2048: जानिए कैसे खेलें यह मजेदार नंबर गेम, क्या है नियम, इस गेम से जुड़ी सभी जानकारी

अगर आप भी अपने खाली समय में ऑनलाइन गेम्स खेलते हैं तो NDTV Games आपके लिए सबसे बेहतर साइट है. इस साइट पर आपको पजल से लेकर पिनबॉल तक के मजेदार गेम मिलेंगे.

विज्ञापन
Read Time: 24 mins
2048: जानिए कैसे खेलें यह मजेदार नंबर गेम, क्या है नियम, इस गेम से जुड़ी सभी जानकारी
नई दिल्ली:

अगर आप भी अपने खाली समय में ऑनलाइन गेम्स खेलते हैं तो NDTV Games आपके लिए सबसे बेहतर साइट है. इस साइट पर आपको पजल से लेकर पिनबॉल तक के मजेदार गेम मिलेंगे. NDTV Games साइट पर मौजूद 2048 इसी तरह का एक पजल गेम है, जिसे खेलकर आपके दिमाग की कसरत हो जाएगी. 2048 एक नंबर गेम है, जिसमें आपको सभी संख्याओं को इस तरह से जोड़ना है कि वो जोड़ने के बाद 2048 आ जाए. यह गेम जितना आसान है, उतना है आपको इसे खेलने में मजा आने वाला है, क्योंकि आपको 2048 अंक लाने के लिए कड़ी मशक्कत करनी पड़ेगी.

यह भी पढ़े: Word Game: पजल के दिवानों के लिए मजेदार गेम, जानिए क्या है नियम और कैसे खेलें

2048

2048 एक नंबर गेम है. इस गेम में आपको संख्याओं को तब तक जोड़ते जाना है, जब तक जोड़ने के बाद 2048 न आ गए. आप जितना इसे खेलते जाएंगे, उतने ही स्कोर आपको मिलते जाएंगे. हालांकि, यह इतना आसान नहीं होने वाला है, क्योंकि एक जैसे नंबर ही आप आपस में जोड पाएंगे. क्यूब में बने ब्लॉक में नया नंबर हमेशा 2 नंबर ही आएगा, जिसे आपको तब तब जोड़ते जाना है, जब तक उनका कुल योग 2048 न आ जाए.

Advertisement

कैसे खेलें

इस गेम में प्‍लेयर को 2048 नम्‍बर आने तक एक समान संख्याओं को जोड़ना होगा. ब्लॉक में नंबर हर बार केवल 2 से शुरू होगा. जिसे आप जोड़ते जाएंगे. इस दौरान आपको एक बात का ध्‍यान रखना होगा कि जब आप कोई एक जैसे दो नंबर जोड़ने जाएंगे, तब आप जिस भी तरफ स्वाइप करेंगे, स्क्रीन की सभी संख्याएं उस दिशा में चली जाएंगी. इस गेम की मजेदार बात यह है कि आपको तीन तरह के स्कवॉयर बॉक्स में से चुनने का मौका मिलेगा, कि आप किस साइज के बॉक्स में खेलना चाहते हैं, जिससे आपको अधिक से अधिक मौके मिले 2048 लाने के. आप जितना ज्यादा गेम में आगे बढ़ते जाएंगे, उतना स्कोर बढ़ता जाएगा. ऐसे में यह गेम खेलना आपके लिए मजेदार होने वाला है.

Advertisement

यह भी पढ़े:Snake Color Break: जानिए क्या है नियम, कैसे खेलें, गेम से जुड़ा सबकुछ

कंट्रोल

अगर आप डेस्कटॉप या लेपटॉप पर खेल रहे हैं तो स्‍क्रीन पर आ रहे स्‍टार्ट पर क्लिक करने के बाद गेम शुरू हो जाएगा. इसके बाद आपको बॉक्स का चयन करना है. आप 5*5 वाले मर वाले बॉक्स में खेलना चाहते हैं या 4*4 में या 6*6 में. स्कवॉयर बॉक्स का चयन करने के बाद गेम शुरू हो जाएगा. गेम खेलने के लिए आपको एरो की का इस्तेमाल करना होगा. दांए और बाएं के लिए लेफ्ट और राइट एरो की का प्रयोग करना होगा, जबकि ऊपर और नीचे वाली के लिए अप और डाउन एरो की का इस्तेमाल करना होगा. अगर आप मोबाइल पर खेल रहे हैं तो आप जिस तरफ स्क्रीन पर स्वाइप करके उस तरफ नंबर मूव हो जाएगा.
 

Advertisement

यह भी पढ़े:Raceline: कार रेस के शौकीनों के लिए दिलचस्प है यह गेम, जानिए इससे जुड़ा सब कुछ

Advertisement
Featured Video Of The Day
Salman Khan के लिए फिर आया धमकी भरा मैसेज, कहा- बाबा सिद्दीका से भी बुरा हाल होगा
Topics mentioned in this article