Anxiety Relieving Foods: 5 अद्भुत फूड्स जो चिंता और तनाव से दिलाते हैं तुरंत राहत, ब्रेन पावर भी होती है स्ट्रॉन्ग

Foods For Anxiety Relief: कुछ ऐसे फूड्स हैं जो चिंता और तनाव से तुंरत छुटकारा दिला सकते हैं. एक हेल्दी डाइट में एंटी स्ट्रेस फूड्स आपके लिए चमत्कार कर सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 24 mins
Foods For Anxiety Relief: पिछले कुछ सालों में लोगों में चिंता और अवसाद की समस्या तेजी से बढ़ी है.

How To Get Rid Of Anxiety Fast: पिछले कुछ सालों में लोगों में चिंता और अवसाद की समस्या तेजी से बढ़ी है. हालांकि चिंता से निपटने के कई तरीके और टिप्स हैं, लेकिन कुछ ऐसे फूड्स हैं जो चिंता और तनाव से तुंरत छुटकारा दिला सकते हैं. एक हेल्दी डाइट में एंटी स्ट्रेस फूड्स आपके लिए चमत्कार कर सकते हैं. हालांकि अच्छी क्वालिटी की नींद भी इसमें अहम भूमिका निभाती है. ये सभी कारक हैं जो एक हेल्दी लाइफस्टाइल को बनाए रखने में योगदान करते हैं. अगर आप अक्सर तनाव और चिंता महसूस करते हैं तो यहां कुछ फूड्स की लिस्ट है.

चिंता को कम करने के लिए बेस्ट 5 फूड्स | Best 5 Foods To Reduce Anxiety

1) जामुन

विटामिन सी एक ऐसा न्यूट्रिएंट्स है जो तनाव और चिंता से निपटने में हमारी मदद कर सकता है. ये एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है जो हमारे मूड को शांत करने में मदद कर सकता है. स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी, रसभरी जैसे जामुन एंटीऑक्सिडेंट से भरे होते हैं और इनमें जिंक भी पाया जाता है. इन दो चीजों को शरीर में अवसाद के लक्षणों को कम करने और सेरोटोनिन लेवल को बढ़ाने से जोड़ा गया है. सेरोटोनिन खुशी और वेलबीइंग से जुड़ा एक हार्मोन है.

आखिर क्‍या है Blue Zone, क्‍यों 100 साल से भी ज्‍यादा जीते हैं ब्‍लू जोन के लोग, कैसे शामिल हो सकते हैं इसमें, यहां है ट्रिक और टिप्‍स

Advertisement

2) कैमोमाइल टी

कैमोमाइल चाय आपके मूड को शांत करने में मदद करती है. हर दिन अच्छी नींद के साथ यह चाय तनाव और अवसाद के लक्षणों को काफी कम कर सकती है.

Advertisement

3) कीवी

कीवी एक ऐसा फल है जो आपको विटामिन सी, ई और फोलेट देता है. ये शरीर में कई एंजाइमों को सक्रिय करने में मदद करते हैं. ये ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने के लिए भी जान जाते हैं.

Advertisement

4) सी फूड

मैकेरल, सार्डिन, सैल्मन जैसी फिश आपको ओमेगा -3 फैटी एसिड देती हैं जो आपके ब्रेन हेल्थ के लिए काफी लाभकारी माना जाता है. ओमेगा -3 फैटी एसिड आसानी से ब्रेन से ब्रेन टिश्यू तक जाता है. इनमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं जो अवसाद के संकेतों को कम करने में मदद कर सकते हैं.

Advertisement

सिरदर्द और माइग्रेन में अंतर, किन लक्षणों से समझें कि आपको सिरदर्द है या माइग्रेन, दोनों के कारण, प्रकार और इलाज

5) एवोकैडो

ये सुपरफूड एक ऐसा फल है, जो मैग्नीशियम और विटामिन बी6 से भरपूर होता है. ये दोनों सेरोटोनिन लेवल को बढ़ाने में शरीर की काफी मदद कर सकते हैं. एवोकैडो में ट्रिप्टोफैन नामक एंटी ऑक्सिडेंट होता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Bihar Bridge Collapse: गिरते पुलों पर Nitish सरकार की बड़ी कार्रवाई, Suspend कर दिए 11 Engineer