हर रोज ब्रश करने के बाद भी दांत क्यों हो जाते हैं पीलें, यहां जानिए वो 3 आदतें जो बनती हैं इसका कारण

Cause Of Yellow Teeth: कई बार ब्रश करने के बाद भी दांतो का पीलापन नहीं जा पाता है. ऐसे में सवाल उठता है कि आखिर इस पीलेपन की वजह क्या है?

Advertisement
Read Time: 23 mins
कुछ पोषक तत्वों की कमी दांतों के पीलेपन का कारण बनती है.

Yellow Teeth Reason: आपकी मुस्कान आपको और भी खूबसूरत बना देती है. और कई लोगों का दिल भी जीत लेती है. इसलिए हर कोई चाहता है कि उनके दांत हमेशा सफेद नजर आएं. लेकिन कई बार ऐसा नहीं हो पाता है. हर रोज ब्रश करने के बाद भी कई बार लोगों के दांत पीले नजर आते हैं. कई बार ब्रश करने के बाद भी दांतो का पीलापन नहीं जा पाता है. ऐसे में सवाल उठता है कि आखिर इस पीलेपन की वजह क्या है? दरअसल कई बार आपके खान-पान की आदतें इसका कारण बन जाती हैं. ज्यादा कॉफी, चाय, रेड वाइन या सोडा ड्रिंक का सेवन भी इसका एक कारण हो सकता है. तो आइए जानते हैं दांत पीले होने के कारण. 

दांत पीले क्यों होते हैं | Yellow Teeth Cause

लटकती स्किन को करना है टाइट, दाग और झुर्रियों से पाना है छुटकारा तो हर रोज सोने से पहले लगाएं ये फेस मास्क

सोडा

किसी भी चीज का अधिक मात्रा नें सेवन सेहत पर असर डाल सकता है. ऐसा ही है सोडे के साथ भी. ज्यादा मात्रा में सोडे का सेवन आपको दांत की ऊपरी लेयर को हटा देता है. जिससे दांतो पर दाग और उनका बेरंग होना शुरू हो जाता है. इसलिए इसके सेवन पर ध्यान दें. 

Advertisement

तम्बाकू

अधिक मात्रा में स्मोकिंग और तम्बाकू का सेवन भी दांतो के पीलेपन का कारण बन सकती हैं. यह न सिर्फ दांतों के रंग को बदलती हैं बल्कि आपकी सेहत पर भी बुरा असर डालती हैं. इसलिए बेहतर होगा अगर आप इन चीजों से दूरी बना लें. 

Advertisement

फूड 

कई बार ऐसा भी होता है कि कुछ लोगों के दांत हमेशा से ही पीले होते हैं. ऊपर बताई गई चीजों का सेवन ना करने के बावजूद भी उनके दांतो पर पीलापन होता है. बता दें कि इसकी वजह शरीर में पोषक तत्वों की कमी भी हो सकता है. जिस वजह से दातों की सबसे बाहरी पर्त ठीक से विकसित नहीं होती और दांतो पर दाग-धब्बे नजर आनें लगता हैं.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

कैसे बनाएं इंस्टेंट ओट्स डोसा | Instant Oats Dosa Recipe

Featured Video Of The Day
Dadarkar Fruit Market: Mumbai का अपना फल बाजार होगा बंद? BMC ने मालिक को भेजा 3 करोड़ का नोटिस