World Mental Health Day 2023: मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर रखने के लिए क्या खाएं और क्या नहीं...

World Mental Health Day 2023: मेंटली हेल्दी रहने यानि स्ट्रेस से बचने के लिए लोगों को अच्छी डाइट, एक्सरसाइज और पर्याप्त नींद लेने की सलाह दी जाती है. तो चलिए जानते हैं ऐसे ही कुछ फूड्स के बारे में.

Advertisement
Read Time: 24 mins
World Mental Health Day 2023: हर साल देश और दुनिया भर में 10 अक्टूबर को विश्व मानसिक दिवस मनाया जाता है.

World Mental Health Day 2023:  हर साल देश और दुनिया भर में 10 अक्टूबर को विश्व मानसिक दिवस मनाया जाता है. असल में इस दिन को मनाने का उद्देश्य फिजिकल हेल्थ के साथ मेंटल हेल्थ पर जोर देना है. आज के समय में तनाव, चिंता और अवसाद जैसी मानसिक समस्याएं लोगों के लिए बहुत ही सामान्य अनुभव बनते जा रहे हैं. आपको बता दें कि तनाव और मानसिक स्वास्थ्य का कारण आपका गलत खान-पान भी हो सकता है. अगर आप स्ट्रेस फ्री (Stress) और मेंटली हेल्दी रहना चाहते हैं तो आप हेल्दी डाइट (Healthy Diet) को फॉलो करें. असल में खाने-पीने की कई चीजें ऐसी हैं जिनका सेवन आपके मानसिक स्वास्थ्य पर असर डाल सकता है. तो चलिए जानते हैं क्या खाएं और क्या नहीं. 

Advertisement

मेंटली हेल्दी रहने के लिए किन चीजों का करें सेवन-  What To Eat For Mental Health:

1. मछली-

मछली में ओमेगा-3 फैटी एसिड और विटामिन के तत्व पाए जाते हैं. जो आपकी सेहत के लिए लाभदायक माने जाते हैं. अवसाद, उदासी, चिंता को कम करने में मददगार है ओमेगा-3 फैटी एसिड. 

ये भी पढ़ें-   Black Sesome: इस तरह से करें काले तिल को डाइट में शामिल, फायदे जान हैरान को जाएंगे आप 

Advertisement

2. अंडा-

अंडे को प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है. अंडे के सेवन से मेमोरी को बढ़ाया जा सकता है. इसे खाने से प्रोटीन, कैल्‍शियम और ओमेगा 3 फैटी एसिड मिलता है. 

Advertisement

ये भी पढ़ें-   Fennel Seeds खाने के एक नहीं अनेक हैं फायदे, बस इस समय करें इसका सेवन

3. सेब-

सेब एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर माना जाता है. सेब सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. इसमें घुलनशील फाइबर होता जो रक्त शर्करा के स्तर को संतुलित करते हैं. सेब का सेवन दिमाग को शांत रखने और तनाव को कम करने में मदद कर सकता है.

Advertisement

मेंटली हेल्दी रहने के लिए क्या नहीं खाएं-  What To Avoid For Mental Health:

1. मीठी चीजें-

मीठी चीजों का सेवन कम करें. मीठी चीजें जैसे शुगर कैंडी, जैम, केचप, ड्रेसिंग और सॉस आदि का ज्यादा सेवन स्ट्रेस को बढ़ा सकता है. इतना ही नहीं स्ट्रेस के कारण ब्लड शुगर लेवल भी बढ़ सकता है.

Advertisement

ये भी पढ़ें-   4 Kitchen Tips: धनिया पत्ती को हफ्तों तक फ्रेश रखने के लिए अपनाएं ये आसान टिप्स

2. शराब-

शराब का सेवन सेहत के लिए हानिकारक माना जाता है. अधिक शराब पीने से स्ट्रेस और चिड़चिड़ापन बढ़ सकता है. शराब का अधिक सेवन करने से स्वास्थ्य को और कई समस्याएं भी हो सकती हैं.

3. कॉफी-

कॉफी में कैफीन पाया जाता है, जिसे पीने से एंड्रेलाइन होता है, जो मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकते हैं. इनकी जगह आप हर्बल चाय, पुदीना, नींबू या नारियल पानी आदि का सेवन कर सकते हैं. 

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Mumbai-Nagpur समृद्धि महामार्ग पर भीषण सड़क हादसा, 6 लोगों ने गंवाई जान