरी है कि वे अपने खानपान पर ध्यान दें. सही डाइट से ही शुगर लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है. ऊपर बताई गई चीजों से दूर रहकर और हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाकर आप अपनी सेहत को बेहतर बना सकते हैं.

डायबिटीज के मरीजों को उन फूड्स से दूरी बनानी चाहिए जो उनके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकते हैं. सही खानपान, नियमित व्यायाम और समय-समय पर शुगर लेवल की जांच करना इस बीमारी को कंट्रोल रखने का सबसे अच्छा तरीका है.

Paracetamol और दूसरी Painkiller खराब कर देती हैं लिवर, Dr Sarin ने बताई ऐसी बात...

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
DUSU Elections: NSUI उम्मीदवार और प्रभारी शिक्षक के बीच हाथापाई